हिंदी सिनेमा में जब भी बात देशभक्ति गानों की होती है, तो एक सिंगर का नाम ज़रूर लिया जाता है, वो हैं महेंद्र कपूर. इन्होंने 'मेरे देश की धरती', से लेकर 'मेरा रंग दे बसंती चोला', जैसे गानों को अपनी आवाज़ देकर लोगों को देश भक्ति के रस से सराबोर कर दिया.

इंडस्ट्री के भारत कुमार उर्फ़ मनोज कुमार पर फ़िल्माए गए उनके गाने लोगों को ख़ूब भाते थे. ये गाने आज भी 15 अगस्त से लेकर 26 जनवरी के अवसर पर उनके देशभक्ति गीतों को ज़रूर बजाया जाता है. मगर महेंद्र कपूर ने देशभक्ति गीतों के अलावा कई रोमांटिक गीतों को भी अपनी आवाज़ दी है. जैसे 'नीले गगन के तले', 'चलो इक बार फिर से अजनबी…'

ऐसा ही एक रोमांटिक गाना है फ़िल्म 'संगम' का 'हर दिल जो प्यार करेगा वो गाना गाएगा.' इस फ़िल्म के लिए उन्हें कैसे चुना गया था इसकी एक इंटरेस्टिंग स्टोरी आज महेंद्र कपूर जी की बर्थ एनिवर्सरी पर ख़ास आपके लिए लेकर आए हैं.

Raj Kapoor burnt his hand for Mahendra Kapoor
Source: webmallindia

महेंद्र कपूर और राज कपूर दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे. राज कपूर महेंद्र कपूर की आवाज़ के फ़ैन थे. एक बार दोनों ताशकंद में एक इंटरनेशनल शो करने पहुंचे थे. यहां महेंद्र कपूर ने कहा था कि अगर वो गाना गांएगे तो राज कपूर जी को हारमोनियम बजाना होगा.

Raj Kapoor burnt his hand for Mahendra Kapoor
Source: rediff

हुआ भी ऐसा ही. ताशकंद के लोगों में राज कपूर काफ़ी लोकप्रिय थे. उस शो में महेंद्र कपूर ने राज साहब के कई गाने गाए. कुछ गानों को उन्होंने रूसी में भी गाया. इसमें उनका साथ दिया राज कपूर जी ने जो साथ बैठकर हारमोनियम बजा रहे थे. शो हिट रहा और ताशकंद से लौटते समय राज कपूर जी ने उन्हें अपनी फ़िल्म 'संगम' में काम देने का वादा किया.

Raj Kapoor burnt his hand for Mahendra Kapoor
Source: youtube

उन्होंने महेंद्र से कहा- 'महेंद्र मैं तुम्हें अपने ऊपर पिक्चराइज़ होने वाले गाने नहीं दे सकता क्योंकि वो मैं पहले ही मुकेश को दे चुका हूं, पर मेरी फ़िल्म में दूसरे हीरो के लिए तुम गाने गा सकते हो और ये सिर्फ़ तुम ही गाओगे.'

Raj Kapoor
Source: scroll

इस पर महेंद्र कपूर ने कहा- 'पाजी, आप बड़े आदमी हो, एक बार आप भारत पहुंचोगे, आपने जो मुझे कहा है वो भूल जाओगे.' तब राज कपूर ने ख़ुद को याद दिलाए रखने के लिए सिगरेट से अपना हाथ जला लिया. इसके बाद उन्होंने महेंद्र से कहा- 'ये निशान मुझे याद दिलाता रहेगा कि मुझे तुम्हें काम देना है.'

Mahendra Kapoor
Source: sikhnet

इंडिया वापस लौटने के बाद राज कपूर ने फ़िल्म 'संगम' का सुपरहिट गाना हर दिल जो प्यार करेगा वो… गाने के लिए कहा. इस गाने को मुकेश, लता मंगेशकर और महेंद्र कपूर ने मिलकर गाया था. इसे आप यहां सुन सकते हैं.

इस दिलचस्प क़िस्से का ज़िक्र महेंद्र कपूर के बेटे रूहान कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में किया था.


Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.