Benefits of jackfruits in Hindi : ऐसी बहुत-सी साग-सब्जियां हैं, जिन्हें अधिकांश लोग उतना खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन हेल्थ बेनिफ़िट्स के मामले में वो काफ़ी ज़्यादा लाभकारी मानी जाती हैं. इसमें एक नाम कटहल यानी जैकफ़्रूट का भी आता है. वैसे इसे एक सब्ज़ी और एक फ़ल, दोनों रूपों में खाया जाता है. कच्चे कटहल की सब्ज़ी बनाई जाती है, तो वहीं पके हुए कटहल को फल के रूप में खाया जाता है. वैसे कटहल का अचार भी काफ़ी स्वादिष्ट होता है.

इस ख़ास लेख में हम आपको बताएंगे कटहल खाने के लाभ. साथ ही लेख में कटहल के नुकसान भी बताए जाएंगे. इसलिए, कटहल के फायदे या Benefits of Jackfruit जानने के लिए लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें.   

कटहल के फायदे (Benefits of jackfruits in Hindi) और कटहल के नुकसान जानने से पहले ये ज़रूर जान लें कि कटहल कोई दवा नहीं है, लेकिन इसका सेवन कई शारीरिक समस्याओं व बीमारियों से बचाव व जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.   

कटहल के फायदे - Benefits of Jackfruit in Hindi

jackfruit
Source: foodrevolution

1. वजन कम करने के लिए कटहल के लाभ

weight loss
Source: blog.nasm

Benefits of jackfruits in Hindi : जानकर हैरानी होगी कि बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में कटहल खाने के फायदे देखे जा सकते हैं. दरअसल, कटहल में फाइबर की मात्रा पाई जाती है और फाइबर का सेवन अतिरिक्त भूख को काबू में लाकर वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. ऐसे में, इसे वेट कंट्रोल डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

2. रोग प्रतिरक्षा के लिए कटहल के फायदे

immunity
Source: gilbertlab

रोगों से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत रहना ज़रूरी है. ऐसे में, इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आप कटहल का सेवन कर सकते हैं. विषय से जुड़े एक शोध में साफ़ पता चलता है कि इसमें इम्यून बूस्टिंग प्रॉपर्टी यानी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले तत्व पाए जाते हैं.  

3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए कटहल के लाभ  

blood pressure
Source: lootpress

Benefits of jackfruits in Hindi यानी कटहल के लाभ में रक्त संचार को नियंत्रित करना भी शामिल है. दरअसल, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में साफ़ ज़िक्र मिलता है कि कटहल का सेवन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. वहीं, इसमें पोटैशियम पाया जाता है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है.

4. डायबिटीज़ के लिए कटहल के फायदे 

diabetes
Source: launion

मधुमेह यानी डायबिटीज़ से बचाव के लिए कटहल का सेवन लाभकारी हो सकता है. दरअसल, इसमें Anti-Diabetic प्रभाव पाया जाता है, जो मधुमेह को नियंत्रित व इसके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.    

5. एनीमिया से बचाव में कटहल के लाभ  

anemia
Source: virginia

एनीमिया एक घातक बीमारी है, जिसमें रक्त के अंदर स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं यानी Red Blood Cells की कमी हो जाती है. इससे, शरीर के विभिन्न हिस्सों तक रक्त पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाने में असमर्थ हो जाता है. वहीं, शरीर में आयरन की कमी की वजह से एनीमिया हो सकता है, क्योंकि आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मददगार होता है. ऐसे में, कटहल का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 

6. हड्डियों के लिए बेनिफिट्स ऑफ जैकफ्रूट 

bone
Source: theconversation

विषय से जुड़े शोध में साफ़ जिक्र मिलता है कि कटहल में कुछ ख़ास तत्व पाए जाते हैं, जो बोन लॉस (Bone Loss) को कम करने में मदद कर सकता है. वहीं, शोध में आगे ज़िक्र मिलता है कि कटहल मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण (Absorption) में मदद करता है, इससे हड्डियों की मजबूती में मदद मिल सकती है और ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का नाज़ुक या कमज़ोर हो जाना) जैसे हड्डी रोग से बचाव हो सकता है.  

7. सही पाचन के लिए कटहल का सेवन

digestion
Source: verywellhealth

Benefits of jackfruits in Hindi : शरीर के पाचन तंत्र को ठीक करने में भी कटहल के लाभ देखे जा सकते हैं. जैसा कि हमने ऊपर बताया कि कटहल में फाइबर की मात्रा पाई जाती है और फाइबर का सेवन पाचन के लिए सही माना जाता है. इसके अलावा, फाइबर कब्ज़ जैसी समस्या में भी लाभकारी माना जाता है. 

8. हृदय के लिए लाभकारी  

heart
Source: livescience

Benefits of jackfruits in Hindi : हृदय को स्वस्थ रखने और हृदय संबंधी बीमारियों से बच रहने के लिए भी कटहल का सेवन फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, विषय से जुड़े एक रिसर्च पेपर में साफ़ जिक़्र मिलता है कि कटहल का सेवन हृदय रोग से बचाव में मदद कर सकता है. वहीं, इसमें पोटैशियम पाया जाता है, जो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित कर हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है

9. कैंसर से बचाव में लाभकारी  

cancer
Source: medicinenet

कैंसर से बचाव में भी कटहल का सेवन कुछ हद तक लाभकारी (Benefits of jackfruits in Hindi) हो सकता है. दरअसल, इसमें एंटी-कैंसर गुण पाया जाता है, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं के बनने व इसके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.  

10. सूजन को कम करने में मददगार  

inflamation
Source: news-medical.net

जैकफ़्रूट में एंटी-इंफ़्लेमेटरी यानी सूजन को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है. ऐसे में हम कह सकते हैं इसका सेवन शरीर से जुड़ी सूजन की समस्या में राहत दिलाने में मदद कर सकता है.   

कटहल के नुकसान - Side effects of Jackfruit in Hindi  

जैसा कि हमने बताया कि कटहल में फाइबर की मात्रा पाई जाती है. ऐसे में फाइबर का अधिक सेवन पेट संबंधी समस्या जैसे पेट में ऐंठन, पेट फूलना व गैस आदि का कारण बन सकता है.  

stomach
Source: megainteresting

जिन्हें कटहल से एलर्जी है, उनमें कटहल का सेवन एलर्जी की समस्या का कारण बन सकता है. 

jackfruit
Source: healthline

जैसा कि हमने बताया कि कटहल में पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है. वहीं, कटहल का अधिक सेवन शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे सांस लेने में दिक्कत, मतली, उल्टी व छाती में दर्द की समस्या हो सकती है. 

vomiting
Source: gponline

उम्मीद करते हैं कि कटहल के फायदे और कटहल के नुकसान पर आधारित ये लेख आपके लिए मददगार साबित होगा. विषय से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स की मदद ले सकते हैं.