2019 बॉलीवुड के लिए कमाई के मामले में काफ़ी ख़ास रहा. इस साल कई फ़िल्में आईं, जिन्होंने लोगों का दिल जीतने के साथ-साथ भर-भर के कमाई भी की. इन्हीं फ़िल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं, जो इस साल कमाई के मामले में आगे रहीं.

1. वॉर, 474.79 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: economictimes

सिद्धार्थ आनंद द्वारा रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ़ स्टार अभिनीत 'वॉर' एक्शन थ्रिलर थी. ये फ़िल्म इस साल कमाई के मामले में नम्बर एक पर रही.

2. कबीर सिंह, 379.02 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: scroll

ये फ़िल्म तेलुगू फ़िल्म की रीमेक थी, सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली की फ़िल्मों की लिस्ट में ये दूसरे नम्बर पर रही. इसमें शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में थे.

3. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, 342.06 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: timesofindia

विक्की कौशल की ये फ़िल्म में उरी अटैक पर आधारित थी. ये 2019 की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों में से एक तो थी ही साथ ही कमाई के मामले में भी तीसरे नम्बर पर रही.

4. भारत, 325.58 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: indiatvnews

कैटरीना कैफ़ और सलमान ख़ान की ये फ़िल्म भले ही क्रिटिक्स का दिल जीतने में नाक़ामयाब रही, लेकिन कमाई के मामले में चौथे नम्बर पर रही.

5. मिशन मंगल, 290.02 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: dnaindia

विद्या बालन, तापसी पन्नू, सोनाक्षी सिन्हा और अक्षय कुमार की ये फ़िल्म एक मल्टीस्टारर फ़िल्म थी, जो देश की बड़ी उपलब्धि की कहानी पर आधारित थी. ये सबसे ज़्यादा कमाई वाली लिस्ट में पांचवें नम्बर पर रही.

6. हाउसफ़ुल 4, 278.78 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: hindustantimes

अक्षय कुमार, बॉबी देओल, रितेश देशमुख, कीर्ति खरबंदा, कृति सेनन और पूजा हेगड़े की ये कॉमेडी फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सफ़ल रही. इसका गाना 'बाला, बाला, बाला,' सुपरहिट रहा. फ़िल्म कमाई के मामले में छठे नम्बर पर है.

7. गली बॉय, 238.16 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: intpolicydigest

ज़ोया अख़्तर द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म एक रैपर की कहानी थी. इसमें आलिया भट्ट और रणवीर सिंह मुख्य भूमिका में थे. सबसे ज़्यादा कमाई वाली लिस्ट में ये फ़िल्म सातवें नम्बर पर है.

8. टोटल धमाल, 228.27 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: hindustantimes

टोटल धमाल में काफ़ी लंबे समय के बाद बड़े पर्दे पर अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की जोड़ी एकबार फिर नज़र आई थी. कमाई के मामले में ये फ़िल्म 8वें नम्बर पर रही.

9. छिछोरे, 212.67 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: zeebiz

श्रद्धा कपूर और सुशांत सिंह राजपूत अभिनीत ये फ़िल्म दोस्तों की कहानी थी. ये कमाई के मामले में 9वें नम्बर पर रही.

10. सुपर 30, 208.93 करोड़ रुपए

Highest-Grossing List
Source: thehindubusinessline

गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित ये फ़िल्म इस साल की सबसे ज़्यादा कमाई वाली लिस्ट में 10वें नम्बर पर रही. इसमें रितिक रोशन के अभिनय को काफ़ी सराहा गया था.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.