'दुश्मन', 'संघर्ष', 'बादल', 'आवारापन' और 'मुल्क' जैसी फ़िल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से फ़ैंस का दिल जीतने वाले आशुतोष राणा (Ashutosh Rana) किसी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं. राजनीति में 'अंग्रेज़ी भाषा' में जो पकड़ शशि थरूर रखते हैं, बॉलीवुड में वही पकड़ 'हिंदी भाषा' पर आशुतोष राणा भी रखते हैं. आशुतोष राणा को बतौर एक्टर तो हम भली-भांति जानते हैं, लेकिन एक कवि के रूप में लोग उन्हें कम ही जानते होंगे. राणा की कई कविताएं हमें प्रेरित करने का काम करती हैं. उनकी कविताओं में हमें हिंदी का एक उत्कृष्ट रूप देखने को मिलता है.

ये भी पढ़ें- अपनी दमदार एक्टिंग से रौंगटे खड़े कर देने वाले आशुतोष राणा के ये हैं बेस्ट 8 नेगेटिव रोल

आशुतोष राणा, Ashutosh Rana
Source: timesofindia

मूलरूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले आशुतोष राणा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा एमपी से ही की है. आशुतोष को बचपन से ही अभिनय में रूचि थी इसलिए साल 1994 में उन्होंने दिल्ली स्थित 'नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा' (एनएसडी) में दाखिला ले लिया. NSD से पासआउट होने के बाद उन्होंने मुंबई का रुख किया. इसके बाद उन्होंने 90's के मशहूर टीवी शो 'स्वाभिमान' में काम किया. ये उनके एक्टिंग करियर का पहला बड़ा ब्रेक था. साल 1996 में 'संशोधन' उनकी पहली बॉलीवुड फ़िल्म थी, जिसमें उन्होंने ऑफ़िस कलर्क का एक छोटा सा किरदार निभाया था.

आशुतोष राणा (Ashutosh Rana)

Ashutosh Rana in Films
Source: youngisthan

इन दिनों सोशल मीडिया पर आशुतोष राणा (Ashutosh Rana) की 28 साल पुरानी NSD के दिनों की एक तस्वीर ख़ूब वायरल हो रही है. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के साल 1994 बैच के स्टूडेंट्स की इस तस्वीर में आशुतोष के साथ कई स्टूडेंट्स दिखाई दे रहे हैं, जिनमें से कई आज फ़िल्म और टीवी की दुनिया में धमाल मचा रहे हैं. इस तस्वीर में उनके साथ कुछ कलाकार तो ऐसे भी हैं जो आज बॉलीवुड में अपना एक ख़ास मुकाम बना चुके हैं.

चलिए जानते हैं आशुतोष राणा के बैचमेट्स कौन-कौन से बॉलीवुड कलाकार रह चुके हैं.

इस तस्वीर में सबसे ऊपर पहले नंबर पर आशुतोष के बाद अभय कुलकर्णी, ज्ञान प्रकाश, जगताप पी सुधाकर, कृष्णा भट्ट, कुमुद कुमार मिश्रा, मुकेश तिवारी, नम्रता, रीतू तलवार, राजकुमार सिंह, सोनाली घोष, सत्यजीत शर्मा, वायलेट नज़ीर, विजय कुमार, यशपाल शर्मा, श्रीवर्धन त्रिवेदी, अभिलाष पिल्लई, अनिरुद्ध मारुतराव, संजय कुमार झा और संदीप भट्टाचार्या के नाम नज़र आ रहे हैं.

NSD Batch 1994
Source: twitter

ये भी पढ़ें- आशुतोष राणा: बॉलीवुड का वो एक्टर, जो एक कवि और लेखक होने के साथ हिंदी में बात करना पसंद करता है

 

इस तस्वीर में आशुतोष राणा के अलावा ये दिग्गज एक्टर भी हैं शामिल-

इस लिस्ट में 'गोलमाल' फ़िल्म के वसूली भाई उर्फ़ मुकेश तिवारी का नाम भी नज़र आ रहा है. मुकेश भी आशुतोष के बैचमेट्स रह चुके हैं.

कई बॉलीवुड फ़िल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग का जलवा दिखा चुके कुमुद मिश्रा भी इस तस्वीर में नज़र आ रहे हैं. 

इसके अलावा इस तस्वीर में यशपाल शर्मा भी नज़र आ रहे हैं. 'गंगाजल' फ़िल्म का 'सुंदर यादव' तो आप सभी को याद ही होगा ये वही यशपाल शर्मा हैं.

इस तस्वीर की पहली पंक्ति में दूसरे नंबर पर अभय कुलकर्णी नज़र आ रहे हैं. अभय को आप कई टीवी सीरियलों और फ़िल्मों में देख चुके होंगे. तीसरे नंबर पर एक्टर और हिस्टोरियन ज्ञान प्रकाश दिखाई दे रहे हैं. इन्हें भीआप कई टीवी सीरियलों और फ़िल्मों में देख चुके हैं. जबकि एक्टर सत्यजीत शर्मा कलर्स टीवी के मशहूर शो 'बालिका वधु' में नज़र आ चुके हैं. इस तस्वीर में एबीपी न्यूज़ के 'सनसनी' प्रोग्राम के एंकर श्रीवर्धन त्रिवेदी भी नज़र आ रहे हैं. श्रीवर्धन भी NSD से पढ़ाई कर चुके हैं.

Bollywood Actors,NSD
Source: abplive

इसके अलावा इस तस्वीर में कई नाम ऐसे भी हैं जो आज बॉलीवुड और टीवी के किसी न किसी फ़ील्ड से जुड़े हुये हैं.

ये भी पढ़ें- वो 10 'Bollywood Couples' जो ब्रेकअप के बाद किसी भी फ़िल्म में साथ नज़र नहीं आये