Lockdown Games: वीडियो कॉलिंग के अलावा वो मोबाइल गेमिंग थी, जिसने कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के दिनों में हमारा भरपूर साथ दिया. हालांकि, वो दिन अभी ख़त्म नहीं हुए हैं और इस घातक वायरस के चलते लॉकडाउन 3.0 की स्थिति कभी भी कमबैक कर सकती है. लेकिन टेंशन नहीं लेने का, क्योंकि आपकी बोरियत मिटाने के लिए सुपर क्रेज़ी मोबाइल गेम्स थे, हैं और हमेशा रहेंगे. एक रिपोर्ट की मानें, तो लॉकडाउन के दौरान भारतीयों ने एक हफ़्ते में औसतन 7 घंटे का समय मोबाइल गेम्स खेलने में बिताया.

चलिए उन 10 गेम्स पर नज़र डाल लेते हैं जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान मोबाइल गेमिंग की दुनिया में जमकर राज किया.

Lockdown Games

mobile gaming
Source: tekrevol

1. लूडो किंग

लूडो किंग साल 2016 में लॉन्च किया गया था और कोरोना लॉकडाउन के शुरुआती समय में ये सबसे ज़्यादा इंस्टाल किए जाने वाले गेम्स में से एक बन गया था. जिस वजह से उस दौरान ये गेम Google Play Store पर फ़्री गेम के चार्ट्स में नंबर 1 पर पहुंच गया था. लूडो किंग पच्चीसी के शाही खेल का मॉडर्न वर्ज़न है. एक ऐसा खेल जो प्राचीन काल में भारतीय राजाओं और रानियों के बीच खेला जाता था. लूडो बोर्ड के सेंटर तक पहुंचने के लिए पासा रोल करें और अपनी गोटी को मूव करें, अन्य खिलाड़ियों को हराएं और बनें लूडो किंग. गेम ने भारत में सभी मोबाइल गेमिंग के रिकॉर्ड तोड़ दिए और सभी शैलियों में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गेमिंग ऐप बन गया. 

ludo king
Source: play.google

2. Among Us

गेमिंग कंपनी InnerSloth LLC के द्वारा डेवलप किया गया Among Us गेम 15 जून 2018 को रिलीज़ किया गया था. हालांकि, कोरोना में लगे लॉकडाउन के दौरान इसके डेवलपर्स को गेम की क्षमता का एहसास हुआ. सितंबर 2020 में, Among Us 83.8 मिलियन इंस्टॉलेशन के साथ दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गेम बन गया. इसी तरह भारत में भी बच्चे इस नए गेम के दीवाने हो गए. ये गेम टीमवर्क और धोखे के बारे में है. क्रू मेट्स सभी कार्यों को पूरा करके या जहाज़ से धोखेबाज़ की खोज और मतदान करके जीत सकते हैं.

among us
Source: internetmatters

ये भी पढ़ें: ये रहे PS4 के 6 बेहतरीन Single-Player गेम्स, लॉकडाउन वाली बोरियत को कह डालो Bye-Bye

3. पबजी मोबाइल

पबजी मोबाइल 2020 में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले गेम्स के रूप में उभरा. बताया जाता है कि इस गेम को एप्पल स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से करोड़ों रुपए का मुनाफ़ा हुआ. बेहद लोकप्रिय गेम PUBG मोबाइल ऐप उन 118 चीनी ऐप्स में से एक था, जिन्हें भारत सरकार ने सितंबर 2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर प्रतिबंधित कर दिया था. हालांकि, इसके कुछ समय बाद इसने ज़बरदस्त वापसी की. भारत में इस गेम के दीवाने लाखों में हैं. (Lockdown Games)

