Alzheimer Disease: मेडिकल साइंस की भाषा में अल्ज़ाइमर रोग (Alzheimer Disease), ये एक प्रोग्रेसिव न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर से संबंधी रोग है, जिसके कारण मरीज़ का ब्रेन सिकुड़ने लगता है और ब्रेन में मौजूद सेल्स मरने लगते हैं. अल्ज़ाइमर रोग होने की सबसे आम वजह है, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़ या सिर पर चोट लगने की वजह से अल्ज़ाइमर रोग होने के चांसेस बढ़ जाते है. एक हेल्थ रिपोर्ट बताती है कि, अमेरिका में 65 और उससे ज़्यादा उम्र के लगभग 58 लाख लोग अल्ज़ाइमर रोग से पीड़ित हैं. इनमें से 80% मरीज़ 75 से अधिक उम्र वाले हैं.

तो, आइए विस्तार से जानते हैं कि, अल्ज़ाइमर रोग क्या है, इसके लक्षण क्या हैं और अल्ज़ाइमर रोग से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए?

ये भी पढ़ें:- ऐसी दुर्लभ बीमारी से जूझ रही है ये लड़की, जिसमें चोट के बिना ही शरीर से निकलता है खून

Alzheimer Disease

अल्ज़ाइमर रोग क्या है?

alzheimer's disease
Source: medicaldialogues

अल्ज़ाइमर रोग (Alzheimer Disease) ये एक काफ़ी तेज़ी से फैलने वाला रोग है, जो याद्दाश्त और अन्य महत्वपूर्ण दिमाग़ी तत्वों को नुकसान पहुंचाता है. ये डिमेंशिया (Dementia) का सबसे आम कारण होता है, जिससे मरीज की बौद्धिक क्षमता (Intellectual Ability) कम होने लगती है. ये बदलाव मरीज़ की डेली लाइफ़ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. अल्ज़ाइमर से पीड़ित मरीज़ के, ब्रेन में सेल्स अपने आप बनते और ख़त्म होने लगते हैं, जिससे याद्दाश्त और किसी बात पर निर्णय लेने में मरीज़ को तक़लीफ़ों का सामना करना पड़ता है.

Alzheimer Disease
Source: lybrate

वर्तमान में अल्ज़ाइमर रोग के लिए कुछ दवाएं (Alzheimer's Disease Medicine) मॉर्डन टैक्निक आ गई हैं, जो इस बीमारी को टेम्पररी कंट्रोल करने मदद करती हैं. मगर आज भी अल्ज़ाइमर रोग के लिए कोई एक प्रॉपर इलाज उपलब्ध नहीं है. इसलिए ज़रूरी है कि, इससे जुड़ी सही जानकारी हो और लोगों को उसके प्रति अवेयर भी किया जाए. 

अल्ज़ाइमर रोग के लक्षण क्या हैं? (Alzheimer Disease Symptoms)

आम तौर पर अल्ज़ाइमर के लक्षणों (Symptoms of Alzheimer Disease) को तीन पार्ट (Alzheimer Disease Stages) में समझा जा सकता है:

1. अल्ज़ाइमर रोग के शुरुआती लक्षण

alzheimers
Source: helpguide

अल्ज़ाइमर रोग (Alzheimer's Disease Symptoms) के शुरुआती लक्षण इतने छोटे हो सकते हैं कि, शायद ही हम उन्हें पकड़ पाएं. जैसे कि, किसी चीज़ को खो देना या कहीं भूल जाना, किसी चीज को ढूंढने में दिक्कतें आना, रोज़मर्रा की बातों को भूलना जैसे सुबह उठकर ब्रश करना भूल जाना, प्लानिंग करने में मुश्किलें आना, रंगो में अंतर ना कर पाना, बातचीत करने में दिक्कतें आना, ये सभी लक्षण अल्ज़ाइमर (Alzheimer Symptoms) के शुरुआती लक्षण माने जाते हैं. 

2. अल्ज़ाइमर रोग के मध्यम लक्षण

alzheimers
Source: aarp

जब अल्ज़ाइमर रोग (Alzheimer's Disease) मस्तिष्क में ज़्यादा फैल जाता है, तब ये लक्षण दिखाई देते हैं- 

मरीज को अपने फ़ैमिली मेंबर्स या क़रीबी दोस्तों को पहचानने में दिक्कतें आती हैं. बेचैनी, रोना, कहीं भटक जाना, बोलते समय दिक़्क़त आना या अटकते हुए बात करना, पढ़ने-लिखने में दिक़्क़त आना, आम बात पर ग़ुस्सा होना या किसी बात का भ्रम या संदेह होना और चिड़चिड़ाहट होना. ये अल्ज़ाइमर रोग के मध्यम लक्षण (Alzheimer Disease Symptoms) हैं.  

