Idiot Box: हमारे यहां एंटरटेनमेंट के कितने ही साधन क्यों न जाये, लेकिन टीवी की लोकप्रियता कभी कम नहीं होगी. आज भी बड़ी तादाद में लोग टीवी देख कर टाइम पास करना पसंद करते हैं. है न? टीवी के रूप में कई घरों में LCD लग चुके हैं, जिसमें अपने फ़ेवरेट कार्यक्रम को देखने का अलग ही मज़ा है.  

TV

टीवी की तारीफ़ में कहने को और लिखने को बहुत कुछ है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ़ेवरेट टेलीविजन का एक दूसरा नाम भी है. कई रिसर्च के बाद टेलीविजन यानि टीवी को इडियट बॉक्स का ख़िताब दे दिया गया. अब इडियट किसे कहते हैं ये आप लोग भली-भाति जानते होंगे. शायद ही किसी को इडियट शब्द का अर्थ समझाने की ज़रूरत पड़े.  

LCD
Source: theverge

ख़ैर, ये सब बातें तो होती रहेंगी, लेकिन उससे पहले जानते हैं कि टीवी को क्यों दी गई इडियट बॉक्स (Idiot Box) की उपाधि? 

TV Serial
Source: inuth

टीवी एक इंटरेक्टिव डिवाइस है, जिसमें घंटों तक इंसान को एक ही जगह बैठाये रखने की ताक़त है. सीधी भाषा में कहा जाये, तो कई बार अपना फ़ेवरेट शो, फ़िल्म या सीरीज़ देखते हुए हम कई घंटों तक टीवी के सामने बैठे रहते हैं. यही नहीं, टीवी देखते-देखते लोग अक़सर ज़रूरत से ज़्यादा खाना भी खा लेते हैं. कुल मिला कर टीवी के चक्कर में कई बार इंसान बेवकूफ़ बन कर ख़ुद के साथ बेवकूफ़ी कर बैठता है. 

People Watching Tv
Source: which

ये हमारा कहना नहीं है. इस बात को कई रिसर्च में साबित किया गया है, जिसके बाद ही टीवी को इडियट बॉक्स की उपाधि दी गई. इस रिसर्च में ये भी पाया गया कि अधिक टेलीविजन देखने से हमें कई शारीरिक नुकसान भी हो सकते हैं. ज़्यादा देर तक स्क्रीन के सामने बैठे रहने से हमारी आंखें कमज़ोर हो सकती हैं. कई लोग मोटापे से ग्रसित हो सकते हैं. इसके साथ ही ये हमारे Metabolism पर भी फ़र्क़ डालता है.  

Watching Tv
Source: thewestmorlandgazette

इसमें कोई दोराय नहीं है कि टीवी ने कई टैलेंटेड लोगों को नई पहचान और रोज़गार दिया है, लेकिन इसमें भी संदेह नहीं है कि ये लोगों को आसानी से बेवकूफ़ बना सकता है. अब अगर इसे इडियट बॉक्स नहीं कहेंगे, तो किसे कहेंगे. 

तो कमेंट बताना कि टीवी के चक्कर में अब तक कौन-कौन इडियट बनता आया है?