pubg mobile
Source: dnaindia

4. फ़्री फ़ायर

फ़्री फ़ायर एक बैटल रॉयल गेम है, जिसे 111 डॉट्स स्टूडियो ने डेवलप किया है. फ्री फायर मोबाइल पर उपलब्ध एक सर्वाइवल शूटर गेम है. प्रत्येक 10-मिनट का खेल आपको एक दूरस्थ द्वीप पर रखता है, जहां आप 49 अन्य खिलाड़ियों के ख़िलाफ़ खड़े होते हैं. सभी जीवित रहने की तलाश में होते हैं. खिलाड़ी स्वतंत्र रूप से अपने पैराशूट के साथ अपना प्रारंभिक बिंदु चुनते हैं और यथासंभव लंबे समय तक सुरक्षित क्षेत्र में रहने का लक्ष्य रखते हैं. हालांकि, लागू किए गए लॉकडाउन और चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध के बाद से, फ़्री फ़ायर तेज़ी से Google Play Store के टॉप चार्ट्स में से एक बन गया है.

free fire
Source: venturebeat

5. पोकीमॉन गो

पोकीमॉन गो गेम का मुनाफ़ा लॉकडाउन के दौरान 31.5 प्रतिशत तक बढ़ गया. इस गेम को दुनियाभर में करोड़ों बार डाउनलोड किया जा चुका है.

pokemon go
Source: sensortower

6. एंग्री बर्ड्स

ये गेम ख़ुद में ही यूनिक है. लॉकडाउन के दौरान इस गेम को लाखों लोगों ने दोबारा अपने फ़ोन में इंस्टाल किया. ये गेम बच्चों से लेकर बुज़ुर्गों तक का फ़ेवरेट है.

angry birds
Source: play.google

7. कॉल ऑफ़ ड्यूटी

Activision Publishing कंपनी के गेम 'कॉल ऑफ़ ड्यूटी' को इंडियन गेमिंग कम्युनिटी ने दिल से अपनाया. ये गेम लॉकडाउन के दौरान एक्शन गेम्स की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गया था. (Lockdown Games)

call of duty
Source: cnet

8. सबवे सर्फ़र्स

लॉकडाउन हमें कुछ पुरानी यादों में भी समेट ले गया. 2012 में लॉन्च हुआ सबवे सर्फ़र्स अपने समय में लगभग हर स्मार्टफ़ोन में देखने को मिल जाता था. कोरोना लॉकडाउन में लोग उन दिनों में वापस चले गए और इस गेम को अपने फ़ोन में ख़ूब एंजॉय किया. जिस वजह से अभी भी ये गेम टॉप कैटेगरी में बना हुआ है.

subway surfers
Source: iwmbuzz

9. क्लैश ऑफ़ क्लांस

वो लोग़ जो थोड़ी ज़्यादा गहराई से एक गेम खेलना चाहते हैं 'क्लैश ऑफ़ क्लांस' उन लोगों के लिए है. गेम में लड़ाई लड़ने और सोना कमाने के लिए दोस्तों के साथ टीम बनाना रोमांचकारी होता है. पबजी गेम के आने के बाद इसकी पॉपुलैरिटी थोड़ी कम हो गई थी. लेकिन उसके बैन होने के बाद ये गेम फ़िर से दिलचस्पी के साथ खेला जाने लगा. 

clash of clans
Source: newyorker

ये भी पढ़ें: इन 7 बॉलीवुड की फ़िल्मों के हैं अपने मोबाइल गेम्स, फ़िल्मों के जबरा फ़ैन हैं तो खेल डालिये ये गेम्स

10. टेंपल रन

इस गेम में प्लेयर्स को एक ख़तरनाक मंदिर के माध्यम से एक सुनहरी मूर्ति की तलाश करने वाले साहसी का मार्गदर्शन करने का काम सौंपा जाता है. लॉकडाउन के दौरान ये गेम लोगों को काफ़ी भाया था. (Lockdown Games)

temple run
Source: cbr

अब समझ आया कि जो लोग कह रहे थे कि लॉकडाउन उन्होंने खेल-खेल में बिता दिया, वो शायद इन गेम्स के बारे में बात कर रहे थे.