भारत में पिछले एक दशक में देसी पॉप कल्चर काफ़ी बढ़ चुका है. एक दशक पहले तक हम टीवी और फ़िल्मों तक ही सीमित थे, लेकिन आज OTT ने पूरा सीन ही पलट दिया है. ऐसे में युवाओं को अपना टैलेंट दिखाने के मौके मिल रहे हैं. कल तक जिन बेरोज़गार लौंडों को मोहल्ले की आंटियां भी लपड़िया दिया करती थीं वो आज ‘यूट्यूबर’ बनकर लाखों कमा रहे हैं. सोशल मीडिया के इस दौर में आज ‘यूट्यूबरों’ और ‘स्टैंडअप कॉमेडियनों’ को जिस तरह की पॉपुलरिटी मिल रही है उसकी वजह से उन्हें बॉलीवुड फ़िल्मों और वेब सीरीज़ में भी काम मिलने लगा है.

ये भी पढ़ें- स्टैंडअप कॉमेडी की दुनिया में जहां है पुरुषों की भरमार, कॉमेडियन नीति बना रही अपनी अलग पहचान

socialsamosa

पिछले कुछ सालों में युवाओं को जिस चीज़ ने अपना दीवाना बनाया है वो है ‘स्टैंडअप कॉमेडी’. भारत में 1 दशक पहले तक ‘स्टैंडअप कॉमेडी’ नाम का शब्द अस्तित्व में भी ही नहीं था, लेकिन आज हर कोई ‘स्टैंडअप कॉमेडियन’ बनना चाहता है. कॉलेज टाइम में हम जिन लौंडों को बक** कहा करते थे वो आज के दौर में ‘स्टैंडअप कॉमेडियन’ बनकर ‘यूथ आइकन’ बन चुके हैं. भारत में युवाओं के बीच आज ‘ओपन माइक’ या ‘स्टैंडअप कॉमेडी’ काफ़ी पॉपुलर हो चुके हैं.  

theceo

वीर दास, ज़ाकिर ख़ान, अबीश मैथ्यू, अदिति मित्तल, अपूर्व गुप्ता, कुणाल कामरा, अभिनव सिंह बस्सी, हर्ष गुजराल और अभिषेक उपमन्यु ऐसे ‘स्टैंडअप कॉमेडियन’ हैं जो युवाओं के बीच काफ़ी मशहूर हैं. इन्हीं में से एक रवि गुप्ता (Ravi Gupta) भी हैं. रवि इन दिनों अपने कॉमेडी वीडियो की वजह से सोशल मीडिया पर छाए हुये हैं, उनका एक वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है.

facebook

कौन हैं Ravi Gupta?  

रवि गुप्ता (Ravi Gupta) मूलरूप से यूपी के प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं. प्रतापगढ़ में ही उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. इसके बाद उन्होंने ‘बनारस विश्व विद्यालय’ से फ़ाइन आर्ट्स में ग्रेज्युएशन किया है. कॉलेज के बाद रवि ने बतौर कार्टूनिस्ट (इलस्ट्रेटर) 3 साल कॉर्पोरेट में जॉब भी की, लेकिन रुझान हमेशा से ही कॉमेडी में था, इसलिए 7 साल पहले नौकरी छोड़ ‘स्टैंडअप कॉमेडी’ में लग गए. स्टैंड अप कॉमेडियन के साथ साथ वो अब भी बतौर कार्टूनिस्ट नौकरी कर रहे हैं.

facebook

रवि गुप्ता (Ravi Gupta) ने अपने ‘स्टैंडअप’ करियर की शुरुआत ‘ओपन माइक’ से की थी. वो शुरुआत में छोटे मोटे स्टेज शोज़ के ज़रिए लोगों को हंसाने का काम करते थे. इसके बाद धीरे-धीरे पहचान बनने लगी तो साल 2012 में उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की. रवि ने अपने असल ‘स्टैंडअप करियर’ की शुरुआत साल 2016 में की थी. साल 2018 में उन्होंने Playground Comedy Studio के साथ Japan Vs India नाम का अपना पहला बड़ा ‘स्टैंडअप एक्ट’ किया था.

रवि गुप्ता (Ravi Gupta) के Japan Vs India वीडियो को क़रीब 1 मिलियन व्यूज़ मिले थे. इसके बाद तो मानो उनकी लॉटरी निकल पड़ी. रवि को लगातार बड़े शोज़ मिलने लगे और मशहूर होते चले गए. इसके बाद उनके ‘Pehla Pyaar or Breakup’ वीडियो को पिछले वीडियो से भी ज़्यादा व्यूज़ मिले. फिर ‘Struggle Of A Comedian’ और ‘Tour Guide’ भी हिट रहे, लेकिन रवि को घर-घर में फ़ेमस करने का श्रेय जाता है ‘Job aur Passion’ नाम के ‘स्टैंडअप कॉमेडी’ वीडियो को.

youtube

‘मैं कल की चिंता नहीं करता’ 

रवि गुप्ता (Ravi Gupta) के इस वीडियो की एक पंच लाइन ‘मैं कल की चिंता नहीं करता, उतनी सेविंग है. मेरे पास मेरी फटी पड़ी है परसों को लेकर, उस दिन घर में आटा कैसे आएगा’ को आप भला कैसे भूल सकते हैं. इस पंच लाइन ने रवि को आज ‘द रवि गुप्ता’ बना दिया है. इस पर आम लोग ही नहीं, बल्कि कई बॉलीवुड स्टार्स भी रील्स बना चुके हैं.

hotstar

क्या ख़ास बात है रवि के ‘स्टैंडअप’ की  

रवि गुप्ता (Ravi Gupta) के एक्ट में एक अलग तरह का ह्यूमर होता है. वो यूपी यूपी के एक छोटे से क़स्बे प्रतापगढ़ से हैं. इसीलिए उनके एक्ट में यूपी का वो बिंदासपन नज़र भी आता है. उनके अधिकतर वीडियो की ‘स्टोरी लाइन’ छोटे शहरों और आम लोगों पर बेस्ड होती है और युवाओं को उनकी यही बात पसंद भी आती है. लेकिन हमें रवि गुप्ता की कॉमेडी में जो बात सबसे अच्छी लगती है वो है उनका पॉज़ लेने के बाद आने वाला ज़बरदस्त पंच. ये पंच हमेशा बेहद रेफ़्रेसिंग होता है. 

facebook

रवि आज ‘स्टैंडअप कॉमेडी’ में एक बड़ा नाम बन चुके हैं. आप उन्हें Bookmyshow के ज़रिये भी कॉन्टेक्ट कर सकते हैं. रवि के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप उन्हें इंस्टाग्राम और फ़ेसबुक पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- लड़कों की पोल-पट्टी खोलने के साथ ही, लड़कियों के दिल की सच्चाई बता रहा है ये स्टैंडअप कॉमेडियन