Weight Loss Mistakes: वैसे तो हमें शरीर की बनावट और रंग पर कभी भी शर्मिंदा नहीं होना चाहिए. भले ही हमारे आस-पास के लोग कितना भी ताने कसें, लेकिन आज कल की लाइफ़स्टाइल में फ़िट बॉडी लड़के और लड़कियों दोनों के लिए ज़रूरी है. हर लड़की और लड़का ख़ुद को फ़िट देखना चाहते हैं. टीवी और फ़िल्मों में स्लिम-ट्रिम एक्ट्रेस को देखकर हर लड़की का मन करता है कि उनके जैसी पतली कमर मिल जाए तो वो भी फ़िट-फ़िट कपड़े पहनकर फ़िगर फ़्लॉन्ट कर सकें. इसके चलते, वज़न कम करने के लिए लड़के हों या लड़कियां जीतोड़ मेहनत करते हैं, लेकिन कोशिशों के बाद भी  वज़न नहीं कम कर पाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वज़न कम करने के भी कुछ रूल होते हैं, जिन्हें फ़ॉलो करते हुए वज़न कम (Weight Loss Mistakes) करने से रिज़ल्ट हमेशा पॉज़िटिव होता है. अगर हम इन रूल्स को फ़ॉलो नहीं करते तो ये ग़लतियां हमारी सारी मेहनत को ज़ीरो कर देती हैं.

skinnyms

ये भी पढ़ें: बिना डाइटिंग किए कैसे वज़न कम कर सकते हैं, इसका जवाब इन 15 टिप्स में छिपा है

Weight Loss Mistakes

इसलिए, अगर आपलोग चाहते हैं कि आप वज़न कम (Weight Loss Mistakes) करने के लिए जो भी कर रहे हैं वो उल्टा न पड़े, तो वज़न कम करने के दौरान इन ग़लतियों को सुधारना और उन्हें दोबारा न करना बहुत ज़रूरी है.

1. असंतुलित आहार

indianexpress

वज़न कम करने वाले लोग सबसे पहले खाना कम कर देते हैं, उन्हें लगता है कि खाना कम खाने से वज़न नहीं बढ़ेगा, जबकि ऐसा करना ग़लत होता है क्योंकि खाना कम करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फ़ाइबर नहीं मिल पाता है, जिससे मांसपेशियां कमज़ोर होने लगती है और बढ़ते वज़न के लिए फ़ैट ज़िम्मेदार होता है. शरीर में प्रोटीन की कमी होने से बालों और मांसपेशियों पर बुरा असर पड़ता है और फ़ाइबर की कमी होने से कब्ज़ और पेट की दिक्कतें बढञने लगती हैं. ऐसे में वज़न कम होने की जगह कई दिक्कतें ज़रूर होने लगती हैं.

2. फ़ैट की मात्रा संतुलित न होना

daysoftheyear

जैसा कि हम सब जानते हैं, फ़ैट की मात्रा का ज़्यादा या कम होना बढ़ते वज़न की वजह होता है. इसलिए डाइट में फ़ैट की मात्रा में बैलेंस होना चाहिए. ऐसा करने के लिए डाइट में हेल्दी और लो फ़ैट वाली चीज़ों को शामिल करना चाहिए. इस बदलाव के चक्कर में लोग फ़ैट बिल्कुल कम कर देते हैं. फ़ैट कम होने से वज़न तो घटता नहीं शरीर में और दिक्कतें ज़रूर होने लगती हैं क्योंकि लो फ़ैट डाइट से भूख बार-बार लगती है और इसलिए बार-बार खाना पड़ता है तो वज़न घटता नहीं बढ़ जाता है. इसलिए, खाने में फ़ैट की मात्रा को बिल्कुल बराबर रखें.

