टीवी पर आने वाले विज्ञापन हर शख़्स की ज़िंदगी में एक अहम रोल अदा करते हैं. इसलिये ये टीवी पर आने वाले ऐड पर ही निर्भर करता है कि जनता बाहर जाकर क्या ख़रीदने वाली है. ख़ासकर अगर वो विज्ञापन किसी सेलिब्रेटी से जुड़ा हुआ है. यही कारण है कि अधिकतर विज्ञापनों के लिये सेलेब्स को अप्रोच किया जाता है, ताकि उनके फ़ैंस ज़्यादा से ज़्यादा उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें.

हांलाकि, इसी क्रम में कुछ सेलेब्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने कुछ विज्ञापनों से दूरी बनाना बेहतर समझा. वजह ये है कि ये स्टार्स पैसा नहीं, बल्कि इंसानियत को तवज्जो देते हैं. इन सेलेब्स का मानना है कि वो कोई भी ऐसा विज्ञापन नहीं करेंगे, जिससे आम जनता पर बुरा प्रभाव पड़े.

आइये जानते हैं किन स्टार्स ने अब तक किन प्रोडक्ट्स के विज्ञापन से दूरी बना रखी है:

1. जॉन अब्राहम

जॉन को टीवी पर Men’s Grooming प्रोडक्टस के विज्ञापनों में देखा जाता है. जॉन को कई दफ़ा एल्कोहल और तंबाकू के ऐड के लिये भी अप्रोच किया गया. पर उन्होंने हमेशा ही इस तरह के Endorsements को रिजेक्ट कर दिया.

John
Source: indiatoday

2. अभिताभ बच्चन

बिग ने उस समय कोल्ड ड्रिंक के विज्ञापनों के लिये न कह दी, जब उन्हें पता चला कि एक स्कूल जाती बच्ची उन्हें इस तरह के ऐड में नहीं देखना चाहती. बच्ची का कहना था कि वो ऐसे विज्ञापन क्यों करते हैं, जो हम सभी के लिये ज़हर हैं.

Big B
Source: IndiaToday

3. कंगना रनौत

बॉलीवुड क्वीन का कहना है कि वो कभी किसी Fairness Cream के लिये विज्ञापन नहीं करेंगी और न ही अब तक किया है.

Kangna
Source: fimlydivas

4. अक्षय कुमार

खिलाड़ी कुमार अपनी हेल्दी लाइफ़स्टाइल और फ़िटनेस के लिये जाने जाते हैं. अक्षय पान मसाला के विज्ञापनों के लिये न कह चुके हैं.

Akshay Kumar
Source: business standard

5. आमिर ख़ान

बॉलीवुड Perfectionist आमिर ख़ान का कहना है कि वो हमेशा वही विज्ञापन करेंगे, जो Socially Helpful हो.

Aamir Khan
Source: indiatoday

6. रणबीर कपूर

कंगना की तरह रणबीर कपूर का भी यही मानना है कि वो कभी किसी ऐसे Fairness ब्रांड को प्रमोट नहीं करेंगे, जिसमें रंग को लेकर भेदभाव दिखाया जाये.

Ranbir Kapoor
Source: iwmbuzz

7. साई पल्लवी

साई पल्लवी को एक फ़ेयरनेस ब्रांड प्रमोट करने के लिये 2 करोड़ रुपये ऑफ़र किये गये, पर उन्होंने इसे करने से मना कर दिया था. पलव्वी के इस कदम की ख़ूब तारीफ़ भी हुई थी.

Source: huffingtonpost

इन सेलेब्स ने तो अपना काम कर दिया. अब आपके लिये क्या अच्छा है और क्या बुरा इसका फ़ैसला आपको करना है.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.