फ़िल्मों में गानों का बहुत योगदान होता है और उन गानों को सजाते हैं उनके बेहतरीन डांस स्टेप्स. इन बेहतरीन स्टेप्स के पीछे कई सारे कोरियोग्राफ़र होते हैं. किसी को फ़ेम मिलती है तो कुछ अंधेरे में खो जाते हैं. ऐसे ही कुछ फ़ेमस कोरियोग्राफ़र हैं जिन्होंने फ़िल्मों में कई बेहतरीन गाने देकर अपनी एक जगह बनाई है. आज लोग उनकी कोरियोग्राफ़ी को बहुत पसंद करते हैं. मगर क्या आप जानते हैं इन कोरियोग्राफ़र्स की तरह ही इनकी पत्नियां भी बहुत टैलेंटेड हैं और अपने पैरों पर खड़ी हैं? उन्हीं के बारे में आज हम आपको बताएंगे.

1. गणेश आचार्य

Ganesh Acharya
Source: twitter

गणेश आचार्य जो एक फ़ेमस कोरियोग्राफ़र और अभिनेता हैं. उनकी पत्नी का नाम विधी आचार्य है, जिन्होंने फ़िल्म 'हे ब्रो' के साथ निर्माण में अपना क़दम रखा था, जिसे अजय चंदोक ने निर्देशित किया था. गणेश आचार्य 90 के दशक से लेकर अब तक कई बॉलीवुड गाने कोरियोग्राफ़ कर चुके हैं. हाल ही में उन्होंने फ़िल्म 'बाजीरव मस्तानी' में 'मल्हारी' और फ़िल्म 'पद्मावत' में 'खली-बली' गाने को कोरियोग्राफ़ किया था. इसके अलावा, उन्हें 61वें फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड्स में फ़िल्म 'बाजीराव मस्तानी' के गाने 'मल्हारी' के लिए सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफ़र पुरस्कार के लिए भी नॉमिनेट किया गया था.

2. मुदस्सर ख़ान

Mudassar Khan
Source: sekho

मुदस्सर ख़ान ने अब तक 'जय हो' और 'बॉडीगार्ड' जैसी फ़िल्मों के लिए कोरियोग्राफ़ किया है. उनकी पत्नी का नाम अभिश्री सेन है, वो भी एक कोरियोग्राफ़र हैं.

3. गणेश हेगड़े

Ganesh Hegde
Source: bharatstudent

गणेश हरीश हेगड़े एक बॉलीवुड कोरियोग्राफ़र हैं, जिन्होंने ऑस्कर में गई फ़िल्म लगान के लिए कोरिग्राफ़ी की थी. इसके अलावा, उन्होंने विभिन्न रियलिटी शोज़ में कोरियोग्राफ़र के रूप में भी काम किया है. गणेश हेगड़े ने 5 जून 2011 मुंबई में 6 साल से लव रिलेशनशिप में रहे अपनी गर्लफ़्रेंड सुनयना शेट्टी से शादी की. सुनयना पेशे से एक स्टाइलिस्ट और एक डिज़ाइनर हैं और पति गणेश हेंगड़े के कपड़ों की भी डिज़ाइनिंग सुनयना ही करती हैं.

4. रेमो डिसूज़ा

Remo D’Souza
Source: bollywoodshaadis

रेमो डिसूज़ा ने अपने करियर की शुरुआत बैकग्राउंड डांसर से की थी और आज वो जाने-माने कोरियोग्राफ़र और निर्देशक भी हैं. उन्होंने मुंबई की रहने वाली लिज़ेल से शादी की, जो एंग्लो इंडियन है. लिज़ेल एक फ़ैशन डिज़ाइनर हैं, जिन्होंने कई टेलीविज़न शोज़ के लिए फ़ैशन डिज़ाइनिंग की है. इनके दो बेटे हैं, ध्रुव और गेब्रियल. लिज़ेल ने अब तक कई रियलिटी शोज़ में रेमो डिसूज़ा के लिए जूते और कपड़े भी डिज़ाइन किए हैं. हाल ही में उनकी पत्नी अपने वेट लॉस को लेकर सुर्खियों में थीं. उन्होंने जिस तरह अपना वेट कम किया वो काबिल-ए-तारीफ़ है.

5. अहमद ख़ान

Ahmed Khan
Source: ibtimes

अहमद ख़ान ने अपने करियर की शुरुआत कोरियोग्राफ़ी से नहीं, बल्कि मि. इंडिया में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी. आज वो एक फ़ेमस कोरियोग्राफ़र होने के साथ-साथ निर्माता, अभिनेता, निर्देशक और लेखक भी हैं. अहमद ख़ान की पत्नी शायरा ख़ान एक मॉडल हैं और उनकी प्रोडक्शन कंपनी Paperdoll Entertainment भी हैं. अपने प्रोडक्शन हाउस के तले इन दोनों ने फ़िल्म पाठशाला और एक पहेली लीला का निर्माण किया था. अहमद ख़ान ने कई पुरस्कार, जिनमें फ़िल्मफ़ेयर, IIFA, स्क्रीन और किक के लिए AIBA अवॉर्ड जीते हैं. शायरा ने मल्हार नाम के जूनियर कॉलेज फ़ेस्टिवल में 'सोफ़िया क्वीन' और 'मिस मुंबई' का ख़िताब जीता था. जिसके बाद उन्होंने मॉडलिंग करना शुरू किया. शायरा ने कई इंटरनेशनल ब्रांड्स जैसे रेमंड, नेशनल जियोग्राफ़िक और कई ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग भी की है.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.