3. एक्सरसाइज़ ज़रूरत के हिसाब से करें

afcfitness

वज़न कम करने के लिए सबसे पहले काम जो लोग करते हैं वो है एक्सरसाइज़ करना. जल्दी वज़न घटाने के चक्कर में लोग एक दिन ज़्यादा-ज़्यादा एक्सरसाइज़ करते हैं, उन्हें लगता है ऐसा करने से वज़न जल्दी घट (Weight Loss) जाएगा, जबकि डेली रूटीन से ज़्यादा एक्सरसाइज़ करने से स्ट्रेस लेवल बढ़ता है. इसलिए वज़न कम करने के लिए एक्सरसाइज़ न तो ज़रूरत से ज़्यादा हो और न ही ज़रूरत से कम. इसके लिए, अपने फ़िटनेस ट्रेनर से सलाह लेकर करेंगे तो ज़्यादा बेहतर रहेगा.

ये भी पढ़ें: अपना मनपसंद खाना खाकर भी वज़न घटाया जा सकता है, अगर फ़ॉलो करोगे अवनी का रूटीन

4. कैलोरी का ध्यान रखें

krishijagran

वज़न कम करने के लिए कैलोरी का ख़ास करके ध्यान रखना चाहिए. इसलिए डाइट में जो भी चीज़ें शामिल करें उसमें कैलोरी की मात्रा कम ही हो ताकि एक दिन में ज़्यादा से ज़्यादा कैलोरी बर्न हो सके. एक स्टडी की मानें तो, एक हफ़्ते में3,500 कैलोरी बर्न करके आप लगभग 450 ग्राम तक वज़न घटा सकते हैं.

5. प्रोटीनयुक्त चीज़ें ज़रूर लें

lifeberrys

वज़न कम करने के लिए जितना बाकी चीज़ें ज़रूरी है उतना ही प्रोटीन भी. इसलिए एपेटाइड को कम करता है और वज़न घटाने में सहायक होता है. तो जबसे वज़न घटाने का रुटीन शुरू करें उस दिन प्रोटीनयुक्त चीज़ों को डाइट में ज़रूर शामिल कर लें.

6. अपर्याप्त नींद लेना

captel

अगर सब कुछ करने के बाद भी वज़न कम नहीं हो रहा है, तो इसका एक कारण आपकी अपर्याप्त नींद भी हो सकती है क्योंकि नींद का लेवल हार्मोन से जुड़ा होता है. नींद की कमी से हार्मोन कोर्टिसोल (Cortisol) में वृद्धि होती है, जो फ़ैट को बढ़ाता है, जिससे वज़न न घटने की समस्या होती है. इसलिए ठीक से सोना शुरू कर दें.

7. खाना न खाना

वज़न घटाने के समय पर्याप्त खाना नहीं खाना वज़न को घटाता नहीं बल्कि बढ़ाता है. इसलिए खाना कम करने की बजाय हेल्दी खाएं ताकि वज़न घटे.

8. तनाव से गुज़रना

uagc

आजकल की लाइफ़स्टाइल में स्ट्रेस न हो, ये तो मुमकिन नहीं है, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा तनाव बढ़ते वज़न का कारण हो सकता है. स्ट्रेस न हो ये तो संभव नहीं है, लेकिन इसे मैनेज किया जा सकता है ताकि आपका कोर्टिसोल लेवल और वेट कंट्रोल रहेगा. तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन और गहरी सांस लेने जैसी एक्सरसाइज़ ज़रूर करें.

9. एक ही एक्सरसाइज़ रोज़ करना

theladders

वज़न घटाने के एक ही एक्सरसाइज को बार-बार और रोज़ करना भी एक ग़लती है क्योंकि रोज़ान एक ही एक्सराइज़ करने से शरीर को उसकी आदत हो जाती है, जिससे वज़न कम बिल्कुल भी नहीं होता है. इसके अलावा, रोज़ एक ही एक्सरसाइज़ करने से बोरियत भी होने लगती है और धीरे-धीरे उसकी आदत छूट जाती है.

10. वेट लॉस पिल्स लेना

कई बार लोग जल्दी वज़न घटाने के चक्कर में दवाईयों का सहारा लेने लगते हैं. इन दवाइयों से वज़न तो नहीं घटता और सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए, जल्दी वज़न घटाना है तो कोई हेल्दी तरीक़ा अपनाएं.

वज़न घटाते समय ये ग़लतियां (Weight Loss Mistakes) करने से बचें और ज़रूरत पड़े तो एक बार अपने फ़िटनेस ट्रेनर से सलाह ज़रूर लें.