Superhit Movies of Chiranjeevi: चिरंजीवी को साउथ का 'मेगास्टार' कहा जाता है. साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में रजनकांत और कमल हसन के बाद चिरंजीवी (Chiranjeevi) सबसे बड़े कलाकार माने जाते हैं. हालांकि, वो फ़िल्मों की कामयाबी के मामले रजनीकांत और कमल हासन से कहीं आगे निकल चुके हैं. चिरंजीवी की अधिकतर फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर 'मेगा हिट'  साबित होती हैं. इसी वजह से उन्हें साउथ का 'मेगास्टार' कहा जाता है. चिरंजीवी अब तक 4 भाषाओं की 155 से अधिक फ़िल्मों में काम कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: साउथ सुपरस्टार विजय सेतुपति की वो 10 बेहतरीन फ़िल्में, जिनकी कहानी और कमाई लाजवाब थी

चिरंजीवी, Chiranjeevi
Source: allwikibiography

चिरंजीवी (Chiranjeevi) साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने साउथ के मशहूर कलाकार रहे अल्लू रामलिंगैया की बेटी से शादी की है. साउथ के सुपरस्टार पवन कल्याण और साउथ के जाने माने प्रोडूसर नागा बाबू उनके छोटे भाई हैं. जबकि साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने माने प्रोडूसर अल्लू अरविंद उनके साले लगते हैं. चिरंजीवी के बेटे राम चरण भी साउथ के बड़े स्टार माने जाते हैं. अल्लू अर्जुन, अल्लू सिरीश, वरुण तेज, साई धर्म तेज और पांजा वैष्णव तेज उनके भतीजे हैं. ये सभी साउथ के बड़े स्टार्स हैं.

Chiranjeevi With Son Ram Charan
Source: rediff

Chiranjeevi Filmography

चिरंजीवी (Chiranjeevi) का जन्म 22 अगस्त, 1955 को आंध्र प्रदेश में हुआ था. उनका पूरा नाम 'कोनिडेला शिव शंकर वरा प्रसाद' है. चिरंजीवी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत सन 1978 में आई तेलुगु फ़िल्म Punadhirallu से की थी. इस फ़िल्म के लिए उन्होंने साउथ का प्रतिष्ठित का 'नदीं पुरस्कार' हासिल किया था. इसके अलावा वो '3 आंध्र प्रदेश राज्य नंदी पुरस्कार, '1 रघुपति वेंकैया पुरस्कार' और '9 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार' हासिल कर चुके हैं. साल 2006 में भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने चिरंजीवी को 'पद्म भूषण' से सम्मानित किया था. साल 2012 से 2014 तक भारत सरकार के पर्यटन मंत्री भी रहे.

Megastar Chiranjeevi
Source: deccanherald

चलिए अब चिरंजीवी की कुछ सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर (Superhit Movies of Chiranjeevi) फ़िल्मों के बारे में भी जान लेते हैं-

1- Khaidi 

साल 1983 में रिलीज़ हुई Khaidi चिरंजीवी के करियर की पहली 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. इसी तेलुगु एक्शन फ़िल्म ने उन्हें साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री का उभारत हुआ सुपरस्टार बनाया था. इस फ़िल्म ने तब बॉक्स ऑफ़िस पर 7.05 करोड़ रुपये की कमाई की थी. हालांकि, वो इससे पहले 12 सुपरहिट और 15 से अधिक हिट फ़िल्में दे चुके थे.

Khaidi
Source: imdb

ये भी पढ़ें: साउथ के 'मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट' विक्रम की वो 10 फ़िल्में जो लीग से हटकर थी और सुपरहिट रही

2- Donga Mogudu  

साल 1987 में रिलीज़ हुई Donga Mogudu चिरंजीवी के करियर दूसरी 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. इस फ़िल्म में चिरंजीवी डबल रोल में नज़र आये थे. जिसमें से एक बिज़नेसमैन (रवि तेजा) का जबकि दूसरा चोर (नागराजू) का किरदार था. इस फ़िल्म ने तब बॉक्स ऑफ़िस पर 3.75 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Donga Mogudu
Source: timesofindia

Superhit Movies of Chiranjeevi

3- Pasivadi Pranam  

साल 1987 में ही चिरंजीवी ने Pasivadi Pranam के रूप में लगातार दूसरी 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म दी थी. ये उनके करियर की तीसरी 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. इस तेलुगु थ्रिलर फ़िल्म ने तब 5 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की थी और ये फ़िल्म साउथ की सबसे अधिक कमाई करने वाली तेलुगु फ़िल्म बनी थी. साल 2015 में आई सलमान ख़ान की फ़िल्म 'बजरंगी भाईजान' इसी तेलुगु फ़िल्म से प्रेरित थी. 

Pasivadi Pranam
Source: imdb

Superhit Movies of Chiranjeevi

4- Yamudiki Mogudu

ये तेलुगु फैंटेसी फ़िल्म Yamudiki Mogudu साल 1988 में रिलीज़ हुई थी. ये चिरंजीवी के करियर चौथी 'ब्लॉकबस्टर' फ़िल्म थी. इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 5.6 करोड़ रुपये की कमाई की थी. ये तब सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फ़िल्म थी. साल 1990 में इसे तमिल में 'अथिसया पिरवी' नाम से बनाया गया था और साल 1991 में उनकी इस फ़िल्म को हिंदी में 'चिरंजीवी' नाम से डब किया गया था.

