अगर मेकअप की बात की जाए तो, 1970 का दशक सबसे दिलचस्प दशक था. उस समय विंग आईलाइनर, काजल, ढीले बालों की चोटी, लंबे खुले बाल और चेहरे पर सुर्ख लाल ब्लशर से एक्ट्रेसेस को बहुत बेहतरीन लुक दिया जाता था. बोहेमियन मेकअप के साथ एक्ट्रेसेस को एक अलग लुक दिया जाता है. 

pinterest

आज फिर वही मेकअप लौट के आया है. विंग आईलाइनर, लैशलाइन लाइनर और लिपस्टिक ने एकबार फिर लड़कियों को भा रही है. इसे ‘Soft Glam Makeup’ कहा जाता है. ये ब्यूटी लुक ब्रॉन्ज़्ड, ग्लोइंग स्किन, हल्के लिपकलर और आंखों के बारे में हैं जो काले या भूरे रंग के मेकअप के साथ किया जाता है. 

newwomanindia

इसलिए, आज के इस लुक को अच्छे से समझने के लिए हमें 70 के दशक में एकबार फिर वापस जाना पड़ेगा क्योंकि आख़िर ये है तो उसी दौर का. 70 के दशक में ब्लैक आईलाइनर लगाया जाता था और इसे परफ़ेक्ट लुक देने के लिए ब्लैक आईशैडो का इस्तेमाल किया जाता था. इससे लोअर और अपर लैशलाइन को काफ़ी डार्क किया जाता था, जिससे ये ख़ूबसूरत दिखती थी. 

1970 के दशक में सीफ़ोम आईशैडो लगाया जाता था और आंखों का मेकअप बहुत ही लिमिटेड था. लिपस्टिक में पीला और फ़्रॉस्टी न्यूड पिंक ही इस्तेमाल होता था. मेकअप करते समय पूरा ध्यान आंखों पर दिया जाता था. 

pinterest

बिंदू और परवीन बाबी लोअर वॉटरलाइन पर विंग्ड लाइनर लगाती थीं. इससे उन्हें सेक्सी और कैट-आई लुक मिलता था. ये लुक लौट आया है और इसे आजकल इसे Reverse Eyeliner कहा जाता है. 

ज़ीनत अमान और परवीन बाबी का गोल्डन आई मेकअप लुक किसी पार्टी के लिए परफ़ेक्ट है. 

परवीन बाबी ने अगर स्मोकी कैट-आई लुक को अपनाया तो ज़ीनत अमान ने अपने आईलाइनर को फ़्रेम करने के लिए ग्लिटरी आईशैडो का इस्तेमाल किया. 

theprint

बालों में फूल और विंग्ड आईलानर ये दोनों ही उस समय मेकअप के लिए सबसे ज़रूरी थे. 

ज़ीनत अमान ने ‘हरे राम हरे कृष्णा’ जैसी फ़िल्मों के लिए बोहेमियन मेकअप लुक को अपनाया, जिसको काफ़ी पसंद भी किया गया.

ndtv

60 और 70 के दशक में शर्मिला टैगोर का आईलाइनर काफ़ी फ़ेमस था. फ़्रॉस्टी न्यूड लिपस्टिक के साथ विंग्ड आईलाइनर को शर्मिला टैगोर का सिग्नेचर लुक माना जाता था. 

pinterest

आज एक बार फिर ग्राफ़िक आईलाइनर और न्यूड मेकअप लुक ट्रेंड कर रहे हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.