Flaxseeds Ke Fayade: अलसी (Flaxseeds) के बीज शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है. इससे होने वाले फ़ायदों की वजह से अलसी की मांग तेज़ी से बढ़ने लगी है. ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर के गुणों से भरपूर अलसी को आज हर कोई अपनी डाइट में शामिल कर रहा है. अलसी को वजन काम करने का रामबाण इलाज भी माना जाता है. ख़ासकर महिलाओं के लिए तो ये और भी ज़्यादा गुणकारी होता है. आप अलसी को भुने हुए बीजों के रूप में या फिर चूर्ण रूप में भी खा सकते हैं. इसका पाउडर भी मार्केट में आसानी से मिल जाता है. एक चम्मच अलसी के पाउडर को सुबह नाश्ते से खाया जा सकता है. इसके अलावा आप इसे फलों, सलाद या फिर दही और सूप में भी मिलाकर खा सकते हैं.1 दिन में 1 चम्मच असली के बीज खाना पर्याप्त है.

अलसी (Flaxseeds)
Source: zeenews

 चलिए जानते हैं अलसी के बीज खाने के क्या-क्या फ़ायदे है?

1- पाचन शक्ति होती है बेहतर  

अलसी में काफ़ी मात्रा में फ़ाइबर पाया जाता है जो घुलनशील होते हैं. इसे खाने से पाचनशक्ति बेहतर होती है और कब्ज की समस्या से निजात मिलता है. अलसी में एक तरह का तेल होता है जो पाचन तंत्र को ठीक करता है. अलसी के बीज में पाया जाने वाला ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड तनाव के स्तर को भी कम करने में मदद करते हैं. 

Flaxseeds Ke Fayade
Source: laughingcolours

2- बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता 

अलसी के बीजों में घुलनशील और अघुलनशील फ़ाइबर अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. यही अच्छे बैक्टीरिया मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

Flaxseeds
Source: krishijagran

3. शुगर को बैलेंस रखने में कारगर  

अलसी के बीजों में फ़ाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इससे ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को बैलेंस किया जा सकता है. ये लो शुगर में भी बेहद फ़ायदेमंद होता है. 

Flaxseeds Ke Fayade
Source: punjabkesari

4- वजन कम करने में है मददगार  

वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में अलसी के बीजों को शामिल करना ज़रूरी है. इससे भूख कम लगती है और आप ओवरइटिंग से भी बचेंगे. प्रोटीन के साथ अलसी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, फ़ाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट्स मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करते हैं. 

Flaxseeds
Source: punjabkesari

5- दिल के लिए बेहद फ़ायदेमंद  

अलसी (Flaxseeds) में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बैलेंस रखता है. इसे खाने से खून का थक्का जमने में भी समस्या नहीं होती. 

Flaxseeds Ke Fayade
Source: news18

Note: इसमें कोई शक नहीं कि अलसी के बीज सेहत के लिए बेहद फ़ायदेमंद होते हैं, लेकिन इससे होने वाले साइड-इफेक्‍ट्स से अब भी अधिकतर लोग अनजान हैं. ज़रूरत से ज़्यादा अलसी खाने से सेहत को फ़ायदा मिलने के बजाए नुकसान पहुंच रहा है.

 जानिए 'अलसी के बीज' खाने के 6 बड़े नुकसान क्या हैं?

1- अलसी ज़्यादा मात्रा में खाने से लूज़-मोशन हो सकते हैं. इतना ही नहीं इससे डायरिया होने की आशंका भी रहती है. 

2- विशेषज्ञों की मानें तो पर्याप्‍त मात्रा में तरल पदार्थ लिए बिना जरूरत से ज़्यादा अलसी खाने से आंतों में ब्‍लॉकेज आ सकता है.

Flaxseeds
Source: myupchar

3- अलसी के बीज एस्‍ट्रोजन की तरह काम करते हैं और जो महिलाएं रोज़ाना अलसी के बीज खाती हैं उनके पीरियड साइकिल में बदलाव आ सकता है.

4- अलसी के बीजों में एस्‍ट्रोजन जैसे गुण होते हैं. इसलिए इससे पीरियड्स आ सकते हैं. प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अलसी के बीज खाने की सलाह नहीं दी जाती है.  

5- अलसी ज़्यादा मात्रा में खाने से कुछ लोगों को एलर्जी भी हो सकती है. इस दौरान सांस लेने में रुकावट, लो ब्‍लड प्रेशर जैसे एलर्जिक रिएक्‍शन हो सकते हैं. 

अगर आपके पास भी हैं 'अलसी' से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां तो हमारे साथ शेयर करें.