Superhit Movies of Pawan Kalyan: पवन कल्याण को साउथ का ‘पवार स्टार’ भी कहा जाता है. साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में रजनीकांत, कमल हसन, मोहनलाल, ममूटी और चिरंजीवी सरीखे बड़े स्टार्स के बाद पवन कल्याण (Pawan Kalyan) सबसे बड़े कलाकार माने जाते हैं. वो हिट फ़िल्मों के मामले में इन दिग्गजों से भी आगे निकल चुके हैं. पवन कल्याण अपनी दमदार एक्टिंग से किसी भी सुस्त किरदार में ऐसी जान डाल देते हैं कि वो किरदार यादगार बन जाता है. इसी ख़ासियत की वजह से उन्हें साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में ‘पवार स्टार’ के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: साउथ सुपरस्टार विजय सेतुपति की वो 10 बेहतरीन फ़िल्में, जिनकी कहानी और कमाई लाजवाब थी

siasat

एक्टर, डायरेक्टर, सिंगर, स्क्रीन राइटर और राजनेता पवन कल्याण (Pawan Kalyan) साउथ के मेगास्टार चिरंजीवी के छोटे भाई हैं. पवन कल्याण ने साल 1996 में ‘Akkada Ammayi Ikkada Abbayi’ फ़िल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. साल 1998 में उन्होंने Tholi Prema फ़िल्म में काम किया था. इस फ़िल्म ने उस साल ‘बेस्ट फ़ीचर फ़िल्म इन तेलुगु’ कैटेगरी के लिए ‘नेशनल अवॉर्ड’ जीता था. तेलुगु सुपरस्टार पवन कल्याण की अधिकतर फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर ‘सुपरहिट’ साबित होती हैं.

pinkvilla

चलिए आज हम आपको तेलुगु सुपरस्टार पवन कल्याण (Pawan Kalyan) की 10 सुपरहिट फ़िल्मों की जानकारी भी दे देते हैं-

1- Tholi Prema 

साल 1998 में रिलीज़ हुई ये तेलुगु रोमांटिक ड्रामा फ़िल्म पवन कल्याण के करियर की पहली ‘ब्लॉकबस्टर’ फ़िल्म थी. पवन कल्याण और कीर्ति रेड्डी स्टारर ये फ़िल्म ने पवन कल्याण को साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री का उभरता हुआ स्टार बना दिया था.

timesofindia

2- Thammudu

साल 1999 में रिलीज़ हुई ये तेलुगु स्पोर्ट्स-एक्शन फ़िल्म पवन कल्याण के करियर की दूसरी ‘ब्लॉकबस्टर’ फ़िल्म थी. इस तेलुगु फ़िल्म की कहानी बॉलीवुड फ़िल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ की कहानी पर आधारित थी.

imdb

3- Badri

पवन कल्याण और अमीषा पटेल स्टारर ये तेलुगु रोमांटिक-ड्रामा फ़िल्म पवन कल्याण के करियर की तीसरी ‘ब्लॉकबस्टर’ फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में तेलुगु एक्ट्रेस रेनू देसाई भी नज़र आयी थीं. रेनू देसाई से बाद में पवन कल्याण ने शादी कर ली थी. इस कपल का एक बेटा भी है.

imdb

ये भी पढ़ें: टॉलीवुड प्रिंस महेश बाबू की वो 10 फ़िल्में, जिन्होंने सिनेमाघरों में की थी ताबड़तोड़ कमाई

4- Kushi

पवन कल्याण और भूमिका चावला स्टारर ये तेलुगु रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म साल 2001 में रिलीज़ हुई थी. ये पवन कल्याण के करियर की चौथी ‘ब्लॉकबस्टर’ फ़िल्म थी. इस फ़िल्म ने तब 27 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

telugustop

South Superstar Pawan Kalyan Films

5- Gopala Gopala

साल 2015 में रिलीज़ हुई ये तेलुगु स्टाइरिकल कॉमेडी ड्रामा फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर हिट रही थी. इस फ़िल्म में वेंकटेश, पवन कल्याण, श्रिया सरन और मिथुन चक्रवर्ती मुख्य भूमिकाओं में नज़र आये थे. ये बॉलीवुड फ़िल्म OMG–Oh My God! की रीमेक थी.

timesofindia

South Superstar Pawan Kalyan Films

6- Katamarayudu

पवन कल्याण और श्रुति हासन स्टारर ये हिट एक्शन ड्रामा फ़िल्म साल 2017 में रिलीज़ हुई थी. क़रीब 70 करोड़ रुपये के बजट में बनीं इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 97.5 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

telugu360

7- Gabbar Singh 

पवन कल्याण और श्रुति हासन स्टारर ये एक्शन-कॉमेडी फ़िल्म भी ‘ब्लॉकबस्टर’ साबित हुई थी. करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर क़रीब 150 करोड़ रुपये की कमाई की थी. ये साल 2010 की बॉलीवुड फ़िल्म ‘दबंग’ की रीमेक थी.

rediff

South Superstar Pawan Kalyan Films

8- Attarintiki Daredi

पवन कल्याण और सामंथा रुथ प्रभु स्टारर ये तेलुगु एक्शन-कॉमेडी-ड्रामा फ़िल्म साल 2013 में रिलीज़ हुई थी. ये फ़िल्म बॉक्स आफ़िस पर ‘ब्लॉकबस्टर’ साबित हुई थी. इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 187 करोड़ रुपये की कमाई की थी.  

thenewsminute

South Superstar Pawan Kalyan Films

9- Vakeel Saab 

साल 2021 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म में पवन कल्याण ने एडवोकेट कोनिदेला सत्यदेव का किरदार निभाया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर हिट साबित हुई थी. इस फ़िल्म ने 137.65 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

filmcompanion

ये भी पढ़ें: साउथ के ‘मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट’ विक्रम की वो 10 फ़िल्में जो लीग से हटकर थी और सुपरहिट रही

10- Bheemla Nayak 

पवन कल्याण और राणा दगुबत्ती स्टारर ये तेलुगु फ़िल्म साल 2022 में रिलीज़ हुई थी.  ये 2020 की मलयालम फ़िल्म ‘अय्यप्पनम कोशियुम’ की रीमेक थी. क़रीब 75 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर क़रीब 192.37 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

timesofindia

इनमें से आपको पवन कल्याण की कौन सी फ़िल्म सबसे अच्छी लगी?