Shows Inspired By Bollywood : आजकल टीवी शोज़ (TV Shows) का कंटेंट भी पूरी तरह बदल चुका है. अब टीवी शो मेकर्स उन मुद्दों को अपने शो के कंटेंट में शामिल कर रहे हैं, जिनके बारे में लोगों ने अभी भी स्टीरियोटाइप बना रखा है. हालांकि, अगर ऐसा कहा जाए कि कई शो मेकर्स बॉलीवुड की राह पर चल रहे हैं, तो ग़लत नहीं होगा. ऐसे कई शोज़ हैं, जो बॉलीवुड मूवीज़ से इंस्पायर्ड हैं. 

आइए आपको बॉलीवुड मूवीज़ से प्रेरित कुछ ऐसे ही टीवी शोज़ के बारे में बताते हैं. 

1. नागिन 

एकता कपूर ने श्रीदेवी की आइकॉनिक फ़िल्म नागिन को बेहद क़रीने से देखा था और उसी से इंस्पायर होकर उन्होंने भारत का सबसे पॉपुलर शो ‘नागिन‘ बनाया. मौनी रॉय को अभी ओरिजिनल नागिन ‘शिवान्या’ के रूप में काफ़ी प्यार मिलता है. ये शो ब्लॉकबस्टर रहा था, जिसके बाद इसके कई सारे सीज़न टीवी पर आए. 

koimoi

ये भी पढ़ें: ये 10 टीवी शोज़ दिमाग़ में ऐसा दर्द देकर चले गए कि उसका इलाज आज तक नहीं मिल पाया है

2. गुम है किसी के प्यार में 

ये शो बॉलीवुड फ़िल्म ‘सिलसिला‘ से इंस्पायर्ड है. इसमें जुनूनी प्यार, बेवफ़ाई और एक्स्ट्रामैरिटल अफ़ेयर की थीम दिखाई गई है. ये हिट बंगाली शो ‘कुसुम डोला’ का हिंदी रीमेक है. 

indiatv

3. दिल से दिल तक 

साल 2016 में शो ‘दिल से दिल तक‘ कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ था. इस शो के प्रोमो में दिवंगत एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला और रश्मि देसाई की केमिस्ट्री दिखाई गयी थी, जिसने ख़ूब सुर्खियां बटोरी थीं. ये बॉलीवुड मूवी ‘चोरी चोरी चुपके चुपके‘ पर आधारित था.  

indianexpress

4. जमाई राजा

रवि दुबे स्टारर ‘जमाई राजा’ ज़ीटीवी पर आने वाले सबसे प्यार दिए जाने वाले और सक्सेसफुल शोज़ में से एक रहा है. ये शो कथित तौर पर फ़िल्म ‘जमाई राजा’ की थीम पर आधारित था. इसकी ओरिजिनल मूवी 1990 में आई थी, जिसमें अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित लीड रोल में थे. 

indiatvnews

5. सिर्फ़ तुम 

इस शो के मेकर्स ने इसका प्रमोशन भी फ़िल्म ‘कबीर सिंह’ के टीवी वर्ज़न के रूप में किया था. इसमें विवियन डीसेना, शाहिद कपूर के कैरेक्टर में नज़र आए थे. विवियन डीसेना की पॉपुलैरिटी के बावजूद ये शो फ्लॉप साबित हुआ था. 

6. दो हंसों का जोड़ा

ये शो ब्लॉकबस्टर मूवी ‘रब ने बना दी जोड़ी‘ से इंस्पायर था. इसमें शालीन भनोट और शुभांगी अत्रे ने लीड रोल्स निभाए थे. शो में शालीन भनोट ने ‘सूर्यकमल‘ नामक क़िरदार निभाया था, जो अच्छा आदमी होता है, लेकिन वो देखने में इतना आकर्षित नहीं लगता है. 

wikinewforum

ये भी पढ़ें: श्वेता तिवारी समेत वो 10 भारतीय सेलेब्स, जिन्होंने पाकिस्तानी सीरियल और मूवीज़ में काम किया है 

7. बढ़ो बहू

अगर आपने फ़िल्म ‘दम लगा के हैशा’ देखी है, तो आप समझ जाएंगे कि ये सीरियल उसी फ़िल्म से प्रेरित है. इसमें प्रिंस नरूला और रिताशा राठौर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस शो को काफ़ी प्यार मिला था, जिसके बाद इसे कई भाषाओं में फिर से बनाया गया था. 

Shows Inspired By Bollywood
timesofindia

ये सीरियल म्हारी बॉलीवुड मूवीज़ से कम हैं के.