बॉलीवुड स्टार मिथुन चक्रवर्ती(Mithun Chakraborty) को लोग प्यार से मिथुन दा कहकर बुलाते हैं. उन्होंने कई सुपरहिट फ़िल्मों में अपनी एक्टिंग और डांस से लोगों का ख़ूब मनोरंजन किया है. 'वारदात', 'अविनाश', 'जाल', 'डिस्को डांसर','चरणों की सौगंध', 'हमसे है ज़माना', 'भ्रष्टाचार', 'घर एक मंदिर', 'वतन के रखवाले', 'हमसे बढ़कर कौन', 'बॉक्सर', 'बाजी', 'कसम पैदा करने वाले की', 'प्यार झुकता नहीं' उनकी कुछ यादगार फ़िल्में हैं.

मिथुन दा ने फ़िल्म ‘मृगया’ से फ़िल्मी दुनिया में एंट्री की थी. मृणाल सेन की इस फ़िल्म में इन्होंने कमाल का अभिनय किया था, जिसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. मिथुन की पहली कमर्शियल फ़िल्म थी ‘डिस्को डांसर’. इसके गाने ख़ूब हिट हुए थे, इस फ़िल्म के बाद से ही उन्हें लोग बॉलीवुड का डिस्को डांसर भी कहकर बुलाने लगे थे. 

Actor mithun chakraborty
Source: bbc

ये भी पढ़ें: Disco Dance पर इंडिया को नचाने वाले मिथुन दा का फ़ैशन सेंस भी 'कमाल' था, ये 17 फ़ोटोज़ देख लो 

मगर मिथुन दा ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत स्ट्रगल किया था. उन्होंने अपने स्ट्रगलिंग डेज़ का क़िस्सा हाल ही में एक शो में लोगों के साथ शेयर किया. उन्होंने बताया कि एक दौर ऐसा था जब वो पार्टियों में इसलिए नाचते थे ताकि उन्हें खाने को कुछ मिल सके. यही नहीं वो पैदल एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो फ़िल्म में काम मांगने के लिए मुंबई में घूमते थे.

mithun chakraborty
Source: youngisthan

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब नाम बदलकर कैबरे डांसर हेलेन के असिस्टेंट के रूप में काम करते थे मिथुन चक्रवर्ती 

मैंने सोचा था कि कोई मुझे हीरो के रूप में कास्ट नहीं करेगा, इसलिए मैंने एक ख़लनायक बनने का फै़सला किया, एक डांसर-विलेन. मैं काम की तलाश में पैदल जाता था ताकि पैसे बचा सकूं. मैं बड़ी पार्टियों में डांस करता था क्योंकि मुझे खाने के लिए खाना मिलता था. 

                    - मिथुन चक्रवर्ती

mithun chakraborty movies
Source: aajtak

ये बात उन्होंने हुनरबाज़- देश की शान(Hunarbaaz- Desh Ki Shaan) नाम के एक रियलिटी शो में एक प्रतियोगी की परफ़ॉर्मेंस और संघर्ष के दिनों की कहानी सुनने के बाद कही. मिथुन इस शो में बतौर जज हिस्सा ले रहे हैं. उनके अलावा इस शो में परिणीति चोपड़ा और करण जौहर भी जज बने हैं.

 Mithun Chakraborty Dream
Source: YouTube

मिथुन चक्रवर्ती 

Colors के इस रियलिटी शो में आकाश सिंह नाम के एक कंटेस्टेंट ने पोल डांस कर तीनों जजेस का मन मोह लिया था. उन्होंने यहां अपने संघर्ष के दिनों की कहानी भी बताई. आकाश ने बताया कि वो मुंबई में पेड़ के नीचे सोते थे और भूख के मारे रोते थे और सोचते थे कोई तो उन्हें खाने के लिए पूछ ले. वो गलियों-सड़कों में लगे स्ट्रीट लाइट के पोल्स पर अपने स्टंट की प्रैक्टिस करते थे.

Hunarbaaz
Source: zeenews

आकाश ने ये भी बताया कि वो पहली बार इस शो में ही स्टेज पर परफ़ॉर्म कर रहे हैं. उनकी ये दर्द भरी दांस्ता सुनकर परिणीति चोपड़ा और मिथुन चक्रवर्ती के आंख में आंसू आ गए हैं. आकाश की परफ़ॉर्मेंस के बाद मिथुन ने भी अपनी कहानी बताई और उन्हें आकाश और दूसरे नौजवानों को सलाह दी कि वो अपने जज़्बे और लगन से अपने सपनों को इतना मजबूर कर दें कि वो सच हो जाएं. आकाश अगले राउंड के लिए सेलेक्ट हो गए हैं. उनकी ये धमाकेदार परफ़ॉर्मेंस यहां देख सकते हैं: