साल 2020 और 2021 में कोरोना महामारी ने हमें घरों में क़ैद रहने पर मज़बूर कर दिया था. ऐसे में हर कोई 2022 को लेकर बेहद Excited था, लेकिन 2022 शुरू होने से पहले ही कोरोना के 'ओमिक्रॉन' वैरिएंट ने हमारी इन ख़ुशियों की वाट लगाने का बीड़ा उठा लिया है. इसने आते ही ऐसा कहर बरपाना शुरू किया कि लोग फिर से घरों में क़ैद रहने को मज़बूर हो गये. लेकिन खुरपेंची लोग महामारी के दौरान चुप चाप घरों पर बैठ जाएं ऐसा भला कैसे हो सकता है. इस दौरान कुछ खुराफ़ाती लोगों ने एक नयी लत पाल ली है. ये एक ऐसे गेम की लत, जो जनवरी 2022 के मात्र 13 दिनों में लोगों की सनक में तब्दील हो चुका है.

इस गेम का नाम है 'Wordle' जो ट्विटर पर ज़बरदस्त तरीके से ट्रेंड कर रहा है. मतलब लोग बौराए हुए हैं. घंटों-घंटों तक फ़ोन की स्क्रीन पर चिपके बैठे हैं. खाने-पीने की सुध-बुध नहीं है. दिन से लेकर रात हुई जा रही है, फ़र्क ही नहीं पड़ रहा. बस इस उम्मीद में हैं कि उनका तुक्का सही भिड़ जाए.

wordle game play
Source: theguardian

ये भी पढ़ें: दिलचस्प है ‘Super Mario’ गेम बनने की कहानी, जानिये किस व्यक्ति के नाम पर रखा गया था गेम का नाम

तो आइए आपको 'Wordle' गेम के बारे में पूरा ब्योरा दे देते हैं. इसकी शुरुआत कैसे हुई, कहां खेल सकते हैं, लोग क्यों इसके दीवाने हुए जा रहे हैं. वगैरह वगैरह.

क्या है 'Wordle'?

जैसा कि नाम से प्रतीत हो रहा है, ये एक वर्ड गेम है जिसमें प्लेयर को एक 5-लेटर वर्ड का अंदाज़ा लगाना होता है. काफ़ी सिंपल लग रहा है न? ऐसा लग रहा है तो इस भ्रम से तुरंत बाहर निकल आओ. इस गेम की शुरुआत करने के लिए आपको कोई भी हिंट नहीं मिलेगी. साथ ही सही शब्द का अंदाज़ा लगाने के लिए प्लेयर को मैक्सिमम 6 चांस मिलेंगी. हर एक शब्द का अनुमान लगाने के बाद सॉफ्टवेयर आपको बताएगा कि आपने कौन से लेटर का अंदाज़ा सही लगाया है. या फ़िर वो सही जगह पर लगाए गए हैं या नहीं. इसको खेलने के लिए कोई एप डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है. आप www.powerlanguage.co.uk/wordle/ पर जाकर गेम को खेल सकते हैं.

शुरुआत में, इस गेम में प्लेयर 1 दिन में सिर्फ़ एक ही शब्द का अंदाज़ा लगा सकते थे. चूंकि बेहद कम समय में गेम को काफ़ी पॉपुलैरिटी मिल रही है. इस वजह से Wordle का न्यू वर्ज़न रिलीज़ किया गया है, जिसमें गेम को दिन में एक बार खेलने की डेली लिमिट से लोगों आज़ादी मिल गई है.

wordle game
Source: thetimes

आख़िर क्यों ये गेम हुआ इतना पॉपुलर?

ये सवाल हम जैसे कईयों के मन में है कि अगर ये सिर्फ़ वर्ड का अनुमान लगाने वाला गेम है, तो इसमें ऐसा क्या चरस बो दिया गया है कि लोग इसे खेलने में घंटो बहा दे रहे हैं. दरअसल, हमने बताया कि इस गेम को हल्के में लेने की भूल मत करना. क्योंकि ये बिल्कुल भी सरल नहीं है. साथ ही अगर 2-3 चांस में आप वर्ड का अंदाज़ा सही लगा लेते हैं, तो मन में अपनी बुद्धिमता के पटाखे फूटना जायज़ हैं. अपनी अक्लमंदी दुनिया को दिखाने के लिए लोग इसके रिज़ल्ट्स ट्विटर पर शेयर करते हैं. चाहे आप इसका अंदाज़ा पहले ट्राई में लगा लें या लास्ट ट्राई में, ये एक ऐसा गेम है जिसको एक बार खेलने के बाद बार-बार खेलने का जी उठता है.

'Wordle' को कैसे खेलें?

इसमें दिए गए 3 कलर के संकेतक ही आपके फ़ाइनल वर्ड का अंदाज़ा लगाने के एकमात्र गाइड हैं. बॉक्स में दिया हुआ ग्रीन कलर बताता है कि आपने सही लेटर का अनुमान लगाया है. ऑरेंज कलर ये बताता है कि लेटर का बॉक्स में यूज़ हुआ है, लेकिन आपने सही जगह पर प्लेस नहीं किया है. अगर आपने वो लेटर लगाया जो शब्द में नहीं है, उसे बताने के लिए बॉक्स का कलर ग्रे हो जाएगा. 

गेम के अंत में आपके आंकड़े दिखाए जाएंगे. सभी अलग-अलग 'Wordle' खेलने वालों को दिन में सेम वर्ड अनुमान लगाने के लिए दिया जाता है. सभी प्लेयर्स एक-दूसरे से अपना स्कोर शेयर कर सकते हैं. आपका विनिंग स्कोर लोगों को लेटर्स का ख़ुलासा करे बिना ये बताएगा कि आपको कितने प्रयासों में जीत हासिल हुई. 

wordle
Source: gqindia

ये भी पढ़ें: Pokemon लवर्स को उससे मिलते-जुलते ये 7 वीडियो गेम भी ट्राई करने चाहिए, हैं बहुत मज़ेदार

'Wordle' गेम को किसने बनाया?

इस गेम को ब्रुकलिन के सॉफ़्टवेयर इंजीनियर Josh Wardle ने अपनी पार्टनर पलक शाह के लिए बनाया था, जिनको वर्ड गेम्स से प्यार है. कपल के कुछ महीनों तक ये गेम खेलने के बाद, उनकी फ़ैमिलीज़ ने भी इसमें दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी. धीरे-धीरे जब ये Whatsapp Groups पर पॉपुलर होने लगा, तब Wardle ने इसे एक वेबसाइट के ज़रिए दुनियाभर में रिलीज़ कर दिया.

'न्यूयॉर्क टाइम्स' की एक रिपोर्ट की मानें तो नवंबर 2021 में मात्र 90 लोग इस गेम को खेला करते थे. आज इसको खेलने वाले यूज़र्स की संख्या 3 लाख़ के पार पहुंच गई है. ट्विटर पर कुछ हफ़्तों पहले ही ये ट्रेंड में आया और इसका क्रेज़ लोगों के सिर चढ़कर बोलने लगा. 

josh wardle
Source: showbizcorner

तो आपने ये गेम अभी तक ट्राई किया है या नहीं? हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं.