Benefits Of Summer Vegetables: सभी मौसम में कोई न कोई मौसमी सब्ज़ी आती है, जिसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए फ़ायदेमंद होता है, क्योंकि जब आप मौसमी सब्ज़ियों का सेवन करते हैं तो आपको उन सब्ज़ियों में होने वाले विटामिन और पोषक तत्व मिलते हैं, जो शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं. ऐसी ही कुछ सब्ज़ियां गर्मी के मौसम में भी आती हैं, जिनका सेवन करने से चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडक मिलती है. इसलिए हमें गर्मी के सीज़न में आने वाली सब्ज़ियों का सेवन करना बहुत ज़रूरी (Benefits Of Summer Vegetables) होता है.

Summer Vegetables And Benefits In Hindi
Source: aajtak

आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्मी में खाने वाली सब्ज़ी और उसके फ़ायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए.

Benefits Of Summer Vegetables

गर्मी में खाने वाली सब्ज़यां और उनके फ़ायदे (Benefits Of Summer Vegetables)

1. लौकी (Bottle Gourd)

Gourd
Source: aajtak

खाने में स्वादिष्ट लगने वाली लौकी में कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं. कई लोग बड़े शौक़ से लौकी की सब्ज़ी खाते हैं. गर्मी के दिनों में लौकी का सेवन करना बहुत फ़ायदेमंद होता है. लौकी में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है, जो हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में काफ़ी मदद करता है. लौकी की सब्ज़ी का सेवन करने से एसिडिटी, अपचन जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है.

2. खीरा (Cucumber)

summer-vegetables-diet-benefits
Source: aajtak

Summer Vegetables In India: गर्मी के दिनों में खीरा या ककड़ी सबसे ज़्यादा खाई जाने वाली चीज़ है. इसमें कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. खीरे को हम सलाद के रूप में खाते हैं तो कुछ लोग खीरे का रायता भी बनाकर खाते हैं. खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है इसलिए इसे गर्मियों में खाना बेहद अच्छा माना जाता है. खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ विटामिन C और K भी पाया जाता है, जो गर्मी में हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

3. शिमला मिर्च (Capsicum)  

summer-vegetables-to-add-in-your-diet
Source: firstcry

शिमला मिर्च का इस्तेमाल गर्मी में खाने वाली सब्ज़ी में किया जा सकता है. हरी, पीली और लाल शिमला मिर्च पोषक तत्वों से भरपूर होती है. शिमला मिर्च ना सिर्फ़ खाने का स्वाद कई गुना बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी लाभदायक (Benefits Of Summer Vegetables) होती है. शिमला मिर्च में फ़ाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज़्म और पाचन तंत्र में सुधार करने में सहायता कर सकते हैं. इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जिस वजह से शिमला मिर्च Best Summer Vegetables To Add In Diet है.  

4. कद्दू (Pumpkin)  

Pumpkin
Source: aajtak

Summer Vegetables And Benefits In Hindi: कद्दू की खट्टी-मीठी सब्ज़ी लगभग सभी ने कभी न कभी चखी ही होगी. कद्दू का इस्तेमाल हम विशेष रूप में मीठे व्यंजनों को बनाने के लिए करते हैं. कद्दू विटामिन A और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने में सहायता करता है. इसके साथ ही कद्दू एंटी-ऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो गर्मी में हमारे शरीर का तापमान ठंडा रखता है.

ये भी पढ़ें: चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए घर में तैयार करें, ये 10 समर कूल ड्रिंक्स

5. टमाटर (Tomato)  

Tomato
Source: firstcry

भारत में लगभग सभी मौसम में टमाटर का इस्तेमाल सब्ज़ी बनाने में किया जाता है. टमाटर का 95% हिस्सा पानी से बना होता है इसलिए गर्मी के दिनों में टमाटर खाने से हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है. टमाटर में पोटैशियम, कैल्शियम और लाइकोपीन होता है, जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है. 

6. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां (Green Leafy Vegetables)  

Green Leafy Vegetables
Source: parenting.firstcry

पालक, पुदीना और चौलाई जैसी पत्तेदार सब्ज़ियां Best Summer Vegetables हैं. इन हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का इस्तेमाल सब्ज़ी, सूप, सलाद और जूस बनाने में किया जाता है. इन हरी-भरी पत्तेदार सब्ज़ियों में कैल्शियम, आयरन के अलावा फ़ॉलेट, विटामिन A, B और C, मिनरल, मैग्नीशियम और अधिक मात्रा में पानी होता है. 

ये भी पढ़ें: चुभती-जलती गर्मी में ये 10 देसी शरबत आपको सारा दिन रीफ़्रेश करने के साथ-साथ एनर्जी भी देंगे

7. बैंगन (Eggplant)  

Eggplant
Source: medicalnewstoday

बैंगन की सब्ज़ी के साथ-साथ बैंगन का भर्ता काफ़ी खाया जाता है. बैंगन में भरपूर मात्रा में फ़ाइबर होता है, जो पेट और आंतों के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता है. इसके अलावा, बैंगन में कई प्रकार के विटामिन, फ़्लेवोनॉयड्स और पोटैशियम होता है, जिससे गर्मी के दिनों में पेट से जुड़ी बीमारियां नहीं होती है.

8. करेला (Bitter Gourd)  

Bitter Gourd
Source: facebook

स्वाद में करेला भले कड़वा हो पर हमारे शरीर के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है. तेज़ धूप और गर्मी की वजह से आने वाले पसीने के कारण स्किन पर फोड़े, फुंसी, फ़ंगल इंफ़ेक्‍शन, रैशेज़ और दाग़ जैसी समस्याएं होने लगती हैं. करेले में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हमें इन सभी समस्याओं से बचाता है, लेकिन करेला गर्म होता है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

9. हरी बीन्स (Green Beans)  

Green Beans
Source: healthline

हरी बीन्स को सब्ज़ी या सलाद की तरह भी खाया जा सकता है. गर्मी के दिनों हरी बीन्स हमारे शरीर के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होती है. हरी बीन्स फ़ाइबर से भरपूर होती हैं और इससे पाचन में सुधार होता है.इसमें विटामिन K, प्रोटीन, आयरन, ज़िंक और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं.  

10. गाजर (Carrot)  

Carrot
Source: healthshots

गाजर को हम सब्ज़ी, सलाद और हलवे के रूप में खा सकते हैं. विटामिन A होता है, जो हमारी आंखों के लिए अच्छा होता है. इतना ही नहीं, इसका जूस भी काफ़ी फ़ायदेमंद होता है क्योंकि इसमें होने वाला फ़ाइबर हमारे शरीर को अंदर से साफ़ रखता है.  

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को स्वस्थ और हाइड्रेट रखने के लिए हमें इन सब्ज़ियों का सेवन करना (Summer Vegetables And Benefits In Hindi) चाहिए.