आज कोई भी करियर ख़राब नहीं होता है. हम जिस दौर में हैं उस दौर में हर टैलेंट को सर आंखों पर रखा जाता है. चाहे वो डांसर्स हों, या सिंगर्स या फिर कंटेंट क्रिएटर्स. ये सभी अपनी कला के लिए जी जान लगा देते हैं ताकि अपने फ़ैंस को ख़ुश कर पाएं. ऐसे ही कुछ कंटेंट क्रिएटर्स के बारे में हम आपको बताएंगे, जो अपने फ़ैंस को कभी निराश नहीं करते. यही वजह है कि फ़ैंस उन्हें बेइिंतहा प्यार देते हैं. इन पॉपुलर क्रिएटर्स की सफ़लता का राज़ इनकी मेहनत और क्रिएटिविटी है और इन सबमें एक चीज़ सामान्य है जो आपको भी अपना करियर चुनने में मदद कर सकती है.

1. काम के साथ Experiment करना

कंटेंट क्रिएटर्स अक़्सर अपने कंटेंट के साथ प्रयोग करते रहते हैं, उसे बेहतर बनाने के लिए कुछ अलग और नया सोचते हैं. जैसे BeerBiceps नाम के कंटेंट क्रिएटर ने सबसे पहले फ़िटनेस और गेमिंग कंटेंट के साथ शुरुआत की थी. अब वो अपने फ़ैंस के लिए अक़्सर कुछ नया लेकर आते हैं ताकि वो उन्हें अपने काम से ख़ुश कर सकें.

2. Authentic

MostlySane, आशीष चंचलानी और कुशा कपिला और कई कंटेंट क्रिएटर्स अपने काम में एक ऐसा तड़का लेकर लाते हैं, जो उनके कंटेंट को ऑथेंटिक बनाता है.

3. क्रिएटिव लोगों के आस-पास रहें

क्रिएटिव लोग अपने आस-पास क्रिएटिव लोगों को ही रखना पसंद करते हैं. ताकि उनमें एक नई एनर्जी का विकास हो और वो अपने काम को बेहतर बना सकें. ऐसे अकाउंट आपको सोशल मीडिया पर मिल जाएंगे. इनमें से एक हैं मालिनी अग्रवाल जो क्रिएटिव और पॉज़िटिव कंटेंट को लोगों तक पहुंचाती हैं.

4. सकारात्मकता पर ज़ोर दे

लगभग हर सफ़ल कंटेंट क्रिएटर अपने कंटेंट के ज़रिए लोगों में सकारात्मकता लाना चाहता है. इनमें भुवन बाम, BeerBiceps, MostlySane, मिसमालिनी, डॉली सिंह, कुशा कपिला, टेड द स्टोनर और कई अन्य कंटेंट क्रिएटर्स शामिल हैं.

5. आशावादी रहें

किसी भी काम को करने के लिए आशावादी होना बहुत ज़रूरी है. अगर आप किसी भी काम को सकारात्मक और आशावादी सोच के साथ करते हैं तो वो लोगों के दिल तक ज़रूर जाता है.

6. ट्रोल्स को हैंडल करना सीखें

सफ़लता के साथ-साथ ऐसे लोग भी आपकी ज़िंदगी में शामिल होते हैं, जो आपको अपनी बातों से गिराने की कोशिश करते हैं. इन्हें आजकल ट्रोल्स के नाम से जाना जाता है. इनका काम होता है लोगों के काम में बुराई निकालना. इसलिए आपको सक्सेस मंत्र के साथ-साथ इन्हें भी हैंडल करना आना चाहिए.

7. रिसर्च करते रहें

फ़ैंस और फ़ेम मिलने के बाद भी अपने काम के लिए लापरवाह न हों. रोज़ कुछ नया ढूंढें ताकि आपका काम निखरे. ऐसा तभी संभव है जब आप रोज़ कुछ नया रिसर्च करेंगे क्योंकि फ़ैंस मिलना भले ही आसान हो उन्हें बरक़रार रखना आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर करता है.

8. आलोचना के लिए तैयार रहें

अगर कोई आपके काम को लेकर आलोचना करता है या कमियां बताता है तो ऐसे लोगों को अपने आस-पास हमेशा रखें. इससे आपका काम निखरेगा. क्योंकि फ़ीडबैक पॉज़िटिव हो या नेगेटिव दोनों ही बहुत ज़रूरी होता है.

9. विनम्र रहें

लोगों के दिलों में हमेशा बसे रहने के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ होती है आपकी विनम्रता. इसलिए कितना भी ऊपर उठ जाएं और सक्सेज़फ़ुल हो जाएं. एक बात जो हमाशा ध्यान रखनी चाहिए कि जिन फ़ैंस ने आपको बनाया है उनके प्रति आपका व्यवहार विनम्रतापूर्ण होना चाहिए.

10. अनुशासित रहें

सक्सेस आसानी से नहीं मिलती है. इसे पाने के लिए बहुत अनुशासित होना पड़ता है. आप अपने किसी भी फ़ेवरेट स्टार्स या कंटेंट क्रिएटर्स को देखकर ये सोचते हैं कि इन्होंने आपके दिलों में जगह रातोंरात बनाई है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. वो भी कड़ी मेहनत करके सक्सेस का स्वाद चखते हैं. इसलिए शॉर्टकट की जगह अपनी मेहनत पर भरोसा रखें.

11. इनोवेटिव बनें

हर दिन नए और इनोवेटिव कंटेंट को लाना वास्तव में मुश्किल होता है. इस मुश्किल के साथ सक्सेज़ को पाने वाले कंटेंट क्रिएटर्स आशीष चंचलानी, भुवन बाम और प्राजक्ता कोली अक़्सर अपने फ़ैंस के लिए कुछ नया और इनोवेटिव लाते हैं.

12. काम का आनंद लें

सेजल कुमार ने एक बार अपनी टेड टॉक में कहा था,

मैंने हमेशा मेहनत और काम का आनंद लिया है. क्योंकि ज़िंदगी में कुछ बड़ा करने के लिए हर चीज़ का आनंद लेना बहुत ज़रूरी है. इसलिए आपको हमेशा अपने काम को इंजॉय करना आना चाहिए.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए ScoopWhoop हिंदी पर क्लिक करें.