Yamudiki Mogudu
Source: imdb

Superhit Movies of Chiranjeevi

5- Gharana Mogudu

सन 1992 में रिलीज़ हुई घराना मोगुडु फ़िल्म चिरंजीवी के फ़िल्मी करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई थी. ये बॉक्स ऑफ़िस पर 10 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली साउथ फ़िल्म इंडस्टी की पहली फ़िल्म थी. इस फ़िल्म को 1993 में भारत के 'अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म फ़ेस्टिवल' में प्रदर्शित किया गया था. इस फ़िल्म ने चिरंजीवी को उस समय भारत में सबसे अधिक फ़ीस (1.25 करोड़ रुपये प्रति फ़िल्म) लेने वाला एक्टर बना दिया था.

Gharana Mogudu
Source: sunnxt

ये भी पढ़ें: टॉलीवुड प्रिंस महेश बाबू की वो 10 फ़िल्में, जिन्होंने सिनेमाघरों में की थी ताबड़तोड़ कमाई

6- Indra

ये एक्शन-ड्रामा फ़िल्म साल 2002 में रिलीज़ हुई थी. ये तेलुगु फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'ब्लॉकबस्टर' साबित हुई थी. फ़िल्म में चिरंजीवी और सोनाली बेंद्रे के अलावा आरती अग्रवाल, मुकेश ऋषि और प्रकाश राज जैसे कलाकार भी थे. इस फ़िल्म के लिए चिरंजीवी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 'नंदी पुरस्कार' और सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेता के लिए 'फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार' दिया गया था. इस फ़िल्म ने तब क़रीब 55 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Indra
Source: rottentomatoes

Superhit Movies of Chiranjeevi

7- Shankar Dada MBBS

साल 2004 में आई ये तेलुगु फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'सुपरहिट' रही थी. इस फ़िल्म के लिए चिरंजीवी को सर्वश्रेष्ठ तेलुगु अभिनेता के लिए 'फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार' दिया गया था. फ़िल्म में चिरंजीवी के अलावा सोनाली बेंद्रे, गिरीश कर्नाड और परेश रावल जैसे दिग्गज एक्टर्स भी नज़र आये थे. शंकर दादा एमबीबीएस बॉलीवुड फ़िल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस की रीमेक थी. ये बॉक्स ऑफ़िस पर 100 दिन पूरे करने वाली कमर्शियल फ़िल्म भी थी.

Shankar Dada MBBS
Source: imdb

Superhit Movies of Chiranjeevi

8- Stalin

साल 2006 में रिलीज़ हुई चिरंजीवी की ये तेलुगु एक्शन-पॉलिटिकल ड्रामा फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'ब्लॉकबस्टर' साबित हुई थी. इसमें चिरंजीवी और तृषा के अलावा प्रकाश राज, शारदा, ख़ुशबू, प्रदीप रावत और ब्रह्मानंदम जैसे दिग्गज कलाकार नज़र आये थे. फ़िल्म को भारत के 'अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव' में प्रदर्शित किया गया था. फ़िल्म के निर्माता नागेंद्र बाबू ने इसके लिए 'नंदी स्पेशल जूरी अवार्ड' जीता था. साल 2014 में आई सलमान ख़ान की फ़िल्म 'जय हो' इसी तेलुगु फ़िल्म की रीमेक थी.

Stalin
Source: rottentomatoes

9- Shankar Dada Zindabad

प्रभु देवा द्वारा निर्देशित तेलुगु फ़िल्म शंकर दादा ज़िंदाबाद साल 2007 में रिलीज़ हुई थी. चिरंजीवी और करिश्मा कोटक स्टारर ये तेलुगु फ़िल्म बॉलीवुड फ़िल्म 'लगे रहो मुन्नाभाई' की आधिकारिक रीमेक थी. 'शंकर दादा ज़िंदाबाद' फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट रही थी.

Shankar Dada Zindabad
Source: cinestaan

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार अल्लू अर्जुन की वो 11 बेहतरीन फ़िल्में जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर गाड़े थे सफलता के झंडे

10- Khaidi No. 150

साल 2017 में रिलीज़ हुई ये तेलुगु एक्शन-ड्रामा फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर 'ब्लॉकबस्टर' साबित हुई थी. ये चिरंजीवी के करियर की 150वीं फ़िल्म भी थी. फ़िल्म में उन्होंने डबल रोल निभाया था. चिरंजीवी के अलावा फ़िल्म में काजल अग्रवाल, ब्रह्मानंदम और अली भी महत्वपूर्ण रोल्स में नज़र आये थे. ये साल 2014 की आई तमिल फ़िल्म 'कथथी' की आधिकारिक रीमेक थी. इसके अलावा ये साल 2017 की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली तेलुगु फ़िल्म भी थी.  

Khaidi No. 150
Source: hotstar

चिरंजीवी इसके अलावा 'Pratibandh', 'Aaj Ka Goonda Raj' और 'The Gentleman' जैसी बॉलीवुड फ़िल्मों में काम कर चुके हैं.