Home Remedies For Irregular Period: हर महीने कुछ हो न हो ये पीरियड टाइम पर दस्तक दे जाते हैं. साथ ही अपने साथ दुनियाभर के दर्द और मुसीबत लाते हैं. घर में बूढ़े-बुज़ुर्ग हों तो ये मत छुओ वो मत छुओ 7 दिन इसी सर्कस में निकल जाते हैं. हालांकि, पीरियड हों या पीरियड में होने वाली परेशानियां सब हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से होती हैं, लेकिन घरवालों को तो ख़ुद डॉक्टर बनना है ये मत खाओ इससे दिक्कत होगी, ये खाओ ये सही रहेगा. इन्हें कौन समझाए कि ऐसे दिनों में ये बातें पीरियड से ज़्यादा इरीटेट करती हैं. और कहीं ग़लती से पीरियड लेट हो गए तो भूकंप आना तय है, जबकि अनियमित पीरियड हमारे शरीर की कमियों की वजह से होते हैं.

Irregular Period
Source: cloudfront

अगर सही पीरियड साइकिल समझा जाए तो वो 28 दिन का होता है और 29वें दिन पीरियड आ जाते हैं, लेकिन अगर आपको 28 दिन से पहले पीरियड आ रहे हैं तो वो अनियमित पीरियड होते हैं. आज अनियमित पीरियड को समझते हैं, कि आख़िर क्यों होते हैं साथ ही इसके लक्षण और घरेलू उपाय (Home Remedies For Irregular Period) भी जानेंगे?

ये भी पढ़ें: Home Remedies Of Period Cramps: पीरियड्स के असहनीय दर्द को कम करने में कारगर हो सकते हैं ये 11 घरेलू-नुस्खे

अनियमित पीरियड्स के कारण (Reason Of Irregular Period)

अनियमित पीरियड्स की वजह अचानक वज़न का बढ़ना या घटना, तनाव होना, अनहेल्दी खाना, ठीक से न सोना और बर्थ कंट्रोल पिल्स बार-बार लेना. इन वजहों से पीरियड अनियमित हो जाते हैं.  

Irregular Period
Source: navbharattimes

अनियमित पीरियड्स के लक्षण (Symptoms Of Irregular Periods) 

अगर आपके पीरियड्स अनियमित हैं तो आपमें ये लक्षण दिखने लग जाएंगे, जैसे, यूट्रस में दर्द होना, भूख कम लगना, स्तन, पेट, हाथ-पैर और कमर में दर्द, ज़्यादा थकान होना, कब्ज़ और दस्त. इसके अलावा, यूट्रस में ब्लड क्लॉट्स का बनना भी एक लक्षण है.

Home Remedies For Irregular Period

अनियमित पीरियड्स के घरेलू उपचार (Home Remedies For Irregular Period)

1. सौफ़ का पानी (Fennel Water)

सौंफ के पानी का सेवन करने से गर्भाशय (Uterus) में सिकुड़न पैदा होती है, जिससे पीरियड्स समय पर आने की संभावना बढ़ जाती है. इसके लिए, थोड़ी सी सौंफ़ को पानी उबाल लें फिर ठंडा करके पियें.

Fennel Water
Source: healthshots

2. अजवाइन (Carom)

अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करने के लिए अवजाइन को पानी उबाल लें, फिर अजवाइन वाले पानी को गुनगुना पियें. इससे अनियमित पीरियड्स की समस्या से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा, अजवाइन खाने से पेट की सूजन भी कम होती हैं.

Carom
Source: thejanmat

3. कच्चा पपीता (Unripe Papaya)

आयरन, कौरोटीन, कैल्शियम, विटामिन A और C से भरपूर कच्चा पपीता खाने से अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर होती है क्योंकि पपीता गर्भाश्य की सिकुड़ी हुई मांसपेशियों को फ़ाइबर पहुंचाता है, जिससे मांसपेशियों की सिकुड़न कम होती है और पीरियड्स नियमित समय पर आते हैं. 

Unripe papaya
Source: orissapost

4. दालचीनी (Cinnamon)

एक चम्म्च दालचीनी पाउडर को गुनगुने दूध में पीने से अनियमित पीरियड्स की समस्या ठीक हो जाती है. इसमें हाइड्रोऑक्सिचलकोन तत्व होता है, जो पीरियड्स के दौरान इंसुलिन के लेवल को बनाए रखते है. 
ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान शरीर में हो रहे ये 7 बदलाव बढ़ते वज़न की वजह बन सकते हैं

cinnamon
Source: everydayhealth

5. अदरक (Ginger)

पीरियड्स अनियमित रूप से आते हैं तो अजमोद और अदरक की चाय पियें. इसके सेवन से अनियमितता से छुटकारा मिलेगा.

Ginger
Source: healthifyme

6. तुलसी (Basil)

तुलसी का धार्मिक और आयुर्वेदिक दोनों रूप में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. साथ ही इसमें कैफ़ीक एसिड होता है जो अनियमित पीरीयड्स की समस्या को दूर करने में कारगर होता है.

Basil
Source: naidunia

7. दूध और बादाम (Almond Milk)

दूध और बादाम का सवेन करने के लिए एक कप दूध में 2-3 छोटे-छोटे टुकड़े बादाम के डालकर इसे उबाल लें फिर गुनगुना करके पियें. इससे भी पीरियड साइकिल नियमित होने में मदद मिलती है.

Almond Milk
Source: amazonaws

8. जीरा (Jeera)

सब्ज़ी का स्वाद बढ़ाने वाला जीरा पीरिडय्स में भी कारगर है. इसके लिए, थोड़ा सा जीरा पाउडर लें और उसे एक गिलास गुनगुने पानी डालकर पियें.

Jeera
Source: naturekartonline

9. अनानास (Pineapple)

अनानासा में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पीरियड्स के दर्द को कम करने के साथ-साथ उसे नियमित भी करते हैं. इसलिए अनानास का सेवन करें. इसके जूस के रूप में भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Pineapple
Source: rauch

10. हल्दी (Turmeric)

चोट के साथ-साथ हल्दी पीरियड्स के लिए भी बहुत गुणकारी है. इसमें एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे पीरियड्स में होने वाले दर्द में राहत तो मिलती ही है साथ ही अनियमिच पीरियड्स को नियमित भी करती है. इसके लिए हल्दी को दूध में मिलाकर उसमें थोड़ा सा गुड़ मिलाकर पियें.

Turmeric
Source: nwapain

11. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा का सेवन पीरियड्स आने की डेट से पहले करें. इसके लिए एलोवेरा जेल की 3-4 बूंदें को एक चम्मच शहद के साथ लें. इससे पीरियड्स नियमित होंगे. ध्यान रखें कि इसे पीरियड्स के दौरान बिल्कुल न लें.

Aloe Vera
Source: herbodaya

महिलाओं को इन सभी चीज़ों का सेवन करना चाहिए, ये घरेलू उपचार (Home Remedies For Irregular Period) हैं जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट्स नहीं होता है.