गर्मियों के मुकाबले सर्दियां ज़्यादा सुखदायक होती हैं. इस दौरान खाने-पीने व घूमने का अपना ही आनंद है. लेकिन, इस बात को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता कि सर्दियां अपने साथ कई शारीरिक समस्याओं को भी साथ लाती हैं. इसलिए, विंटर के दस्तक देने से पहले खुद को तैयार कर लेना ज़रूरी हो जाता है. आइये, आपको बताते हैं बेस्ट वे टू स्टे हेल्दी इन विंटर. यहां आप जान पाएंगे कि सर्दियों में कौन-सा खाना खाएं और सर्दियों में कैसे ख़ुद को स्वस्थ रखा जा सकता है.  

1. सर्दियों में कैसे कपड़े पहनें  

dress in winter
Source: unsplash

सर्दियों में कैसे कपड़े पहनें ये एक बड़ा सवाल हो सकता है. दरअसल, बहुत से लोग समझते हैं कि विंटर में मोटे कपड़े पहनने से काम चल जाएगा. ऐसा करने से बचें और कपड़ों को लेयर में पहनें, इससे ठंड ज़्यादा रुकेगी. भले ही आप पतले कपड़े पहनें, लेकिन उन्हें लेयर में पहनें. साथ ही सिर को किसी ऊनी कैप से ढकें. साथ ही इस दौरान इंसुलेटेड शूज़ पहनना ज़्यादा सही रहेगा. इसके अलावा, ऊनी मोज़े पहने और रात को सोते समय थर्मोकॉट पहनें.  

2. सर्दियों में त्वचा का ध्यान

papaya face pack
Source: siobeauty

देखा जाता है कि सर्दियों में स्किन रूखी हो जाती है. इसलिए, ड्राई स्किन इन विंटर के जोखिम से बचने के लिए कुछ ख़ास चीज़ों का इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे नेचुरल फेस पैक (पपीता या अंडे की जर्दी के साथ जैतून तेल) का इस्तेमाल. इसके अलावा, एवोकाडो-हनी फेस पैक, लेमन-हनी फेस पैक या पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल बीच-बीच में कर सकते हैं. 

इन चीज़ों के अलावा आप बाज़ार में मिलने वाले कुछ अच्छे ब्रांड के मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं. वहीं, ध्यान रखें कि किसी भी नई चीज़ का उपयोग करने से पहले उसका पैच टेस्ट ज़रूर करें. इससे आप स्किन एलर्जी के जोखिम से बच जाएंगे. 

3. अपने आप को हाइड्रेट रखें  

water
Source: medicalnewstoday

देखा जाता है कि गर्मियों की तुलना में सर्दियों में कम प्यास लगती है. इसलिए, व्यक्ति इस दौरान ज़रूरत से कम पानी पीता है. इस बात का ध्यान रखें कि सर्दियां हों या गर्मियां, शरीर को सही मात्रा में पानी मिलना ज़रूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो पानी की कमी की वजह से कई शारीरिक समस्याओं का जोखिम बढ़ जाएगा. इसलिए, पूरे दिन भर साफ़ पानी थोड़ा-थोड़ा पीते रहें. अच्छा होगा कि आप गुनगुना पानी पीएं. पानी की सही मात्रा शरीर से विषैले तत्व को बाहर करने के साथ-साथ पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करती है.

4. पर्याप्त नींद लें  

sleep
Source: resmed

चाहे, कोई भी मौसम हो, शरीर को पर्याप्त आराम देना ज़रूरी है. इसलिए, सर्दियों में भी आप पर्याप्त नींद लें. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप सही नींद नहीं लेते हैं, तो कई सारी शारीरिक समस्याओं का जोखिम खड़ा हो सकता है, जैसे सोचने व ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में कमी, याददाश्त का कमज़ोर होना, मूड स्विंग्स, इम्यून सिस्टम का कमज़ोर होना, उच्च रक्तचाप, मोटापे की समस्या व हृदय रोग का जोखिम. इसलिए, कम से कम 7 घंटे की नींद ज़रूर लें. 

5. सर्दियों में कैसा भोजन करें? 

food in winter
Source: avogel

सर्दियों में बीमारियों व अन्य शारीरिक समस्याओं से बचने के लिए अन्य हेल्दी फूड्स के साथ इम्यून बूस्टिंग फूड का सेवन भी ज़रूर करें. ये आपका इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता ही है, जो आपको बैक्टीरिया, फंगस व वायरस से बचाने का काम करती है. इसलिए, खाने में विटामिन-सी (फल और सब्जियां), आयरन (पालक, बीन्स व दाल आदि) व ज़िंक (मीट, नट व सीड्स) से भरपूर चीज़े लें. साथ ही डाइट में omega 3 fatty acid जोड़ें. 

