दिलीप जोशी एक मशहूर एक्टर हैं. अरे भाई, अपने जेठालाल वही 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' सीरियल वाले. दिलीप जी ऐसे एक्टर्स में से एक हैं जिन्हें लोग उनके असली नाम से कम, बल्कि इस शो के कैरेक्टर वाले नाम 'जेठालाल' से ज़्यादा जानते हैं. पिछले कई सालों से वो अपने इस पारिवारिक कॉमेडी सीरियल की मदद से लोगों को गुदगुदाते चले आ रहे हैं. वो इतने फ़ेमस हो गए हैं कि बच्चे भी आजकल उनके स्टाइल को कॉपी करते दिखाई दे जाते हैं.

जेठालाल चंपक लाल गड़ा यानी दिलीप जोशी जी साल 2008 में इस शो का हिस्सा बने थे. तब से लेकर आज तक वो अपने इस कैरेक्टर के ज़रिये लोगों को हंसाने का काम कर रहे हैं. वैसे इस शो से पहले भी वो कई टीवी सीरियल्स और फ़िल्मों में काम कर चुके थे. मगर इस शो ने उन्हें घर-घर में फ़ेमस कर दिया है. दिलीप जोशी ने अपने करियर की शुरुआत बतौर थिएटर आर्टिस्ट की थी.

dilip joshi
Source: wikipedia

वो मुंबई के मशहूर पृथ्वी थिएटर में कई नाटक कर चुके हैं. उन्होंने 12 साल की उम्र में ही थिएटर करना शुरू कर दिया था. इस वजह से उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी. इस बात का उन्हें आज भी मलाल है. दिलीप जी ने टीवी सीरियल 'क्या बात है' से छोटे पर्दे पर कदम रखा था. इसके बाद उन्होंने कई सीरियल्स में काम किया जिनमें ‘दाल में काला’, ‘हम सब बाराती’, ‘दो और दो पांच’, ‘एफ.आई. आर.’ आदि के नाम शामिल हैं.

dilip joshi
Source: tellychakkar

इसके साथ ही वो सलमान ख़ान और शाहरुख़ ख़ान जैसे बॉलीवुड स्टार्स के साथ भी कई फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. फ़िल्मों की बात करें तो उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘हम आपके है कौन', 'हमराज', 'दिल है तुम्हारा' जैसी कई फ़िल्मों में भी काम किया था, पर जो लोकप्रियता उनको जेठालाल ने दिलाई वो किसी ने नहीं.

dilip joshi
Source: tellychakkar

कई फ़िल्मों और सीरीयल्स में काम करने के बावजूद दिलीप जोशी ने अपने करियर में काफ़ी संघर्ष किया है. एक दौर ऐसा भी था जब उनके पास 1.5 साल तक कोई काम ही नहीं था. तब वो अपने करियर को लेकर बहुत परेशान हो गया. इसी बीच साल 2008 में 'तारक मेहता' शो के मेकर्स ने ऑडिशन के लिए उनसे संपर्क किया. 

dilip joshi
Source: indiatvnews

उन्हें पहले चंपक लाल के रोल के लिए सेलेक्ट किया गया था, मगर दिलीप जी ने कहा कि वो चंपक लाल तो नहीं जेठालाल के लिए ट्राई कर सकते हैं. इसके बाद उनका ऑडिशन हुआ और उन्होंने जेठालाल का किरदार ऐसा निभाया कि आज तक उसे निभाते चले जा रहे हैं. इसकी ख़ास बात ये है कि आज भी दर्शक उनके इस कैरेक्टर से बोर नहीं हुए हैं. वो क़रीब 12 सालों से लोगों को हंसाए जा रहे हैं.

dilip joshi
Source: timesofindia

दिलीप जोशी का ये शो टीवी का सबसे अधिक दिनों तक चलने वाला शो है. इस शो के लिए वो कई अवॉर्ड भी हासिल कर चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वो एक एपिसोड के लिए 1.50 लाख रुपये फ़ीस लेते हैं. जेठालाल उर्फ़ दिलीप जोशी जी हमें इतने सालों तक हंसाने के लिए धन्यवाद.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.