Best Exercises For Arthritis Pain: गठिया का दर्द जिनको होता है उनका दौड़ना तो बहुत दूर है चलना भी मुश्किल हो जाता है. गठिया का दर्द, हड्डियों और जोड़ों में होता है और ये दर्द बर्दाश्त के बाहर होता है. गठिया का दर्द ज़्यादातर 50 से ऊपर वाले या फिर उन लोगों को होता है जो चलने फिरने या खड़े रहने का काम ज़्यादा करते हैं, लेकिन ये दर्द जिसे एकबार हो जाए तो फिर जल्दी जाता नहीं है. वैसे तो गठिया के लिए एक तेल आता है जिसकी मालिश से इस दरद् को कम किया जा सका है, लेकिन जड़ से ख़त्म नहीं किया जा सकता. सुनकर थोड़ा आश्चर्य होगा, लेकिन कुछ एक्सरसाइज़ की मदद से गठिया के दर्द को कम किया जा सकता है. आप सोच रहे होंगे चलना तो कठिन होता है एक्सरसाइज़ कैसे होगी, तो ये कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ हैं, जिन्हें गठिया के मरीज़ कर सकते हैं. एक्सरसाइज़ हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए फ़ायदेमंद होती है. इन एक्सरसाइज़ (Best Exercises For Arthritis Pain) की मदद से जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है, जिससे दर्द में राहत मिलेगी.

Arthritis Pain
Source: pt121

इन सभी एक्सरसाइज़ के बारे में फ़िटनेस एंटरप्रेन्योर एंड फ़ंक्शनल मेडिसिन कोच विजय ठक्कर ने HT Digital के साथ एक इंटरव्यू के दौरान बताया, सबसे पहले उन्होंने बताया कि एक्सरसाइज़ और शारीरिक गतिविधि पुरानी से पुरानी बीमारी और रोज़मर्रा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का सबसे बेहतर साधन है. इन बीमारियों में डायबिटीज़, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और हृदय संबंधी बीमारियां शामिल हैं. गठिया भी उन्हीं में से एक है जो रोज़मर्रा की भागती-दौड़ती लाइफ़स्टाइल से पनपती है. ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ लाइफ़स्टाइल में थोड़ा बदलाव करके गठिया के दर्द (Best Exercises For Arthritis Pain) को कंट्रोल किया जा सकता है.

Arthritis Pain
Source: orthotoc

ये भी पढ़ें: पेट दर्द से रहते हैं परेशान, तो ये 10 घरेलू नुस्खे अपनाइये और चुटकियों में दर्द दूर भगाइये

Best Exercises For Arthritis Pain

Vegan Diet को अपनाकर गठिया के दर्द से राहत पाई जा सकती है

Vegan Diet को फ़ॉलो करते समय सभी डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट से हटाना होता है. दूध से बनी चीज़ों के अलावा अगर अंडा भी डाइट से हटा देंगे तो बेहतर होगा. इनकी जगह सब्ज़ियां, अनाज, ड्राईफ़्रूट्स और फल को डाइट में शामिल करेंगे तो गठिया के दर्द की रोकथाम (Best Exercises For Arthritis Pain) करने में मदद मिलेगी.

Vegan Diet
Source: medicalnewstoday

इसके अलावा, इन पांच तरह की एक्सरसाइज़ की मदद से भी गठिया के दर्द में राहत पाई जा सकती है, लेकिन जब भी इन एक्सरसाइज़ को शुरू करें तो पहले कुछ देर तक ही करें. इसके बाद, धीरे-धीरे एक्सरसाइज़ का समय बढ़ाएं तभी इसका सकारात्मक रिज़ल्ट मिलेगा. चलिए, जान लीजिए कौन-कौन सी एक्सरसाइज़ गठिया के मरीज़ को करनी चाहिए:

Source: patientpop

1. Strength Training

Strength Training एक ऐसी एक्सरसाइज़ है, जो गठिया के दर्द को कम करने में मदद करती है. इससे वज़न कंट्रोल भी रहता है साथ ही एंटीऑक्सीडेंट से शरीर को पूरी तरह से सहयोग करते हैं. अगर देखा जाए तो Strength Training शरीर के कई रोगों को कम कर उसे उनके दुष्प्रभावों से बचाने में मदद करती है.

Strength Training
Source: myfitnesspal

2. साइकिलिंग (Cycling)

साइकिलिंग करना शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इससे दिल से संबंधी बीमारियां दूर होती हैं. ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आपको आउटडोर ही साइकिलिंग करनी हैं अगर आप चाहें तो एक जगह स्थिर खड़ी करेक भी साइकिलिंग कर सकते हैं. इससे आपके कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ की देखभाल होती है. साथ ही जिन लोगों को रूमेटोइड गठिया (Rheumatoid Arthritis (RA)) हैं उन्हें तो साइकिलिंग ज़रूर करनी चीहिए.

Cycling
Source: zeenews

3. पिलाटेस (Pilates)

पिलाटेस करने से शरीर का लचीलापन दूर होता है और मांसपेशियां में कसाव आता है, जिससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. इसे करने वाले सभी लोगों को ये ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी शुरुआती दौर में ज़्यादा पिलाटेस न करें, धीरे-धीरे इसके टाइम को बढ़ाएं. अगर इस दौरान कोई समस्या महसूस होती है तो एक बार डॉक्टर से या फ़िटनेस ट्रेनर से सलाह ज़रूर कर लें.
ये भी पढ़ें: पुराने से पुराने दर्द को भगाना है तो अपना लो ये 8 घरेलू नुस्खे, दर्द छू-मंतर हो जाएगा

Pilates
Source: grouponcdn

4. योगा (Yoga)

योगा, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ के सबसे बेहतर तरीक़ों में से एक है. स्ट्रेचिंग करने से घुटने और पीठ के अलावा अन्य जगहों के जोड़ों के दर्द में राहत देती है. योगा की शुरुआता कर रहे हैं तो वही आसन करें जो आपकी बडी करने में सक्षम हो तभी इसका फ़ायदा मिलेगा. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ शुरू करने से पहले वॉर्मअप ज़रूर करें और हर एक्सरसाइज़ को दो से तीन बार दोहराएं. 

Yoga
Source: cloudinary

5. वॉकिंग (Walking)

चलना सबसे सरल और आसान एक्सरसाइज़ है क्योंकि चलते तो हम रोज़ हैं, बिना चले तो हमारा काम ही नहीं चल सकता. ये एक ऐसा व्यायाम है जिसको घर के काम करते हुए भी किया जा सकता है. इससे घुटने और पीठ दर्द में राहत मिलती है. जो लोग वॉकिंग को एक एक्सरसाइज़ की तरह शुरू कर रहे हैं वो पहले समतल जगह से शुरू करें फिर धीरे-धीरे असमान सतहों पर ढलान और गिरावट वाली जगहों पर वॉकिंग कर सकते हैं.

Walking
Source: meredithcorp

अगर आप गठिया के दर्द से पीड़ित हैं तो इन एक्सरसाइज़ के ज़रिए उस दर्द को कम कर सकते हैं. ध्यान रखें अगर एक्सरसाइज़ के दौरान किसी तरह की समस्या या दर्द महसूस हो तो फ़ैरन डॉक्टर या फ़िटनेस ट्रेनर की सलाह लें.