साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में रजनीकांत, कमल हासन, चिरंजीवी, मोहनलाल, ममूटी, बालकृष्ण, नागार्जुन, वैंकटेश, विक्रम और अजीत समेत कई सुपरस्टार्स हुए हैं. इनके अलावा साउथ में विजय से लेकर महेश बाबू, प्रभास, अल्लू अर्जुन, रामचरण, जूनियर एनटीआर, सूर्या, यश, विजय सेतुपति और विजय देवरकोंडा समेत कई यूथ सुपरस्टार भी हैं, जिन्हें आज देशभर में बॉलीवुड स्टार्स से अधिक प्यार मिल रहा है. इन्हीं साउथ स्टार्स में से एक कार्थी (Karthi) भी हैं, जो अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं.

ये भी पढ़ें: साउथ के ‘मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट’ विक्रम की वो 10 फ़िल्में जो लीग से हटकर थी और सुपरहिट रही

कार्थी (Karthi) साउथ के दिग्गज कलाकार सुकुमार के बेटे और साउथ सुपरस्टार सूर्या (Suriya) के छोटे भाई हैं. फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखने वाले कार्थी ने साल 2005 में तमिल फ़िल्म Paruthiveeran से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी. इस फ़िल्म में शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें Filmfare Award for Best Actor in Tamil समेत Tamil Nadu State Film Special Prize और Vijay Award for Best Male Debut अवॉर्ड्स भी मिले थे.

mtwikiblog

चलिए आज आपको अभिनेता कार्थी (Karthi) के करियर की 10 सुपरहिट फ़िल्मों के बारे में बता देते हैं-

1- Paruthiveeran

साल 2007 में रिलीज़ हुई ‘पारूथिवीरन’ कार्थी (Karthi) की डेब्यू फ़िल्म थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ‘ब्लॉकबस्टर’ साबित हुई थी. 12 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने तब 34 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

divieditz

2- Paiyaa

ये कार्थी (Karthi) के करियर की तीसरी फ़िल्म थी. ये फ़िल्म भी बॉक्स ऑफ़िस पर ‘सुपरहिट’ साबित हुई थी. साल 2010 में रिलीज़ हुई इस एक्शन-एडवेंचर फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 42 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

amazon

3- Siruthai

साल 2011 में रिलीज़ हुई सिरुथाई ने बॉक्स ऑफ़िस पर सफ़लता के झंडे गाड़ दिए थे. ये कार्थी के करियर की 5वीं फ़िल्म थी. फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ‘ब्लॉकबस्टर’ साबित हुई थी. केवल 26 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने 75 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

YouTube

4- Madras

सिरुथाई के बाद लगातार 5 फ़िल्में फ़्लॉप देने के बाद कार्थी (Karthi) साल 2014 में पॉलिटिकल-एक्शन-ड्रामा फ़िल्म Madras में नज़र आये थे. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ‘सुपरहिट’ साबित हुई थी. इस फ़िल्म में Kaali नाम के उनके किरदार को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया था.

5- Komban

कार्थी (Karthi) की ये एक्शन-ड्रामा फ़िल्म साल 2015 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में उन्होंने ‘कोम्बाया पांडियन’ नाम के Short-tempered व्यक्ति का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म ने फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 40 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

moviecrow

6- Oopiri

इस कॉमेडी-ड्रामा फ़िल्म में पहली बार दर्शकों को कार्थी (Karthi) की दमदार कॉमडी देखने को मिली थी. इस सुपरहिट फ़िल्म में उनके साथ फ़िल्म में नागार्जुन और तम्मन्ना भाटिया भी मुख्य किरदार में नज़र आये थे. ये ‘100 करोड़’ के क्लब में पहुंचने वाली कार्थी की पहली फ़िल्म थी.

forbes

ये भी पढ़ें: साउथ सुपरस्टार विजय सेतुपति की वो 10 बेहतरीन फ़िल्में, जिनकी कहानी और कमाई लाजवाब थी

7- Theeran Adhigaram Ondru

इस तमिल एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म में कार्थी ने ‘डीएसपी थेरन थिरुमरान’ का दमदार किरदार निभाया था. फ़िल्म में शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें Filmfare Critics Award for Best Actor (South) और Edison Award for Best Actor मिले थे. इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 96 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

8- Kadaikutty Singam

कार्थी (Karthi) की ये तमिल एक्शन फ़िल्म 2018 में रिलीज़ हुई थी. ये फ़िल्म ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ‘ब्लॉकबस्टर’ साबित हुई थी. केवल 25 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने क़रीब 70 करोड़ रुपये की ज़बरदस्त कमाई की थी.

amazon

9- Kaithi

साल 2019 में रिलीज़ हुई इस तमिल एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म ने कार्थी (Karthi) के करियर बुलंदियों पर पहुंचा दिया था. इस फ़िल्म में उनकी एक्टिंग के चर्चे विदेशों में भी हुए थे. इस फ़िल्म ने उन्हें Norway Tamil Film Festival Award for Best Actor दिलाया था. वर्ल्डवाइड 110 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली ये उनकी चौथी ‘ब्लॉकबस्टर’ फ़िल्म थी.

timesofindia

10- Ponniyin Selvan (PS1)

30 सितंबर 2022 को रिलीज़ हुई पीरियड एक्शन-ड्रामा फ़िल्म PS1 सिनेमाघरों में ताबड़तोड़ कमाई कर रही है. 500 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने केवल 6 दिन में ही वर्ल्डवाइड 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है. इस फ़िल्म को IMDb ने 8.6 की रेटिंग दी है.

timesofindia

कार्थी (Karthi) ने इनके अलावा भी कई अन्य बेहतरीन फ़िल्में भी की हैं.

ये भी पढ़ें: टॉलीवुड प्रिंस महेश बाबू की वो 10 फ़िल्में, जिन्होंने सिनेमाघरों में की थी ताबड़तोड़ कमाई