अगर आपसे कहा जाए कि वो एक सिंगर कौन सा है जो इंडस्ट्री में मौजूद सभी सिंगर्स पर भारी पड़ता है, तो सबका एक ही जवाब होगा. किशोर कुमार. इनकी मदहोश और सुरीली आवाज़ के जादू के चलते ही इंडस्ट्री के कई सितारों को लोगों का चहेता स्टार बना दिया. इनमें राजेश खन्ना, देवानंद, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन जैसे स्टार्स का नाम शामिल है.

singer Kishore Kumar
Source: blogspot

किशोर कुमार एक ऐसे गायक थे जिन्होंने कभी संगीत की कोई शिक्षा हासिल नहीं की. मगर फिर भी इंडस्ट्री के बेस्ट सिंगर्स में उनका नाम सबसे ऊपर आता है. मगर अपनी सुरीली आवाज़ से सबका दिल जीतने वाले किशोर कुमार की आवाज़ बचपन में इतनी सुरीली नहीं थी. एक हादसे ने उनकी आवाज़ को बदल कर रख दिया था. आइए जानते हैं कि उस क़िस्से के बारे में.

singer Kishore Kumar
Source: indianetzone

किशोर कुमार जब 5 साल के थे तभी से ही उन्होंने तय कर लिया था कि वो सिंगर बनेंगे. इसलिए घर में हो या फिर स्कूल में हमेशा कुछ न कुछ गुनगुनाना शुरू कर देते थे. लेकिन उनकी आवाज़ बिलकुल फंटे बांस के जैसी करकश और शोर मचाने वाली थी.

singer Kishore Kumar
Source: thebetterindia

ऐसा हम नहीं उनके बड़े भाई अशोक कुमार कहते थे. उनका कहना था कि बचपन में किशोर कुमार जब भी गाना गाते थे तब सभी परिवार वाले उन पर हंसते और उन्हें चिढ़ाने के लिए कान बंद कर लिया करते. ऐसा कई बार हुआ. सभी लोग उनसे कहते थे कि किशोर तेरी आवाज़ फटे बांस जैसी है, इसलिए गाना न गाया कर.

singer Kishore Kumar
Source: wordpress

मगर जब वो 10 साल के हुए तब उनकी आवाज़ एक हादसे के चलते चमत्कारिक रूप से बदल गई. किशोर कुमार बचपन में अपनी मां के आस-पास ही मंडराते रहते थे. ऐसे ही एक दिन उनकी मां सब्ज़ियां काट कर रसोई में चली गईं. अब न जाने कैसे किशोर कुमार का पैर सब्ज़ी काटने वाले उस हसिया(चाकू) पर पड़ गया.

singer Kishore Kumar
Source: wikipedia

इससे उनके पैर की एक उंगली कट गई. पैर में गहरा ज़ख्म हो गया. इसका इलाज लगभग एक महीने तक चला. इलाज के दौरान वो कई बार दर्द के मारे कराहते रहते और जोर-जोर से रोते रहते थे. मगर इस घटना के बाद उनका गला साफ़ हो गया और किशोर कुमार की आवाज़ जादूई रूप से सुरीली हो गई.

singer Kishore Kumar
Source: ndtv

शायद इसीलिए किसी ने कहा है कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है. अगर किशोर कुमार के साथ बचपन में ये हादसा नहीं हुआ होता तो शायद दुनिया इतने अच्छे सिंगर से हमेशा के लिए महरूम रह जाती.


Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.