'चंद्रकांता की कहानी, ये माना है पुरानी…’ 90 के दशक में टीवी पर जैसे ही ये गाना बजना शुरू होता था बच्चे से लेकर बुज़ुर्ग तक सभी टीवी सेट के सामने आकर बैठ जाते थे. कुछ लोग जिनके घर में टीवी नहीं था वो दूसरों के घर में जाकर चंद्रकांता(Chandrakanta) सीरियल को देखना नहीं भूलते थे.


इस सीरियल के किरदार तो कुछ लोगों की बचपन की यादों में बस गए हैं. रहस्य, तिलिस्म और अजूबों से भरा ये सीरियल दूरदर्शन पर 1994 से 1996 के बीच प्रदर्शित किया गया था. मगर इसकी यादें आज भी ताज़ा हैं. चलिए आज आपको बताते हैं कि आपके चहेते सीरियल के क्रूर सिंह से लेकर कुंवर वीरेंद्र सिंह के रोल को निभाने वाले लोग अब कैसे दिखने लगे हैं.

ये भी पढ़ें: 90’s में आने वाले वो 30 कार्टून्स, जो आपको फिर से बचपन की सैर करा देंगे 

1. कुंवर वीरेंद्र विक्रम सिंह- शाहबाज ख़ान 

बॉलीवुड एक्टर शाहबाज ख़ान ने नीरजा गुलेरी के इस सीरियल में कुंवर वीरेंद्र विक्रम सिंह का किरदार निभाया था. इसके ज़रिये वो घर-घर में फ़ेमस हो गए थे. इस शो का जब भी नाम लिया जाता है तो उन्हें लोग ज़रूर याद करते हैं. अब वो एक दमदार बॉलीवुड एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने कई सीरियल और फ़िल्मों में काम किया है.

Chandrakanta Tv Show
Source: awesomegyan

2. क्रूर सिंह- अखिलेंद्र मिश्रा 

'यक्कू' हर बात पर ये बोलने वाले क्रूर सिंह का ये डायलॉग उस ज़माने के बच्चे-बच्चे को याद था. इस रोल को अखिलेंद्र मिश्रा ने छोटे पर्दे पर निभाया था. इनका लुक उस दौर में काफ़ी फ़ेमस हुआ था. ये अब भी बॉलीवुड में सक्रिय हैं और कई टीवी सीरियल-फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. 

Chandrakanta Hit Tv Show
Source: awesomegyan

3. राजकुमारी चंद्रकांता- शिखा स्वरूप

इस शो में लीड रोल यानी विजयगढ़ की राजकुमारी चंद्रकांता का किरदार एक्ट्रेस शिखा स्वरूप ने निभाया था. चंद्रकांता(Chandrakanta) का रोल कर फ़ेमस हुई शिखा स्वरूप ने अब फ़िल्म लाइन से दूरी बना ली है. मज़े की बात ये है कि 2017 में इसी नाम से एक और सीरियल बना था, लेकिन चंद्रकांता जैसी एक्टिंग कोई नहीं कर पाया. 

chandrakanta shikha swaroop
Source: bhaskar

4. महाराज शिवदत्त- पंकज धीर 

चुनारगढ़ के राजा शिवदत्त का रोल मशहूर एक्टर पंकज धीर ने प्ले किया था. इनकी दमदार एक्टिंग आज भी लोगों को याद है. इस सीरियल के बाद इन्होंने महाभारत टीवी सीरियल में करण का रोल प्ले किया था. ये आज भी एक्टिंग करते हैं. कई हिंदी और पंजाबी फ़िल्मों में इन्होंने महत्वपूर्ण किरदार निभाए हैं.  

Pankaj Dheer as Shiv Dutt
Source: allthattrending

चंद्रकांता

5. बद्रीनाथ-इरफ़ान ख़ान 

चंद्रकांता सीरियल में बद्रीनाथ का किरदार मशहूर एक्टर इरफ़ान ख़ान ने निभाया था, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं. बद्रीनाथ चुनारगढ़ का जासूस था जो अपने राज्य की सुरक्षा के लिए दुश्मन की जासूसी करता था. इसमें इकना जुड़वां भाई भी था सोमनाथ, इसका रोल भी इन्होंने ही निभाया था. इरफ़ान ने हमें कई यादगार फ़िल्में दी हैं.

Chandrakanta Hit Tv Show Of 90s
Source: pinkvilla

6. पंडित जगन्नाथ- राजेंद्र गुप्ता  

एक्टर-डायरेक्टर राजेंद्र गुप्ता ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग इस शो में दिखाई थी. उन्होंने इसमें पंडित जगन्नाथ का रोल निभाया था. ये किसी का भी भविष्य पासा फेंक कर बता देते थे. इन्हें भी दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया था. ये अभी भी फ़िल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. 

Rajendra Gupta as Pandit Jagannath
Source: allthattrending

7. रानी कलावती- दुर्गा जसराज

दुर्गा जसराज ने इस सीरियल में नेगेटिव रोल प्ले किया था रानी कलावती का. वो फ़ेमस शास्त्रीय गायक जसराज जी की बेटी हैं. इनके रोल को पसंद किया लोगों ने पर वो इनसे नफ़रत ज़्यादा करते थे. इस सीरियल के बाद भी इन्हें कई फ़िल्म और सीरियल्स में देखा गया था. 

Durga Jasraj as Rani Kalawati
Source: allthattrending

एक बड़ा सीरियल एक बार बनता है और उसके किरदार हमेशा के लिए याद रह जाते हैं, चंद्रकांता उन्हीं में से एक है.