आज देश में इतने शॉपिंग कॉम्प्लेक्सेज़ हैं कि कुछ भी खरीदना हो फट से मॉल पहुंच जाते हैं. देश की बात न भी करो आपके आस-पास, आपके शहर में ना जाने कितने मॉल्स होंगे. मगर मॉल्स तो अब खुले हैं. पहले तो मार्केट ही होते थे खरीदारी करने के लिए. हर शहर, जिले का कोई न कोई मार्केट किसी न किसी खासियत की वजह से फ़ेमस होता है. कोई वहां मिलने वाली चाट पकौड़ी के कारण, तो कोई लेटेस्ट फ़ैशन के कपड़ों के लिए फ़ेमस होता है, तो कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान के लिए और कोई मसालों के लिए.

वहीं किसी किसी मार्किट में तो ब्रांडेड सामन मिलता है और वो भी बहुत ही सस्ता. जो लोग शहर के इन मार्केट्स के बारे में जानते होंगे, तो कुछ लोगों को इनके बारे में नहीं पता हो. पर दोस्तों आज हम यहां आपको देश और दुनिया के फ़ेमस मार्केट्स के बारे में नहीं, बल्कि दुनिया के 10 सबसे बड़े चोर बाज़ारों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन बाजारों में हर तरह का चोरी का सामान खुलेआम बिकता है. जैसे चोरी के जूते, फ़ोन, मोबाइल, गैजेट्स, कार, बाइक और स्कूटर के ऑटो पार्ट्स से एकदम नई गाड़ी भी बिकती हुई नज़र आ जाएगी. इन बाज़ारों में आपको महंगी से महंगी और एंटीक चीज़ें सस्ते से सस्ते दामों में मिल जाएंगी.

तो चलिए एक नज़र डालते हैं भारत और दुनिया के दूसरे देशों में स्थित इन चोर बाज़ारों के बारे में:

1. मटन स्ट्रीट, मुंबई

Source: fleamapket

अगर आप मुंबई में रहते हैं और आपने अभी तक मुंबई के इस फ़ेमस चोर बाज़ार के बारे में नहीं सुना है, तो आपका वहां रहना बेकार है. 150 साल पुराना ये बाज़ार सभी चोर बाज़ारों का बाप है. पहले इसका नाम शोर बाज़ार हुआ करता था, जो समय के साथ चोर बाज़ार हो गया. ऐसा इसलिए भी हुआ उस काल में अंग्रेज़ शोर को चोर बोलते थे. शोर बाज़ार का नाम जब चोर बाज़ार हो जाने का इसको बहुत फ़ायदा भी हुआ, क्योंकि हर चोर चोरी का सामान यहां बेचने आने लगे और ये सबसे बड़ा चोर बाजार बन गया. यहां आपको पुरानी फ़िल्मों के असली पोस्टर्स से लेकर एंटीक फ़र्नीचर, सेकंड हैंड कपड़े और बड़े-बड़े ब्रांड्स के प्रोडक्टस की first copies सब कुछ बेहद कम दामों में मिल जाएगा. इस चोर बाज़ार में बहुत हिम्मत और ताकतवर चोर देखने को मिलेंगे और ध्यान रखें अगर आपको यहां आपकी चोरी हुई कोई चीज़ दिख भी जाए, तो उसको पहचानने की कोशिश भी न करें. इस बाज़ार के बारे में कहा जाता है कि मुंबई की यात्रा के दौरान क्वीन विक्टोरिया का सामान शिप में लोड करते समय चोरी हो गया था, जो बाद में इस चोर बाज़ार में मिला था.

2. चिकपेट मार्केट, बेंगलूरु

Source: bangalorebest

बेंगलुरु में स्थित चिकपेट बाज़ार देश के बड़े चोर बाज़ारों जो दिल्ली और मुंबई में हैं, से थोड़ा छोटा और कम फ़ेमस है. ये मार्केट चिकपेट के बीवीके अयंगर रोड के पास हर रविवार को लगता है. इस बाज़ार में आपको हर तरह का सेकेंड हैंड सामान, ग्रामोफ़ोन, चोरी के गैजेट्स, कैमरा, एंटीक आइटम्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और सस्ते जिम इक्विपमेंट आसानी से और कम दामों में मिल जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये मार्केट बाकी लोकल मार्केट की तरह ही है.

