Curd Benefits For Skin: गर्मियों में दही खाना शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. इससे शरीर को कई फ़ायदे मिलते हैं क्योंकि दही में कैल्शियम के साथ-साथ कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाते हैं और कैल्शियम हमारे दांतों और हड्डियों को मज़बूत बनाता है. इसके अलावा, दही में विटामिन डी, बी-2, बी-5 बी-12, प्रोटीन, ज़़िंक, लैक्टिक एसिड और प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, जो पेट की समस्या को दूर कर पाचन तंत्र को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. शरीर के साथ-साथ दही त्वचा के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद (Curd Benefits For Skin) होता है. दही स्किन इंफ़ेक्शन को दूर करने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखता है.

curd
Source: india

ये भी पढ़ें: Benefits Of Curd In Summers: दही खाने से दिल से लेकर इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने तक मिलते हैं ये 10 फ़ायदे

Curd Benefits For Skin

इतना ही नहीं, दही के और भी कई फ़ायदे हैं, जो स्किन को बेहतर बनाते हैं, तो फटाफट जान लेते हैं कि दही के स्किन के लिए क्या-क्या फ़ायदे (Curd Benefits For Skin) हैं? और इससे फ़ेस मास्क कैसे बनाते हैं?

स्किन के लिए दही के फ़ायदे (Curd Benefits For Skin)

1. स्किन इंफ़ेक्शन (Skin Infection)

Skin Infection
Source: newsnationtv

मानसून आने वाला है और मानसून में कुछ लोगों को इंफ़ेक्शन भी हो जाते हैं जैसे, खुजली, लाल धब्बे और रैसेस. इस तरह के इंफ़ेक्शंस से बचने के लिए आपको दही से बना फ़ेस मास्क लगाना चाहिए क्योंकि दही में होने वाले प्रोबायोटिक तत्व बैक्टीरियल इंफ़ेक्शन और रोगाणुओं से होने वाले स्किन इंफ़ेक्शन को ठीक करते हैं.

2. डार्क सर्कल (Dark Circle)

Dark Circle
Source: artofliving

अगर डार्क सर्कल हो गए हैं तो पर्याप्त नींद लेने के साथ-साथ चेहरे पर दही को कॉटन बॉल की मदद से लगाएं. इससे डार्क सर्कल कम होंगे और नींद पूरी होने से तनाव भी नहीं होगा. दही में मौजूद एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण डार्क सर्कल को कम करते हैं.

3. झुर्रियां (Wrinkles)

Wrinkles
Source: jakpost

बढ़ती उम्र अपने झुर्रियां और झाइयों को साथ लेकर आती है, जिससे चेहरा बुझा-बुजा सा नज़र आने लगता है. इसलिए दी का फ़ेस मास्दक लगाना शुरू कर दें इससे झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

4. दाग़-धब्बे, मुंहासों (Pimples)

Pimples
Source: skincaregeeks

चेहरे पर मुंहासों और दाग़-धब्बे होने पर दही में नींबू मिलाकर लगाएं. इससे दाग़-धब्बे दूर होंगे क्योंकि दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा के दाग़-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाता है.

ये भी पढ़ें: Homemade Summer Face Mask: गर्मी में ये 10 होममेड फ़ेस मास्क, चेहरे को बना सकते हैं ग्लोइंग और खिला-खिला

6. ड्राई स्किन (Dry Skin)

Dry Skin
Source: hindustantimes

अगर स्किन ड्राई है तो सबसे पहले पानी पीना शुरू करें. इसके अलावा, चेहरे पर दही में शहद मिलाकर लगाएं ड्राईनेस की समस्या ख़त्म होगी.

7. बालों के लिए (For Hair)

For Hair
Source: cdnparenting

बाल रूखे होने पर दही में अंडा मिलाकर लगाने से ये कंडीशनर का काम करता है तो बालों के रूखेपन को दूर उन्हें सिल्की और हेल्दी बनाता है.

दही का फ़ेस मास्क

1. दही और शहद से बना फ़ेस पैक (Curd Honey Face Pack)

Curd Honey Face Pack
Source: beautyglimpse

एक चम्मच दही में आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाते हुए मसाज करें. इसके बाद, 15 से 20 मिनट लगाने के बाद पानी से धो लें.

2. सादा दही से बना फ़ेस पैक (Plain Curd Face Pack)

Plain Curd Face Pack
Source: organicauthority

1 से 2 चम्मच दही लेकर उसे अच्छे से फेंटने के बाद चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं फिर 15-20 मिनट के बाद पानी से धो लें.

3. नींबू का रस, गुलाब जल और दही से बना फ़ेस पैक (Lemon, Rose Water And Curd Face Pack)

Lemon, Rose Water And Curd Face Pack
Source: idiva

एक चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इसके बाद, 15-20 मिनट तक लगाने के बाद धो लें.

4. पपीते और दही से बना फ़ेस पैक (Papaya Curd Face Pack)

Papaya Curd Face Pack
Source: pinimg

इसे बनाने के लिए पपीते को छीलकर अच्छे से पीस ले फिर इसमें दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक लगाने के बाद धो लें. हफ़्ते में इस लेप को दो या तीन बार लगाएं.

5. दही और हल्दी से बना फ़ेस पैक (Curd Turmeric Face Pack)

Curd Turmeric Face Pack
Source: googleapis

1 चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन के आस-पास 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. ऐसा करने से आपकी त्वचा ग्लो करेगी.

6. दही और ओट्स का फ़ेस मास्क (Curd Oats face Pack)

Curd Oats face Pack
Source: 365gorgeous

2 चम्मच दही में 1 चम्मच ओट्स मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्ट को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाकर मसाज करें. इससे डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और स्किन फ़्रैश हो जाएगी.

7. दही और मुल्तानी मिट्टी से बना फ़ेस मास्क (Curd Multani Mitti Face Pack)

Curd Multani Mitti Face Pack
Source: stylesatlife

दही और मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं इससे ऑयली स्किन की समस्या दूर हो जाएगी.

8. दही और आलू से बना फ़ेस मास्क (Curd Potato Face Pack)

Curd Potato Face Pack
Source: onmanorama

दही और कच्चे आलू के गूदे को मिलाकर पेस्ट बनाएं फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. ये मास्क सभी स्किन टाइप के लिए बेहतर रहेगा.

दही से बने फ़ेस मास्क के नुकसान (Side Effects Of Curd Face Mask)

एक बात जो ग़ौर करने वाली है वो ये है कि, जिस चीज़ के फ़ायदे होते हैं तो उस चीज़ के नुकसान भी. इसलिए दही का इस्तमाल अपनी स्किन को द्यान में रखते हुए करें. इसके अलावा, ज़रूरत से ज़्यादा दही का इस्तेमाल न करें. चेहेरे की समस्या को समझने के बाद बड़ों की और डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही दही का इस्तेमाल करें.

Side Effects Of Curd Face Mask
Source: beautyglimpse

दही को खाने के साथ-साथ चेहरे पर लगाओ और हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाओ.