हॉलीवुड स्टार जॉर्ज क्लूनी (George Clooney) दुनिया के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक हैं. अभिनेता के साथ-साथ जॉर्ज फ़िल्म निर्माता-निर्देशक, स्क्रीन राइटर और परोपकारी भी हैं. 3 गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और 2 ऑस्कर पुरस्कार विजेता जॉर्ज क्लूनी को साल 2018 में AFI लाइफ़टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित हो चुके हैं.

Source: newsweek

ये भी पढ़ें- मोहब्बतें से लेकर अग्निपथ तक बॉलीवुड की ये 15 फ़िल्में, हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों की कॉपी थीं

60 वर्षीय जॉर्ज क्लूनी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत सन 1978 में टेलीविज़न से की थी. इसके बाद 1994 से 1999 तक टेलीविज़न ड्रामा सीरीज़ ER में डॉ. डौग रॉस की भूमिका से मिली कामयाबी के बाद साल 1996 में उन्हें हॉलीवुड एक्शन फ़िल्म From Dusk till Dawn में लीड रोल निभाने को मिला. इसके बाद लगातार कई बेहतरीन फ़िल्मों में काम कर जॉर्ज क्लूनी हॉलीवुड के बड़े स्टार बन गए.

Source: hdwallsource

जॉर्ज क्लूनी (George Clooney) का जन्म 6 मई 1961 को अमेरिका के लेक्सिंगटन में हुआ था. जॉर्ज बेहद साधारण परिवार से ताल्लुक रखते थे. स्कूल टाइम में जॉर्ज के कुछ दोस्त उनकी मदद भी किया करते थे. सन 1975 में जब वो पहली बार लॉस एंजिल्स आये थे तो उनके पास कुछ भी नहीं था. आज वो अरबों की संपत्ति के मालिक हैं.

Source: nme

जॉर्ज क्लूनी की दरियादिली 

साल 2013 में एक दिन जॉर्ज क्लूनी ने अपने 14 क़रीबी दोस्तों को फ़ोन किया और कहा 27 सितंबर 2013 की तारीख नोट कर लो, क्योंकि उस दिन तुम सभी को मेरे घर आना है. उनके ये 14 दोस्त अलग-अलग आर्थिक स्थिति से गुजर रहे थे. कुछ अमीर थे, तो कुछ ग़रीब. 27 सितंबर को जब ये सभी 14 दोस्त जॉर्ज के घर पहुंचे तो उन्हें एक टेबल पर 14 चमचमाते सूटकेस दिखाई दिए. सभी हैरान थे कि आख़िर इन सूटकेस में है क्या? 

American Doller
Source: getwealthyrich

इस दौरान जॉर्ज क्लूनी ने कहा, 'जब मैं लॉस एंजिल्स आया था तो मेरे पास कुछ भी नहीं था. मैं आप लोगों के सोफ़े पर सोया करता था. मैं ख़ुद को भाग्यशाली मनाता हूं कि तुम लोग मेरे लिए फ़रिश्ता बनकर आये. मैं आप सभी के सहयोग के बिना शायद इतना सफ़ल नहीं बन सकता था. इसलिए मैं आज आप सभी को कुछ गिफ़्ट देना चाहता हूं'

Source: economictimes
मैं जानता हूं कि हम कठिन समय से गुज़रे हैं. आप में से कुछ अभी भी कठिन समय से गुजर रहे हैं. इसलिए आपको अपने बच्चों की शिक्षा और अपने कर्ज के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. आप सभी जल्दी से अपना-अपना सूटकेस खोलिये, क्योंकि हर सूटकेस में आप सभी के लिए 1-1 मिलियन डॉलर (7 करोड़ रुपये से अधिक) रखे हुए हैं. 
Source: deccanchronicle

ये भी पढ़ें- 10 ऐसी हॉलीवुड फिल्म्स जो है अपने बॉलीवुड से इन्सपायर्ड  

इस दौरान इन 14 दोस्तों में से एक ने पैसे लेने से इंकार कर दिया, तो क्लूनी ने कहा, 'या तो आप सभी पैसे लेंगे, या कोई नहीं लेगा. फिर ना नुकुर के बाद आख़िरकार सभी को ये पैसे लेने पड़े.

Source: hellomagazine

जॉर्ज क्लूनी अपने दोस्तों और करीबियों की मदद के लिए ही नहीं ज़रूरतमंदों की मदद के लिए भी जाने जाते हैं. वो हर साल अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा परोपकारी कार्यों में ख़र्च कर देते हैं. जॉर्ज कई संस्थाओं के साथ भी जुड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें- सिर्फ़ बॉलीवुड ही नहीं, हॉलीवुड के ये 10 स्टार्स भी बॉलीवुड एक्टर्स के फ़ैन हैं