3. सोती गंज, मेरठ, यूपी

Source: patrika

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर का सोती गंज मार्केट काफ़ी फ़ेमस है. इस मार्केट की खासियत है कि ये चोर बाज़ार चोरी की गाड़ियों और स्पेयर पार्ट्स का अड्डा माना जाता है. इस बाज़ार में आपको हर ब्रांड की गाड़ियों के ऑटो पार्ट्स आसानी से मिल जाएंगे. यहां चोरी, पुरानी और एक्सीडेंट में खऱाब हुई गाड़ियां आती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेरठ के सोतीगंज मार्केट को एशिया का सबसे बड़ा स्क्रैप मार्केट भी कहा जाता है. ये मार्केट सुबह 9 बजे से शाम को 6 बजे तक खुलता है. मगर यहां से सामान खरीदने के लिए आपको सही जानकारी होना बहुत ज़रूरी है और सही डीलर ढूंढना भी ज़रूरी है. अगर आपको यहां सही डीलर मिल गया, तो आप की बल्ले-बल्ले है. सोतीगंज मार्केट में आपको पुरानी अंबेस्डर, महिंद्रा जीप क्लासिक का गेयर बॉक्स, वर्ल्ड वार II की विलिज जीप के टायर तक मिल जाएंगे.

4. पुदुपेत्ताई मार्केट, चेन्नई

Source: photobucket

पुदुपेत्ताई बाज़ार, पुरानी और चोरी की गई हर तरह की कारों को नया लुक देने के लिए जाना जाता है. इसको चेन्नई का ‘ऑटो नगर’ भी कहा जाता है. इस मार्केट में एक दो नहीं, बल्कि हजारों की संख्या में दुकानें हैं, जो गाड़ियों के ऑरिजनल पार्ट्स और कार को बदलने के लिए देश में फ़ेमस हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन दुकानों में काम करने वाले मैकेनिक्स को कारों का रंग-रूप बदलने में महारथ हासिल है. इस चोर बाज़ार में अगर एक बार कोई गाड़ी आ गई तो कुछ ही टाइम में उनको पहचानना मुश्किल हो जाएगा. यहां भी आपको हर ब्रांड की छोटी-बड़ी हर तरह की गाड़ियों के स्पेयर पार्ट्स से लेकर कार मॉडिफाई का सामान तो मिलेगा ही, साथ ही उसकी सर्विस भी मिलेगी. ये चोर बाज़ार गाड़ियों को बदलने का सबसे सस्ता जरिया है. चेन्नई पुलिस कई दफ़ा यहां छापेमारी कर चुकी है, लेकिन ये मार्केट कभी बंद नहीं हुआ. पुदुपेत्ताई बाज़ार चेन्नई के एग्मोर रेलवे स्टेशन से 1 किलोमीटर की दूरी पर है और ये हर दिन सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक खुलता है.

5. चांदनी चौक का चोर बाज़ार, दिल्ली

Source: quoracdn

दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित चोर बाज़ार देश का सबसे बड़ा और पुराना चोर बाज़ार है. कुछ सालों पहले तक ये बाज़ार रविवार के दिन लाल किले के पीछे लगता था. मगर अब ये हर रविवार को दरियागंज में नावेल्टी सिनेमा और जामा मस्जिद के पास लगता है. इस चोर बाज़ार को कबाड़ी बाज़ार भी कहा जाता है. यहां हार्डवेयर से लेकर किचन का हर इलेक्ट्रॉनिक सामान मिलता है. अगर आप यहां जाकर कोई सामान खरीदने के बारे ेमिन सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको बता दें कि सामान बेचते वक़्त हर दुकानदार जो कहता है, ज़रूरी नहीं कि वो सच हो, इसलिए कुछ भी खरीदते वक़्त सामान को सही तरीके से जांच परख लें. इस मार्केट के लिए ये भी फ़ेमस हैं कि यहां आपको अपनी उस गाड़ी का टायर दुकान पर लटका मिल सकता है, जो आपने मार्केट में घुसने से पहले पार्क की थी. यहां आपको जूते, कैमरे, फ़र्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक आदि सब सामान सस्ते दामों में मिल जाएगा, बशर्ते आपको बार्गेनिंग करनी आती हो.

