जब भी हम साबुन की बात करते हैं, तो ऐसी चीज़ के बारे में सोचते हैं जिसे पानी के साथ इस्तेमाल कर हम अपने शरीर और हाथों की गंदगी साफ़ करते हैं. मार्केट में भी कई प्रकार के साबुन उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें से कौन-सा सही है और कौन-सा नहीं ये बहुत कम लोग ही जानते हैं.

आम साबुन जो होते हैं उनमें तरह-तरह के केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा और शरीर को नुक़सान पहुंचा सकते हैं. इसलिए एक्सपर्ट्स ऑर्गेनिक साबुन इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं.

चलिए इसी बात पर आज जानते हैं कि Organic Soaps कैसे दूसरे साबुन से बेहतर हैं.

पहले जान लेते हैं क्या होते हैं ऑर्गेनिक साबुन?  

organic soap benefits for skin
Source: squarespace

Organic Soap वो साबुन होते हैं जो प्राकृतिक चीज़ों से बनते हैं. इनको आम साबुन की तरह केमिकल से नहीं, बल्कि प्रकृति में उपलब्ध सामग्री से बनाया जाता है. जैसे तेल, मसाले, जड़ी-बूटियां आदि.

1. ये अधिक टिकाऊ होते हैं 

Organic Soaps जैविक उत्पादों से बनते हैं, इसलिए ये न सिर्फ़ आपको बल्कि पृथ्वी, जल और वायु को भी कोई नुक़सान नहीं पहुंचाते हैं.

Organic soaps
Source: thebestorganicskincare

2. इन्हें उपयोग करना सुरक्षित है 

आम साबुनों में Sulfate होता है जो झाग बनाता है. इसलिए लोग कहते हैं जितना अधिक झाग उतनी अच्छी सफ़ाई, लेकिन ये बिल्कुल ग़लत धारणा है. ऑर्गेनिक साबुन में प्राकृतिक तेल होते हैं जो त्वचा के छिद्रों में फंसी गंदगी को साफ़ करने में मदद करते हैं. इनमें नारियल, जोजोबा आदि के बीज होते हैं जो त्वचा को अंदर से साफ़ करने में हेल्प करते हैं.

organic soap benefits
Source: marketresearch

3. त्वचा के लिए होते हैं 

फ़ायदेमंद प्राकृतिक तेल से बनने वाले इन साबुन को इस्तेमाल करने से त्वचा स्वस्थ रहती है. ये मुहासे और एक्जिमा को दूर रखते हैं. यही नहीं इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं.

Moisturizing
Source: Vixen

4. इनसे जानवरों को कोई ख़तरा नहीं होता 

ऑर्गेनिक सोप बनाने के लिए किसी भी प्रकार से जानवरों पर कोई क्रूरता नहीं की जाती और न ही इसमें उनके अवशेष होते हैं. इसलिए अगर आप एनिमल लवर्स हैं तो आपको ये ही साबुन इस्तेमाल करने चाहिए.

Organic vs normal soap
Source: indianexpress

5. एंटीऑक्सीडेंट से होते हैं भरपूर

इन साबुनों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पहले से अधिक जवां और ताज़ा दिखने लगती है. साथ ही ये त्वचा को रिपेयर करने में भी मदद करते हैं.

Source: emagazine

6. नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह करते हैं काम 

इस प्रकार के साबुनों में प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है, जो त्चवा को अंदर से नम रखने में मदद करते हैं. इन्हें प्राकृतिक तेलों से बनाया जाता है.

skin
Source: humann

7. ये स्थानीय अर्थव्यवस्था का समर्थन करते हैं

वोकल फ़ॉर लोकल को सपोर्ट करने का भी ये बेस्ट तरीका है क्योंकि अधिकतर ऑर्गेनिक साबुन बनाने वाले लोग स्थानीय ही होते हैं. इन्हें इस्तेमाल कर आप स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी विकसित करने में योगदान देते हैं.

organic soap
Source: pickpik

अब से ऑर्गेनिक साबुन ही इस्तेमाल करना.