ये बात सच है कि दुनिया आश्चर्यों से भरी है और एक ऐसा ही आश्चर्य बॉलीवुड के 'बादशाह' कहे जाने वाले शाहरुख़ ख़ान (Shahrukh Khan) से भी जुड़ा हुआ है. आपको शाहरुख़ की मूवी 'फै़न' याद है? इस मूवी में 'किंग ख़ान' की मुलाकात अपने हमशक्ल से होती है और वो उनका बहुत बड़ा फै़न भी होता है. हालांकि, वो तो बस एक मूवी थी, लेकिन अब ये कहानी हक़ीकत में तब्दील हो गई है और इस बात से पूरी दुनिया हैरान है. 

Shahrukh Khan
Source: sbs

शाहरुख़ ख़ान का रियल लाइफ़ में भी एक हमशक्ल है, जो न ही हूबहू उनकी तरह दिखता है, बल्कि उनकी तरह बात भी करता है. अगर आप उसे बेहद गौर से भी देखेंगे, तब भी आपकी आंखें उसको SRK (Shahrukh Khan Doppelganger) ही समझ बैठेंगी. ये व्यक्ति कौन है और उसकी असली पहचान क्या है, ये सारी डीटेल हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

क्या है इस शख़्स का नाम?

हू-ब-हू शाहरुख़ ख़ान की तरह दिखने वाले इस शख्स का नाम इब्राहिम क़ादरी (Ibrahim Qadri) है. उनको SRK की परछाई कह लें, तो बिल्कुल ग़लत नहीं होगा. चाहे वो शाहरुख़ की एक्टिंग हो या लुक्स, इब्राहिम हर पहलू में किंग ख़ान को मैच करते हैं. गुजरात के जूनागढ़ के रहने वाले इब्राहिम ने अपने हेयरस्टाइल से लेकर पहनावे तक सब SRK की तरह करवा रखा है. अक्सर लोग उनको SRK समझ के धोखा खा जाते हैं और उनके साथ सेल्फी खिंचवाने की ज़िद करते रहते हैं. इसी वजह से इंस्टाग्राम पर भी उन्हें लाखों लोग फ़ॉलो करते हैं. 

ibrahim qadri
Source: instagram

ये भी पढ़ें: इस फ़ोटो में टाइगर श्रॉफ़ की दो फ़ोटो नहीं हैं, बल्कि एक उनके हमशक्ल की है

Shahrukh Khan Doppelganger

करते थे होर्डिंग्स पेंट करने का काम 

जब तक लोगों ने उन्हें सोशल मीडिया पर नोटिस नहीं किया था, तब तक इब्राहिम होर्डिंग्स पेंट करने का काम करते थे. वो पेंटिंग बनाकर बेचते थे. इससे उन्हें जो पैसे मिलते थे, उससे वो शाहरुख़ की तरह दिखने और उनकी तरह अपने लुक को मैच करने में लगा देते थे. वो अक्सर SRK के लुक्स में इंस्टाग्राम पर अपनी तस्वीरें और वीडियो भी शेयर किया करते थे. लेकिन जब से लोगों ने उन्हें शाहरुख़ ख़ान समझना शुरू किया है, तब से उनकी ज़िंदगी एक सुपरस्टार के माफ़िक हो गई है. कई बार तो उन्हें लोगों से मुंह छुपाना पड़ता है ताकि लोग उन्हें घेर न लें. 

 shahrukh khan doppelganger
Source: timesofindia

Shahrukh Khan Doppelganger 

शाहरुख़ ख़ान की बदौलत चल रहा है घर 

अब इब्राहिम ने पेंटिंग का काम छोड़ दिया है. अब वो शाहरुख़ ख़ान के अभिनय और उनके अंदाज़ की नक़ल करके अपना घर चलाते हैं. साल 2017 में लोगों ने उन्हें पहली बार नोटिस किया था. जब इंस्टाग्राम पर उनके वीडियो वायरल होने लगे, तो लोगों ने उन्हें इवेंट्स में बुलाना शुरू कर दिया. अब वो शाहरुख़ ख़ान के अंदाज़ में बात करके अच्छी कमाई करते हैं. (Shahrukh Khan Doppelganger)

इब्राहिम के पेरेंट्स को है गर्व 

अपने एक इंटरव्यू में इब्राहिम ने बताया था कि शुरुआत में उन्हें इस बात पर यकीन नहीं होता था कि वो शाहरुख़ की तरह दिखते हैं. लेकिन जब उनकी फ़ैमिली और कई फ्रेंड्स ने उन्हें इस बात को लेकर कॉम्प्लीमेंट देना शुरू किया, तब उन्होंने इस बात को सीरियस तरीके से लिया. उनके माता-पिता इस बात को लेकर गर्व महसूस करते थे कि उन्होंने एक ऐसे बच्चे को पैदा किया है, जिसकी शक्ल सुपरस्टार से मिलती है. 

srk doppelganger
Source: instagram

ये भी पढ़ें: Tiger Shroff के हमशक्ल से मिले हैं आप? ये एक्टिंग भी इन्हीं की तरह करते हैं!

अपनी सिक्योरिटी के लिए एक बार बुलानी पड़ी थी पुलिस

इब्राहिम ने एक इंटरव्यू के दौरान ये भी क़िस्सा शेयर करते हुए कहा था,

एक बार मैं 'कोलकाता नाइट राइडर्स' बनाम 'गुजरात लायंस' का मैच देखने स्टेडियम में गया था. वहां पर सभी ने अपने कैमरे निकाल लिए और मुझे देखकर हाथ लहराने लगे. लोगों ने तालियां बजाईं और SRK की फ़ेमस लाइन भी दोहराईं. मुझे एक 'बादशाह' की तरह फ़ील होने लगा था, ये काफ़ी स्पेशल था. लेकिन इसके तुरंत बाद ही मुझे ये भी एहसास हुआ कि SRK को रोज़ किन चीज़ों से गुज़रना पड़ता है. मैं बह गया और तब तक किसी ने मेरी टीशर्ट इतनी तेज़ी से पकड़ी कि वो फट गई. चीज़ें इतनी मुश्किल हो गईं कि मुझे पुलिस बुलानी पड़ी और फिर पुलिसवालों ने मुझे स्टेडियम के बाहर पहुंचाया. मुझे बाहर निकालने के बाद पुलिसवालों ने पूछा, "SRK सर, एक सेल्फी?"

इब्राहिम की तमन्ना है कि उनकी एक दिन SRK से मुलाक़ात हो.