6. सर्दियों में व्यायाम 

exercise in winter
Source: ahchealthenews

ठंड की वजह से सर्दियों में आलस व सुस्ती आना आम है. लेकिन, आपको सर्दियों में भी एक्टिव बने रहने ज़रूरी है. देखा जाता है कि इस दौरान अधिकतर लोग खाने और सोने को ज़्यादा महत्व दे देते हैं. लेकिन, ऐसा न करें, सुबह और शाम में जॉगिंग या रनिंग करें. सर्दियों में एक्टिव रहने के लिए योग व ध्यान भी कर सकते हैं. वहीं, बाहर ज़्यादा ठंड है, तो आप घर में ही कुछ आसान व्यायाम कर सकते हैं. ध्यान रहे कि कोई भी नया योग या व्ययाम ट्राई करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें.  

7. हाइजीन का ध्यान रखें  

hand wash
Source: discovermagazine

सर्दियों में हाइजीन का भी ध्यान ज़रूर रखें. इस दौरान ज़्यादा कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए पहने और ओढ़ने वाले कपड़ों को बीच-बीच में साफ़ करते रहें. ख़ासकर इनर वीयर को एंटीबैक्टीरियल लिक्विड से ज़रूर साफ़ करें. बीच-बीच में हाथ धोते रहें. ये सभी बातें आपको कोविड-19 के जोखिम से भी बचाने का काम करेंगी.  

8. सर्दियों के दौरान ट्रैवलिंग 

traveling in winter
Source: timesofindia

अगर आप सर्दियों के दौरान लंबी ट्रैवलिंग करने वाले हैं, तो कुछ ख़ास तैयारी करनी ज़रूरी हैं. जैसे ऐसी जैकेट पहनें जिससे आपका गला भी ढक जाए. अंदर थर्मोकॉट ज़रूर पहनें. ऊनी टोपी और दस्ताने पहनना न भूलें. वहीं, इस चीज़ का भी ध्यान रखें कि आपको कपड़ों के साथ असहजता महसूस न हो. इसके अलावा, सफ़र के दौरान पीने के लिए गुनगना पानी रखें. इसके लिए थर्मस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा, बैग में अन्य ज़रूरी चीज़ों के साथ एक-दो सेट गर्म कपड़ों के रखें. अगर आपकी तबियत ख़राब है, तो अच्छा होगा कि ट्रैवलिंग न करें. वहीं, सफ़र के दौरान हाथों और पैरों की उंगलियों को बीच-बीच में मूव करते रहें. खिड़की के पास बैठे हैं, तो खिड़कियां बंद रखें.  

9. बच्चों को भीड़ से दूर रखें 

infant
Source: cdc

अगर आपके घर में कोई नवजात बच्चा है, तो उसे भीड़ से दूर रखें, क्योंकि बच्चों का इम्यून पावर बड़ों की तुलना में कम होता है, इसलिए उनमें दूसरों से विभिन्न तरह के वायरस के प्रवेश करने का जोखिम बढ़ जाता है. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कोई अजनबी बच्चे को छुए न. वहीं, बच्चों के खानपान और कपड़ों का भी ध्यान ज़रूर रखें. वहीं, जुकाम-खांसी होने पर डॉक्टर को दिखाएं. 

10. मास्क ज़रूर पहनें   

mask
Source: economictimes

 इस दौरान सबसे ज़रूरी टिप यही है कि आप बाहर जाने से पहले और लोगों के बीच मास्क पहनकर रहें. इससे न आप कोविड-19 बल्कि अन्य वायरस के जोखिम से भी बचे रहेंगे.  

सर्दियों में क्या न करें  

1. शराब का सेवन न करें  

Alcohol
Source: healthline

सर्दियों हो या अन्य मौसम शराब का सेवन न करें. इसका सेवन आपकी नींद, एनर्जी लेवल और शारीरिक समस्याओं कारण बन सकता है. 

2. तली-भुनी चीज़ें ज़्यादा न खाएं 

pakode
Source: merisaheli

सर्दियों में लोग तली-भुनी चीज़ें ज़्यादा खाने पसंद करते हैं जैसे पकौडे. स्वाद के चक्कर में अपने हेल्थ के साथ खिलवाड़ न करें. इसलिए, हेल्दी खानों को अपनी डाइट में शामिल करें.  

3. सनस्क्रीन को न भूलें

sunscreen
Source: huffpost

ऐसा नहीं है कि गर्मियों में ही सनस्क्रीन लगानी चाहिए. सर्दियों में भी आप बाहर निकलें तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को बचाए रखा जा सकता है.  

4. एक्सरसाइज़ करना न भूलें  

exercise
Source: cookinglight

आलस के चक्कर में सर्दियों में एक्सरसाइज़ करना न छोड़ें. खुद को स्वस्थ रखने के लिए रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें. अगर बाहर जाने का मन नहीं है, तो घर के अंदर भी व्यायाम किया जा सकता है.