Raj Kiran: 80 और 90 के दशक में कई एक्टर और एक्ट्रेस ने फ़िल्मी पर्दे पर दस्तक दी. कुछ ने सफ़लता की बुलंदियों को छुआ तो कुछ असफ़ल हो गए. इन्हीं में से एक थे राज किरण, जिन्होंने फ़िल्मी पर्दे पर कई हिट फ़िल्में दीं और अपनी एक पहचान भी बनाई. राज किरण ने कई फ़िल्मों में सकारात्मक तो कई फ़िल्मों में नकारात्मक रोल भी किए. इसके अलावा, पारिवारिक फ़िल्मों में नालायक बेटे का किरदार भी उन्होंने ख़ूब निभाया. जहां उन्हें पॉज़िटिव रोल के लिए प्रशंसा मिली तो नेगेटिव रोल की वजह से फ़ैंस ने अपना ग़ुस्सा भी बराबर जताया. कई हिट फ़िल्में देने वाले राज किरण (Raj Kiran) 1998 के बाद से फ़िल्मों से बिल्कुल दूर हो चुके हैं.

Raj Kiran
Source: medium

ये भी पढ़ें: सुषमा सेठ: वो दिग्गज अभिनेत्री जिन्होंने हिंदी सिनेमा पर मां की छवि को ही बदल दिया

Raj Kiran

बॉलीवुड का चमकता सूरज कब ढल गया किसी को पता ही नहीं चला. चमकती दुनिया के पीछे का सच यही है कि जब तक आप चलते हो सब आपको पूछते हैं, लेकिन जैसे ही आपकी चमक कम होती है लोग उस अंधेरे में कहीं खो जाते हैं. ऐसा ही कुछ राज किरण के साथ भी हुआ. इतने सालों से लापता हो चुके इस एक्टर के बारे में कभी किसी ने बात नहीं की. पद्मिनी कोल्हापुरे, जया प्रदा, पूनम ढिल्लों, शबाना आज़मी और शोमा आनंद जैसी अभिनेत्रियों के साथ काम करने वाले राज किरण अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं आइए जानते हैं?

Raj Kiran
Source: amarujala

'कर्ज़', 'तेरी मेहरबानियां', 'काग़ज़ की नाव', 'घर हो तो ऐसा', 'इल्ज़ाम', 'अर्थ', 'घर एक मंदिर' और 'आज का दौर' सहित 100 से ज़्यादा फ़िल्में करने वाले राज किरण मेहतानी उर्फ़ राज किरण को फ़िल्म इंडस्ट्री ने ही नहीं, बल्कि उनकी फ़ैमिली ने भी हमेशा के लिए भुला दिया. दरअसल, एक दौर ऐसा भी आया जब राज किरण को काम मिलना बंद हो गया, जिसके चलते वो डिप्रेशन में जाने लगे. और उनके दोस्तों से लेकर फ़ैमिली तक ने उनका साथ छोड़ दिया.

Raj Kiran
Source: zeenews

राज किरण के बुरे दिनों में फ़ैमिली ने उनका साथ छोड़ दिया, जिसकी वजह से वो पागल हो गए. वहीं, कुछ रिपोर्टस की मानें, तो राज आज किसी पागलखाने में हैं. उनकी पत्नी ने इस बात की पुष्टि की थी, कि उनके पति राज किरण कई सालों से लापता हैं और किसी को भी उनके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

Raj Kiran
Source: newsncr

ये भी पढ़ें: जानिये 'शाकाल' और 'बाउजी' जैसे दमदार किरदार निभा चुके कुलभूषण खरबंदा आजकल क्या कर रहे हैं 

इसके अलावा, एक्ट्रेस दीप्ती नवल ने कई सालों पहले राज किरण को अमेरिका में टैक्सी चलाते देखा था. इसके बाद, 2011 में दिवंगत अभिनेता ऋषि कपूर ने भी राज किरण का पता लगाने की कोशिश की थी, तो पता चला था कि वो किसी पागलखाने में हैं.

Raj Kiran
Source: assettype

आपको बता दें, राज किरण की आख़िरी फ़िल्म सारिका के साथ 1981 में आई 'खरा-खोटा' थी और आख़िरी सीरियल 'आहट' था, जो 1998 में आया था. वैसे तो राज किरण के लापता होने के पीछे क्या वजह इसकी ठोस जानकारी तो नहीं है, लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि वो डिप्रेशन की वजह से कहीं चले गए तो कोई कहता है कि फ़ैमिली के धोखा देने की वजह से वो पागल हो गए. हुआ कुछ भी हो, लेकिन इंसानों के दुर्व्यवहार के चलते बॉलीवुड का दमदार हीरो दुनिया की भीड़ में कहां खो गया, किसी ने जानने की कोशिश नहीं की.