9 फरवरी 2018 को प्ले स्टोर में एक नया गेम लॉन्च किया गया. लॉन्च करने वालों को अंदाज़ा भी नहीं रहा होगा कि कैसे उनका ये गेम दुनिया में पूरी गेमिंग इंडस्ट्री को बदल कर रख देगा. 

अपने देश में भी इस गेम के प्रति पागलपन कम नहीं रहा. PUBG का थीम रेस्टोरेंट खुला, दबा कर Memes बने, टूर्नामेंट्स हुए.

Source: pubgmobile

लोगों ने 2 सालों तक खूब 'विनर विनर चिकन डिनर' किया. लेकिन चीन से बढ़ते विवाद के चलते भारत सरकार ने सितंबर में PUBG Mobile को बैन कर दिया. इस बैन के बाद भी लोग आसानी से PUBG Mobile खेल पा रहे थे. PUBG Mobile ने फेसबुक पोस्ट में ये बताया कि 30 अक्टूबर 2020 से गेम चलनी बंद हो जायेगी.

चलिए जानते हैं PUBG Mobile के कुछ मज़ेदार फैक्ट्स:

1. फ़िल्मी और किताबी कनेक्शन

इस गेम का फ़िल्मी और किताबी कनेक्शन भी है. साल 2000 में Battle Royale नाम की जापानी फ़िल्म आयी थी. ये फ़िल्म 1999 में आये नॉवेल पर आधारित थी.

2. चीटिंग की सज़ा

PUBG हैकर्स की ख़िलाफ़ हमेशा से सख़्ती दिखाता आया है. PUBG में हैकिंग करने वालों को 100 साल तक का बैन लग सकता है लेकिन क्या पता था हमारे ही देश से बैन हो जाएगा.

Source: hdwallpapers

3. TV में Ad

PUBG Mobile ऐसा पहला मोबाइल गेम बना जिसका TV में भी Ad आया.

4. PUBG Mobile की वेब सीरीज़

TV में Ad के साथ साथ PUBG Mobile की लोकप्रियता को भुनाने के लिए एक वेब सीरीज़ भी बनी.

5. Erangel का नाम कैसे पड़ा

PUBG Mobile को बनाने वाले PLAYERUNKNOWN ने अपनी लड़की के नाम पर Erangel मैप का नाम रखा. उनकी लड़की का नाम Eryn है.

Source: afkgaming

6. असली जगहों से कनेक्शन

PUBG Mobile की कई लोकेशन असली जगहों पर आधारित हैं. जैसे PUBG Mobile का स्कूल असल में Chernobyl, Russia में एक वीरान पड़ी जगह है. उसी तरह Church, Shelter, Sosnovka Military Base, Mylta Power Plant, Georgepool जैसी जगहें सच में हैं.

Source: talkesport

7. देशों का खुद का PUBG Mobile

PUBG Mobile ने कई अलग-अलग देशों के लिए कई तरह के वर्ज़न लॉन्च किया है. ये देश हैं: साउथ कोरिया, वियतनाम, चीन और ताइवान.

Source: uptodown

8. Blue Zone का आकार

ब्लू ज़ोन यानी वो एरिया जिससे PUBG खेलने वाला हर खिलाड़ी डरता है. पहले इसका आकर चौकोर होना तय था मगर प्रोग्रामिंग में मेहनत से बचने के लिए इसे गोल कर दिया गया.

Source: newsledge

9. PUBG Mobile का छोटा भाई

PUBG Mobile लोगों के बीच बहुत फ़ेमस हुआ लेकिन इसकी बड़ी समस्या थी कि सिर्फ़ बड़े ही फ़ोन पर चल पाता था. इस समस्या से निपटने के लिए PUBG ने इसका छोटा वर्ज़न PUBG Mobile Lite लॉन्च किया.

Source: google

10. PlayerUnknown

PUBG के नाम रखे जाने के पीछे भी मज़ेदार कहानी है, PUBG बनाने वाले का नाम ब्रेंडन ग्रीन(Brendan Greene) है. ब्रेंडन को PlayerUnknown नाम से जाना जाता था इसलिए इसका नाम PlayerUnknown's Battlegrounds पड़ गया.

Source: videogameschronicle