3. अल्ज़ाइमर रोग के गंभीर लक्षण

alzheimers
Source: thehealthsite

जब अल्ज़ाइमर रोग (Alzheimer's Disease) किसी मरीज़ के मष्तिष्क पर पहुंच जाता है तब ये, लक्षण दिखाई पड़ते हैं-

मरीज़ के शरीर का वज़न घटना, खाना निगलने में दिक्कतें आना, दौरे पड़ना, आहें भरना या किसी चीज़ को घूरना या स्किन इन्फ़ेक्शन का होना. 

अल्ज़ाइमर रोग के कारण क्या हैं?

alzheimer
Source: medlineplus

अबतक साइंटिस्ट अल्ज़ाइमर रोग (Alzheimers Disease) होने के मूल वजह को पूरी तरह नहीं समझ पाए हैं. पर साइंटिस्ट का मानना है कि, ज़्यादातर लोगों के लिए अल्ज़ाइमर रोग आनुवंशिक (Alzheimer's Disease Genetic), लाइफ़स्टाइल में बदलाव, अतिरिक्त तनाव में रहना और बढ़ते प्रदूषण की वजह से होता है, जो समय के साथ मरीज़ के ब्रेन को बुरी तरह से प्रभावित करता है. 

अल्ज़ाइमर रोग के निवारण क्या हैं? (Alzheimer's Disease Cure)

alzheimers
Source: firstpost

सायंटिस्ट के रिसर्च के मुताबिक़, अल्ज़ाइमर रोग (Alzheimers Disease) लगातार बढ़ता और फैलता जाता है. हालांकि, अल्ज़ाइमर रोग के लिए लाइफ़स्टाइल से जुड़े कई बातों को सुधारा जा सकता है. रिपोर्ट बताते हैं कि, हृदय रोग (Heart Disease) के जोखिम को कम करने के लिए रेगुलर डायट, व्यायाम और आदतों में बदलाव से अल्ज़ाइमर रोग को होने से रोका जा सकता है. हालांकि, इसके बाद भी अल्ज़ाइमर रोग आपको प्रभावित कर सकता है.

Alzheimers Disease
Source: dynseo

अगर आपका दिल कमज़ोर नहीं है तो अल्ज़ाइमर के जोखिम को कम किया जा सकता है, उसके लिए  रेगुलर जिम जाना या वर्कआउट करना, हेल्दी ऑयल्स, फ़्रेश फ़ूड खाना, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और हाई कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने के लिए डॉक्टर द्वारा बताए गाइडलाइन का पालन करना आदि है. इसके अलावा, अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो उसे भी छोड़ दें क्योंकि स्मोक करने से लंग्स पर बुरा असर पड़ता है.

अल्ज़ाइमर रोग से बचने के लिए हमें क्या करना चाहिए? 

health
Source: indiatimes

1. अपने शरीर को हेल्दी रखा ज़रूरी है, इसके लिए रात में अच्छी नींद लें.

2. डायबिटीज़ और हाइपरटेंशन को बढ़ने न दें.
3. अपने दिमाग़ का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें क्योंकि, अगर हम अपने ब्रेन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो शायद हम अपने ब्रेन को खो सकते हैं. 
4. फल और ब्रेन फ़ूड्स का सेवन करें. जैसे की हरी-भरी सब्ज़ियां, मौसमी फल, मछली, डार्क चॉकलेट, ग्रीन टी, आदि. 
5. इसके साथ ही, अपने दिमाग़ को हेल्दी रखने के लिए फ़िज़िकली फ़िट और मेंटली एक्टिव रहें.
6. डिप्रेशन और तनाव को जितना हो सके उतना ख़ुद से दूर रखें.
7. लोगों से घुलें-मिलें और सोशली एक्टिव रहें.

alzheimers
Source: nia.nih

अल्ज़ाइमर रोग (Alzheimer Disease) एक ऐसी बीमारी है, जिससे मरीज़ अपनी सुध-बुध खो बैठता है. इसीलिए अल्ज़ाइमर के लक्षण का एहसास होते ही, तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए क्योंकि, भले अल्ज़ाइमर रोग से निजात पाने के लिए कोई एक प्रॉपर दवा उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन सही समय पर डॉक्टर से मिलने से इस बीमारी को बढ़ने से पहले ही रोका जा सकता है. 

ये भी पढ़ें:- जानें क्या है Alopecia Areata बीमारी, जिससे पीड़ित हैं ऑस्कर विजेता एक्टर Will Smith की पत्नी