बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह की मौत के बाद से ही चारों तरफ Nepotism की चर्चा हो रही है. सोशल मीडिया पर #nepotismkilledsushant के ज़रिये लोग इस पर अपने-अपने विचार जाहिर कर रहे हैं. इस बहस के बीच चलिए आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बता देते हैं जो फ़िल्मी दुनिया से ताल्लुक न रखते हुए अपने दम पर यहां सफ़लता के शिखर तक पहुंचे हैं.

1. पंकज त्रिपाठी

 pankaj tripathi
Source: scroll

पंकज त्रिपाठी फ़िल्मी दुनिया से ताल्लुक नहीं रखते थे पर फिर भी उन्होंने यहां ख़ूब नाम कमाया है. कई छोटे मोटे रोल करने के बाद उन्हें 'गैंग्स ऑफ़ वासेपुर. से पहचान मिली थी. वो कई वेब सीरीज़ और फ़िल्मों में काम कर अपनी अदाकारी का जलवा दिखा चुके हैं. 

2. इरफ़ान ख़ान

irrfan
Source: theweek

इरफ़ान ख़ान तो बॉलीवुड का नगिना थे. उन्हें इस साल ही हमने खोया है. उनके जाने के बाद जो खालीपन इंडस्ट्री में हुआ है वो शायद ही कोई भर पाएगा. इरफ़ान ने भी काफ़ी स्ट्रगल के बाद साल 2003 में फ़िल्म 'हासिल' से बॉलीवुड में कदम रखा था. एक ऑउटसाइडर होते हुए भी उन्होंने लोगों के दिलों और इंडस्ट्री में बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया.

3. अक्षय कुमार 

akshay
Source: deccanherald

हम सभी को पता है कि अक्षय कुमार फ़िल्मों में आने से पहले थाईलैंड के एक होटल में वेटर और कुक का काम किया करते थे. जब वो मुंबई में आए थे तब उनके पास पोर्टफ़ोलियो बनवाने के लिए भी पैसे नहीं थे. अब उनकी फ़िल्में करोड़ों रुपयों का कारोबार करती हैं. उन्होंने अब तक क़रीब 130 फ़िल्मों में काम किया है.

4. शाहरुख़ ख़ान

shahrukh khan
Source: indiatvnews

शाहरुख़ ख़ान ने भी छोटे पर्दे पर कई सीरीयल्स में काम करने के बाद फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था. एक आउटसाइडर होते हुए भी उन्होंने बॉलीवुड में ख़ूब नाम कमाया. वो सदा छोटे पर्दे को अपनी सफ़लता का श्रेय देते हैं. शाहरुख़ ने एक बार कहा था कि अगर उनकी फ़िल्में नहीं चलती हैं तो वो फिर से टीवी इंडस्ट्री की तरफ चले जाएंगे.  

5. विद्या बालन

vidya
Source: therahnuma

विद्या बालन ने भी टीवी सीरियल 'हम पांच' में शालीन सी भूमिका निभाकर अपने करियर की शुरुआत की थी. अब उनकी गिनती देश की बेस्ट एक्ट्रेसेस में की जाती है. उनके रास्ते में भी कई अड़चनें आईं पर वो सबका डटकर सामना करती गईं और एक सफ़ल अभिनेत्री के रूप में ख़ुद को यहां स्थापित किया

6. कंगना रनौत

kangana
Source: nexstarlive

कंगना रनौत 16 साल की उम्र में ही घर छोड़ कर अपना करियर बनाने दिल्ली आ गई थीं. यहां उन्होंने एक बड़ी माडलिंग कंपनी के साथ काम की शुरुआत की. बाद में उसने कंगना को मुंबई भेजा पर बीच मंझधार में ही उन्हें अकेला छोड़ दिया. यहां कंगना ने ख़ूब स्ट्रगल किया और उन्हें फ़िल्म 'गैंगस्टर' के लिए सेलेक्ट कर लिया गया. उसके बाद कंगना ने कई सुपरहिट फ़िल्मों में काम किया और यहां अपनी ख़ुद की पहचान बनाई.

7. आयुष्मान ख़ुराना

ayushmann
Source: mid-day

आयुष्मान ख़ुराना के चाहने वालों की भी कोई कमी नहीं है. उन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर लोगों के दिलों में ख़ास जगह हासिल की है. एमटीवी के शो से लेकर पहली फ़िल्म 'विक्की डोनर' तक आयुष्मान ने भी ख़ूब स्ट्रगल किया है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर इंडस्ट्री में नेपोटिज़्म नहीं होता तो वो 'विक्की डोनर' से पहले ही फ़िल्मों में काम करने लगते.

8. राजकुमार राव

rajkummar rao
Source: pinkvilla

राजकुमार राव ने अपने करियर की शुरुआत फ़िल्मों में छोटे-मोटे किरदारों से की थी. आज उनकी गिनती इंडस्ट्री के बेस्ट एक्टर्स में होती है. उन्हें लोग टैलेंट का पॉवरहाउस कहते हैं. वो भी इस बात को स्वीकार करते हैं कि बॉलीवुड में नेपोटिज़्म है. इसकी वजह से ही कई फ़िल्मों में टैलेंटेड लोग काम करने वंचित रह जाते हैं.

9. नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी

nawazuddin siddiqui
Source: deccanchronicle

नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टर बनने के इरादे से आए थे. अपने स्ट्रग्लिंग डेज़ में उन्होंने कई फ़िल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाई. काफ़ी संघर्ष करने के बाद ये इंडस्ट्री में अपनी पहचान बना पाए. इनकी गिनती भी आज इंडस्ट्री के टैलेंटेड एक्टर्स में होती है. 

10. सुशांत सिंह राजपूत

sushant-singh-rajput
Source: dnaindia

इसके सबसे बड़े उदाहरण तो सुशांत सिंह ही थे. जो पटना से एक्टर बनने का सपना लिए मुंबई आए थे. 2008 में सुशांत ने बालाजी के शो 'किस देश में है मेरा दिल' के लिए ऑडिशन दिया था. इसके बाद 'पवित्र रिश्ता' सीरियल में कई सालों तक काम करने के बाद 2013 में 'काय पो छे' से फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था. 'एम. एस. धोनी', 'केदारनाथ', 'छिछोरे' उनकी कुछ हिट फ़िल्में रही हैं. वो भी मानते थे कि इंडस्ट्री में नेपोटिज़्म है.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.