Benefits Of Curd In Summer: दही एक ऐसा फ़ूड आइटम है, जिसे कई तरीक़े से खा सकते हैं. कुछ लोग रायता बनाकर खाते हैं तो कुछ लोग दही में नमक या चीनी डालकर खाते हैं. ख़ास बात ये है कि दही को कैसे भी खाओ वो फ़ायदा ही पहुंचाता है और गर्मी में इसे खाने से शरीर को ठंडक मिलती है. साथ ही, सेहत के लिए फ़ायदेमेंद भी होता है. इससे शरीर से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलती है. हालांकि, शहरों में पैकेट वाला दही मिलता है, बकि गांव में ताज़ा घर का बना दही मिलता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि शहरों में मिलने वाले दही का सेवन करने से फ़ायदे (Benefits Of Curd In Summer) नहीं मिलते हैं. दही में बहुत मिनरल्स और विटामिन होते हैं, जो शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं.

Curd
Source: krishijagran

पोषक तत्वों से भरपूर होता है दही (Rich In Minerals and Vitamins)

दही में कैल्शियम, विटामिन E, ज़िंक, फ़ॉस्फ़ोरस और कई प्रकार के मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रख बीमारियों को दूर भगाते हैं. इसमें प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो शरीर के अनचाहे बैक्टीरिया का ख़ात्मा कर गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें होने वाले सभी पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं, तो चलिए जान लेते हैं आख़िर वो कौन-कौन से फ़ायदे हैं, जो गर्मी में दही खाने से मिलते हैं.

ये भी पढ़ें: अगर आपको भी लगता है कि दही और योगर्ट एक ही प्रोडक्ट के दो नाम हैं, तो जनाब आप ग़लत हैं

Curd
Source: indianexpress

Benefits Of Curd In Summer

ये रहे दही खाने से होने वाले फ़ायदे (Benefits Of Curd In Summer)

1. हडि्डयां (Bones Strong)

दही में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है, जो हड्डियों और दांतों मज़बूत करता है. इसके अलावा, इसमें फ़ॉस्फ़ोरस होता है, जो कैल्शियम के साथ मिलकर हड्डियों के विकास को तेज़ करता है. दही खाने से गठिया जैसी बीमारियों में राहत मिलती है.

Bones Strong
Source: hornortho

2. हृदय (Heart)

दही खाने से दिल से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं. इसके अलावा, इससे शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है. इसलिए दही का सेवन नियमित रूप से करने की आदत डालें.

Heart
Source: economictimes

3. इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster)

दही एक प्रोबायोटिक फ़ूड है, जिसमें हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं, जो आंतों के लिए फ़ायदेमंद होते हैं. साथ ही, इससे इम्यूनिटी सिस्टम भी बूस्ट होता है. इसके अलावा, वायरल बुखार से लेकर आम सर्दी और संक्रमण से बचने में मदद मिलती है.
ये भी पढ़ें: Homemade Summer Face Mask: गर्मी में ये 10 होममेड फ़ेस मास्क, चेहरे को बना सकते हैं ग्लोइंग और खिला-खिला

Immunity Booster
Source: healthkart

4. एनर्जी लेवल बढ़ता है (Keep Energetic)

दही खाने से बॉडी एनर्जेटिक और हाइड्रेट होती है. सादा दही न खाएं उसमें चीनी या नमक या फिर पिसा हुआ जीरा थोड़ा सा भूनकर मिला लें. दही का स्वाद दोगुना हो जाता है.

Keep Energetic
Source: homegymin

5. पाचन तंत्र इम्प्रूव होता है (Improve Digestive System)

दही खाने से बॉडी को सभी ज़रूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे हमारा पाचन तंत्र मज़बूत होता है और गर्मी में पेट के इंफ़ेक्शन में आराम मिलता है.

Improve Digestive System
Source: toiimg

6. दूध नहीं पीते तो दही खाएं

बहुत से लोग दूध पीने से नाक-मुंह बनाते हैं, ऐसे में दूध की जगह उन्हें दही खाने को दें क्योंकि दही में भी दूध जितनी कैलोरी होती है.

Curd
Source: onmanorama

7. उल्टी दस्त में भी है फायदेमंद (Helps In Cure Vomiting)

सुपरफ़ूड दही को गर्मियों में खाने से उल्टी-दस्त नहीं होती है क्योंकि गर्मियों में लू चलने से उल्टी-दस्त होना आम बात होती है.

Helps In Cure Vomiting
Source: beingtheparent

8. वेट कंट्रोल (Weight Control)

दही में लो फ़ैट और हाई प्रोटिन होता है, जो बढ़ते वज़न को कंट्रोल करता है. इसलिए गर्मियों में रोज़ाना दही खाने से फ़िट रहने में मदद मिलती है.

Weight Control
Source: nutraingredients

9. स्किन कलर इम्प्रूव होता है (Improve Skintone)

गर्मी में मिट्टी और धूप के तेज़ किरणों में चेहरे का रंग फीका होने लगता है और गंदगी चेहरे में बैठ जाती है. ऐसे में दही का सेवन करने से चेहरे के रंग में सुधार होता है और स्किन ग्लो करती है.

Improve Skintone
Source: shoppingthoughs

10. बॉडी रिलैक्स होती है (Relax Body)

गर्मियों में गर्म हवा और धूल-धक्कड़ के चलते पसीना ख़ूब आता है, जिससे धूप में रहने की वजह से थकान भी जमकर लगती है. अगर रोज़ सुबह दही को डाइट में लेंगे तो थकान महसूस नहीं होगी और बॉडी रिलैक्स रहेगी.

Relax Body
Source: squarespace-cdn

गर्मी में गर्म से बचना है तो खाने में दही को शामिल करके ठंडे-ठंडे रहो.