'इम्तिआज़ अली' 

आज बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर्स में शुमार हैं. अगर फ़िल्म इम्तिआज़ अली ने बनाई है, तो फिर दर्शकों को फ़िल्म की स्टारकास्ट से भी मतलब नहीं होता. उन्हें सिनेमाहाल तक लाने के लिये डायरेक्टर का नाम ही काफ़ी है. इम्तिआज़ अली युवाओं के चहेते डायरेक्टर इसलिये भी हैं, क्योंकि उनकी अधिकतर फ़िल्में प्यार और रोमांस पर आधारित होती हैं. 

Imtiyaz Ali
Source: asianage

इम्तिआज़ अली अपनी फ़िल्मों के ज़रिये जिस तरह से दर्शकों को प्यार का पाठ पढ़ाते हैं. वो बात दर्शकों के दिल को छू जाती है. ये कहना ग़लत नहीं होगा कि अगर प्यार के बारे में ज़्यादा जानना हो, तो आप 'इम्तिआज़ अली' की कुछ फ़िल्में देख सकते हैं. हर फ़िल्म में उन्होंने प्यार का एक अलग रूप दिखाया है. इम्तिआज़ ने बतौर डायरेक्टर 2007 में फ़िल्म 'जब वी मेट' से फ़िल्मी दुनिया में क़दम रखा था. इम्तिआज़ की ये फ़िल्म लोगों को ख़ूब पसंद आई और उनकी क़िस्मत चमक गई. करीना कपूर ख़ान और शाहिद कपूर की जोड़ी ने दर्शकों को ख़ूब लुभाया. फ़िल्म में गीत और आदित्य की नोंक-झोक और प्यार देख कर दर्शक उसे ख़ुद से कनेक्ट कर पाये. यही वजह थी कि फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचा दिया था. 

Jab we met
Source: india

वहीं अगर दीपिका पादुकोण और रणबीर कपूर स्टारर फ़िल्म तमाशा की बात करें, तो उसमें इम्तिआज़ ने लोगों को प्यार का अलग रंग दिखाया. फ़िल्म में वेद जिस तरह तारा का प्यार पाने के लिए ख़ुद को बदलता है. वो चीज़ हम और आप भी अपना प्यार पाने के लिये करते आ रहें हैं. रोमांटिक-ड्रामा भरपूर फ़िल्म में लोगों को वेद और तारा की प्रेमकहानी काफ़ी रियल लगी. इस फ़िल्म ने लोगों को ज़िंदगी से जुड़ी कई सीख भी दी. 

Tamasha
Source: huffingtonpost

प्यार अगर हमें अंदर से तोड़ सकता है, तो हमें कुछ बनने की हिम्मत भी देता है. इम्तिआज़ अली ने यही बात फ़िल्म 'रॉकस्टार' के ज़रिये दर्शकों को समझाने की कोशिश की है. 

Cocktail
Source: moifightclub

इन फ़िल्मों के ज़रिये डायरेक्टर ने प्यार के वो सारे चेहरे दिखा दिये, जो हम आम ज़िंदगी में देखते हैं. इसलिये शायद वो इस तरह की फ़िल्में बनाने में माहिर हो चुके हैं. अगर आप भी प्यार की फ़ील्ड में नये हैं और उसके बारे में बहुत कुछ जानना चाहते हैं, तो ये फ़िल्में देख लीजिये बहुत कुछ क्लीयर हो जाएगा. 

Happy Birthday! 

Imtiaz Ali 

Entertainment के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.