6. लेस प्यूसेट दी सेंट, पेरिस

Source: lefigaro

अभी तक तो हमने आपसे भारत के फ़ेमस चोर बाज़ारों की बात की थी, अब हम आपको पेरिस में स्थित सबसे पुराने चोर बाज़ार लेस प्यूसेट दी सेंट के बारे में बताने जा रहे हैं. ये बाज़ारो पेरिस का सबसे पुराना चोर बाज़ार कहा जाता है. इस बाज़ार में आपको पुराने और बेकार सामान से लेकर लग्ज़री और एंटीक आइटम्स भी आसानी से मिल जाएंगे. अगर कभी पेरिस जाएं, तो इस मार्केट में शॉपिंग ज़रूर करें क्योंकि यहां शॉपिंग करने का अलग ही मज़ा है.

7. केव क्रीक थीव्स मार्केट, एरिज़ोना

Source: photogallery

दुनिया के चोर बाज़ारों में एरिज़ोना का केव क्रीक थीव्स मार्केट बहुत फ़ेमस हैं. इस चोर बाज़ार की खासियत है कि ये बाज़ार पूरे साल में केवल अक्टूबर से मई महीने तक ही लगता है. इस बाज़ार में आपको कोई भी सामान बेहद ही कम कीमत में मिल जाता है. इस मार्केट में शॉपिंग करने के लिए पूरी दुनिया से लोग आते हैं और अपने मनपसंद की चीज़ ले जाते हैं. यहां पर आपको यहां का पारम्परिक खाना भी मिलेगा. जिन महीनों में ये मार्केट लगता है, वो इस शहर के लिए किसी उत्सव से कम नहीं होता है.

8. फ़िएरा दा लादरा मार्केट, लिस्बन

Source: medium

लिस्बन में लगने वाले इस मार्केट में चोरी का सामान बहुत कम कीमत में मिलता है. ये तो आपको पता ही होगा कि लिस्बन एक टूरिस्‍ट डेस्‍टिनेशन है और इसी वजह से यहां पर बहुत ज़्यादा भीड़ होती है. इस बाज़ार में आपको बढ़िया से बढ़िया एंटीक आइटम और ख़राब से खराब सामान मिल जाएगा.

9. ख्लोंग थोम मार्केट, बैंकॉक

Source: bennypong

बैंकॉक में स्थित ख्लोंग थोम मार्केट दुनिया के बाकी चोर बाज़ारों से बहुत अलग है. ये बाज़ार सिर्फ़ रात के साम्य ही लगता है. इस मार्केट में अधिकतर आपको हर तरह का इलेक्‍ट्रॉनिक आइटम मिल जाएगा, वो भी ब्रांड न्यू हालत में और कम से कम दामों में. इसके अलावा आपको इस मार्केट में लेटेस्ट फ़ैशन के नए-नए कपड़े बहुत कम कीमत में मिल जायेगे. बस आपको मोल भाव करना आना चाहिए.

10. लास्कर रो मार्केट, हांगकांग

Source: inquirer

अगर आप चीन के ऐतिहासिक सामानों की खरीदारी करना चाहते हैं, तो इसके लिए हांगकांग का लास्कर रो मार्केट एक बेहतर विकल्प है. यहां आपको असल में चीनी नकली सामान मिलते हैं. मगर ऐसा नहीं है कि यहां सिर्फ़ नकली सामान ही मिलता है, बल्कि आपको यहां कभी-कभी ब्रांड न्यू और असली सामान भी मिल जाएगा, बस इसके लिए आपके पास पारखी नज़र होनी चाहिए. इस चोर बाज़ार को यहां के स्थानीय लोग 'कैट स्ट्रीट' भी कहते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हांगकांग आने वाले अधिकतर टूरिस्ट भी इस बाज़ार में जाकर शॉपिंग ज़रूर करते हैं.

तो दोस्तों अगर आपको भी महंगा सामान सस्ते दामों में खरीदना है तो आप इन बाज़ारों में जा सकते हैं, मगर ज़रा ध्यान रखें कि अगर आप यहां अपनी बाइक या गाड़ी लेकर जा रहें हैं, पार्किंग में ही खड़ा करें, वरना हो सकता है कि वापिस आने पर आपको उसके पुर्ज़े या पूरी गाड़ी ही गायब मिले.