South Indian Movies Sequel Budget: साउथ इंडियन मूवीज़ ने पिछले कुछ सालों में भारतीय सिनेमा में अपना एक अलग़ ही बेंचमार्क सेट कर लिया है. स्टार कास्ट, बेहतरीन स्टोरीलाइन और क़माल के शॉट्स के साथ साउथ मूवीज़ दिन ब दिन हाई लेवल पर पहुंचती जा रही हैं. हाल ही में 'RRR', 'KGF' जैसी ब्लॉकबस्टर मूवीज़ इस बात का सटीक उदाहरण हैं. इसके साथ ही ये फ़िल्में बजट के मामले में बॉलीवुड मूवीज़ को भी पीछे छोड़ रही हैं. इनका बजट इतना हाई-फ़ाई होता है कि इतने में न जाने कितनी शादियां निपट जाएं. वहीं, इनके सीक्वल का बजट तो इनके पहले वाले पार्ट से भी डबल होता है. 

आज हम आपको उन साउथ इंडियन मूवीज़ के सीक्वल (South Indian Movies Sequel Budget) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका बजट उनके पहले पार्ट से दोगुना या उससे भी अधिक था. 

South Indian Movies Sequel Budget

1. पुष्पा: द रूल

अल्लू अर्जुन स्टारर फ़िल्म 'पुष्पा: द राइज़' ने बॉक्स ऑफ़िस पर तहलका मचा दिया था. लोगों ने इस फ़िल्म की भर-भर के तारीफ़ें की थीं. इसके साथ ही ये फ़िल्म हिंदी मार्केट में 100 करोड़ के क्लब में काफ़ी स्वैग और स्टाइल के साथ पहुंची थी. इसकी सक्सेस के बाद मेकर्स ने इसके सीक्वल 'पुष्पा: द रूल' की अनाउंसमेंट की थी. हाल ही में, इसके बारे में एक अपडेट आया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक 'पुष्पा 2' 400 करोड़ के भव्य बजट में बन रही है. जबकि इसके पहले पार्ट का बजट 194 करोड़ था. 

pushpa the rule
Source: timesofindia

ये भी पढ़ें: साउथ सिनेमा के वो 5 सुपरस्टार्स, जो कभी भी बॉलीवुड में नहीं आज़माना चाहते अपनी क़िस्मत

2. KGF: चैप्टर 2

14 अप्रैल 2022 को रिलीज़ हुई 'KGF: चैप्टर 2' में यश, श्रीनिधि शेट्टी, रवीना टंडन और संजय दत्त लीड रोल में थे. 100 करोड़ के बजट में बनी इस फ़िल्म ने कुल क़रीब 1,211 करोड़ की कमाई की थी. फ़िल्म में कोलार गोल्ड फील्ड्स की ख़ून से लथपथ भूमि में अब एक नया अधिपति 'रॉकी' (यश) है, जिसका नाम उसके दुश्मनों के दिल में डर पैदा करता है. उसके सहयोगी उसे अपने उद्धारकर्ता के रूप में देखते हैं, सरकार उसे एक ख़तरे के रूप में देखती है, और उसके दुश्मन बदला लेने के लिए चिल्ला रहे हैं. इस फ़िल्म के पहले पार्ट का बजट क़रीब 80 करोड़ रुपये था. (South Indian Movies Sequel Budget)

kgf 2
Source: thenewsminute

3. बाहुबली: द कन्क्लूज़न

इस लिस्ट में एस एस राजामौली की फ़िल्म 'बाहुबली' का नाम न हो, ये भला कैसे हो सकता है. फ़िल्म में प्रभास, अनुष्का शेट्टी और तमन्ना ने बेहतरीन भूमिका निभाई थी. इस फ़िल्म का पहला पार्ट एक सवाल 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यूं मारा?' लोगों के जेहन में छोड़ गया था. जिसके सवाल का जवाब पाने के लिए बाहुबली के दूसरे पार्ट को लेकर लोगों में क्रेज़ और बढ़ गया था. इसका पहला पार्ट 'बाहुबली: द बिगिनिंग' 180 करोड़ के बजट में बनाया गया था, जबकि दूसरे पार्ट को बनाने के लिए क़रीब 250 करोड़ ख़र्च किए गए थे. 

bahubali 2 the conclusion
Source: businesstoday

4. सिंघम 2 और 3

सिंघम एक भारतीय तमिल भाषा की एक्शन फिल्म सीरीज़ है, जो टाइटल के नाम के कैरेक्टर के आसपास केंद्रित है. सिंघम एक ईमानदार पुलिस अधिकारी होता है, जिसका उद्देश्य समाज से भ्रष्टाचार को खत्म करना है. 2010 में आई इस फ़िल्म का बजट महज़ 15 करोड़ था. वहीं, सिंघम 2 का बजट 45 करोड़ और सिंघम 3 का बजट 65 करोड़ के क़रीब था. (South Indian Movies Sequel Budget)

singham 2 south
Source: sify

5. 2.0

साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत स्टारर इस मूवी के पहले पार्ट 'एंथिरन' एक साइंस फ़िक्शन एक्शन फ़िल्म थी, जिसे एस शंकर ने डायरेक्ट किया था. इसे हिंदी भाषा में 'रोबोट' के नाम से भी रिलीज़ किया गया था. इस मूवी में ऐश्वर्या राय बच्चन भी लीड रोल में थीं. ये मूवी 162 करोड़ के बजट में बनी थी, जिसको काफ़ी पसंद किया गया था. सफ़लता के बाद इस मूवी ने अपने दूसरे पार्ट '2.0' के साथ कमबैक किया था. इसके क़रीब 500 करोड़ के बजट ने लोगों के होश उड़ा दिए थे. 

2.0 movie
Source: indiatvnews

ये भी पढ़ें: 10 फ़िल्में गवाह हैं जब भी साउथ और बॉलीवुड के स्टार साथ आए हैं बॉक्स ऑफ़िस पर धमाका हुआ है

6. कंचना 2 और 3

साल 2011 में आई तमिल फ़िल्म कंचना 2 एक हॉरर कॉमेडी फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में तीन आत्माएं और पुरुष को अपने वश में कर लेती हैं और उससे महिलाओं की तरह व्यवहार करवाती हैं. उस वश में आए व्यक्ति की मां एक ओझा के पास उसे ले जाती हैं, जो सामाजिक अन्याय, हत्या और प्रतिशोध की एक दिल दहला देने वाली कहानी का पता लगाता है. ये मूवी 'मुनी' फ़िल्म का सीक्वल थी और 7 करोड़ के बजट में बनी थी. इसके तीसरे भाग 'कंचना 2' को बनाने में 17-18 करोड़ ख़र्च किए गए थे. वहीं, इसके चौथे भाग 'कंचना 3' को 38 करोड़ में बनाया गया था.

kanchana 2
Source: filmybyte

7. किक 2

इस फ़िल्म का इसी नाम से हिंदी वर्ज़न में भी रीमेक बन चुका है. 2009 में रिलीज़ हुई इस तेलुगू फ़िल्म में रवि तेजा, इलियाना डिक्रूज़ और शाम लीड रोल में थे. इस एक्शन फ़िल्म को 18 करोड़ के बजट में बनाया गया था. इसकी सफ़लता के बाद फ़िल्ममेकर्स इसका सीक्वल 'किक 2' लेकर आए, जिसका बजट इससे क़रीब-क़रीब डबल 30 करोड़ के आसपास था. ये साल 2015 में रिलीज़ हुई थी. 

kick south
Source: ndtv

ये फ़िल्में तो अपना बजट 2x की स्पीड से बढ़ा रही हैं.