इस दुनिया में आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जिन्होंने अपने जीवन में करने का तो कुछ और सोचा था पर आगे चलकर कुछ और करने का फ़ैसला लिया. वहीं, इस बड़े फ़ैसले में कुछ लोग सफल हो जाते हैं जबकि कई बर्बाद. स्टैंडअप कॉमेडी की दुनिया में भी आपको कई ऐसे कलाकार दिख जाएंगे, जिनमें एक नाम बिस्वा कल्याण रथ (Biswa Kalyan Rath) का भी शामिल है. लेकिन, इनका फ़ैसला बड़ा सही निकला और ये सफल भी हो गए. इस ख़ास लेख में हम आपको फ़ेमस इंडियन स्टैंडअप कॉमेडियन बिस्वा कल्याण रथ से जुड़ी कई दिलचस्प बातें बताएंगे. तो चलिए बढ़ते हैं लेख में.  

आइये, बढ़ते हैं लेख में और जानते हैं कॉमेडियन Biswa Kalyan Rath के बारे में.

शॉर्ट इंट्रो  

biswa
Source: primevideo
biswa marriage
Source: instagram

बिस्वा कल्याण रथ, जो “बिस्वा द मस्त आदमी" के नाम से भी जाने जाते हैं एक फ़ेमस स्टैंडअप कॉमेडियन, यूट्यूबर व एक उभरते हुए लेखक हैं. ये उड़ीसा के रहने वाले हैं और इनका जन्म 27 दिसंबर 1989 को हुआ था. वहीं, ये टीवी और फ़िल्म एक्ट्रेस सुलगना पाणिग्रही के साथ साल 2020 में शादी के बंधन में बंधे थे. इनकी पढ़ाई की बात करें, तो इन्होंने IIT Kharagpur से Biotechnology की पढ़ाई की है.

सैड नॉवल लिखना चाहते थे  

biswa kalyan rath
Source: insider

यूट्यूब पर उपलब्ध एक वीडियो में बिस्वा (Biswa Kalyan Rath) बताते हैं कि वो नोवलिस्ट बनना चाहते थे. गंभीर विषयों पर किताब लिखना चाहते थे. लेकिन, जब लिखना शुरू करते थे, तो ख़ुद अपनी लाइन से बोर हो जाया करते थे और उसमें कोई चुटकुला जोड़कर छोड़ दिया करते थे. वहीं, एक दिन उन्होंने यूट्यूब पर अमेरिकी कॉमेडियन जॉर्ज कार्लिन का वीडिया देखा, जिससे वो काफ़ी इंस्पायर्ड हुए. 

इसके बाद उन्होंने ऑफ़िस वर्क के साथ-साथ ओपन माइक करना शुरु कर दिया था. वहीं, बेंगलुरु में एक ओपन माइक के दौरान इनकी मुलाक़ात कनन गिल (स्टैंडअप कॉमेडियन) से होती है. इसके बाद दोनों ने यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया, जिसमें दोनों फ़नी मूवी रिव्यू दिया करते थे. 

छोड़ दी थी जॉब  

biswa the mast aadmi
Source: hindustantimes

यूट्यूब चैनल तो स्टार्ट तो कर दिया था और लोगों को उनके फ़नी रिव्यूज़ पसंद भी आ रहे थे, लेकिन कमाई नहीं हो रही थी. इसके बाद बिस्वा ने अपने दोस्त कनन के साथ लाइव शो करने का प्लान बनाया. इस लाइव शो में वही करना था जो वो यूट्यूब चैनल पर करते हैं. इस लाइव शो से 90 हज़ार की कमाई हुई थी. बिस्वा से सोचा कि अगर एक लाइव शो करने पर इतने पैसे आ जा रहे हैं, तो महीने में 30 दिन होते हैं. हालांकि, उस वक़्त उनके दिमाग़ में ये नहीं आया कि क्या रोज़ लाइव शो हो पाना मुमकीन है. 

बिस्वा ने अपनी जॉब छोड़ दी ये सोचकर कि अब तो बढ़िया कमाई हो जाएगी. ये सब जानकारी ख़ुद बिस्वा ने एक वीडियो में दी है, जो यूट्यूब पर उपलब्ध है. अचानक अपनी जॉब छोड़ने की बात पर बिस्वा ने कहा था कि, ‘हमें स्कूल में इतिहास, भूगोल जैसे विषय तो पढ़ाते हैं लेकिन फ़ाइनेंशियल एजुकेशन के बारे में कुछ नहीं सिखाते हैं, जो कि बहुत ज़रूरी है’.  

विपुल गोयल से इंस्पायर्ड होकर किए वीडियो रिलीज़ 

biswa kalyan rath
Source: crazum

लाइव शोज़ पाना भी एक बड़ी चुनौती थी. वहीं, बिस्वा (Biswa Kalyan Rath) ने देखा कि स्टैंडअप कॉमेडियन नितिन गुप्ता और विपुल गोयल ने अपने कई वीडियो रिलीज़ किए हुए थे और उन्हें बहुत शोज़ भी मिल रहे थे. तो बस, बिस्वा ने इंस्पायर्ड होकर अपने 6 वीडियो रिलीज़ कर डाले. इसके बाद इन्हें शोज़ मिलने शुरु हो गए. वहीं, इन्हें 60 मिनट का स्पेशल शो करने का भी ऑफ़र मिला था. लोगों को उनके जोक व उनका ह्मूयर काफी पसंद आने लगा. वो जल़्द ही काफ़ी लोकप्रिय हो गए. इस तरह बिस्वा स्टैंडअप कॉमेडी की दुनिया में एक अच्छा मुकाम हासिल करने में कामयाब हुए.

‘लाखों में एक’  

lakho mai ek
Source: rottentomatoes

जिस तरह बिस्वा शोज़ करते जा रहे थे उन्हें आगे एक बड़ा ऑफ़र हाथ लगा और वो था वेब सीरीज़ लिखना. इस वेब सीरीज़ का नाम था ‘लाखो में एक’. ये अमेज़न प्राइम का ऑरिज़नल शो था. इसके अब तक दो सीज़न आए हैं पहला 2017 को आया था और दूसरा 2019. दोनों ही गंभीर विषय पर आधारित थे. पहले सीज़न में एक टीनेज़ के स्ट्रगल को दिखाया गया है. इसमें ऋत्विक साहोरे मुख्य भूमिका में हैं. वहीं, दूसरे सीज़न में एक फ़ीमेल मेडिकल इंटर्न के स्ट्रगल को दिखाया गया है. इसमें श्वेता त्रिपाठी मुख्य भूमिका में हैं.   

अन्य उपलब्धियां 

biswa kalyan rath
Source: mid-day

बिस्वा कल्याण रथ (Biswa Kalyan Rath) ने 2016 में आई 'Brahman Naman' नामक की एक फ़िल्म में भी काम किया था. ये फ़िल्म ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म Netflix पर रीलीज़ हुई थी. इसके अलावा, इनके कई कॉमेडी स्पेशल्स (बिस्वा मस्त आदमी और सूशी) अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध हैं. इसके अलावा, ये अमेज़न प्राइम के स्टैंडअप कॉमेडी चैलेज़ (कॉमिकस्तान सीज़न 1 और सीज़न 2) के जज भी रह चुके हैं. साथ ही 2021 में Netflix पर रीलीज़ हुई ‘Alma Matters: Inside the IIT Dream’ नाम की डॉक्यूमेंट्री वेब सीरीज़ में भी दिख चुके हैं.