चिंता(Anxiety) ऐसी चीज़ है जो आपको मानसिक तौर पर तो बीमार करती ही है बल्कि पैनिक अटैक तक का कारण बन सकती है. इससे आपकी उत्पादकता कम होती है, सोचने-विचारने की शक्ति कम हो जाती है और हमेशा थके-थके महसूस करते हैं.

anxiety
Source: newsinhealth

दवा और उपचार के साथ ही कुछ स्पेशल फ़ूड को खाकर भी चिंता को अपने आप से दूर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि वो कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाने से चिंता आपके से दूरी बनाए रखती है.   

ये भी पढ़ें: तनाव और चिंता ही नहीं अवसाद का कारण, इन 9 पोषक तत्वों की कमी से भी होता है Depression 

1. दही

हमारी आंत और दिमाग़ एक कनेक्शन होता है, कहते हैं कि अगर आपकी आंत सही है तो दिमाग़ भी चंगा होगा. कई रिसर्च में भी ये साबित हो चुका है कि दही या उससे बनने वाले फ़ूड्स को खाने से चिंता के लक्षण कम होने लगते हैं. दही खाने से इस पर रोक लगाई जा सकती है.

Curd
Source: archanaskitchen

2. Berries 

Berries जैसे फ़ूड आइटम्स जिनमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होती हैं इन्हें खाने से चिंता आपके पास नहीं फटकती. ये कई रिसर्च में साबित हो चुका है.

Berries
Source: medicalnewstoday

3. पालक 

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां जैसे पालक में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. कई शोध में साबित हो चुका है कि मैग्नीशियम खाने से Anxiety दूर रहती है.

Spinach
Source: healthshots

4. Chamomile Tea 

Chamomile Tea एक जड़ी-बूटी वाली चाय है. इसे पीने से Benzodiazepines दवा से मिलने वाले फ़ायदे मिलते हैं. ये दवा चिंता को दूर कर नींद लाने में सहायक होती है.

Chamomile tea
Source: gardeningknowhow

5. कद्दू के बीज 

कद्दू के बीज पोटैशियम से भरपूर होते हैं. पोटैशियम से भरपूर फ़ूड खाने से तनाव और चिंता दोनों दूर रहती हैं.

Pumpkin seeds

6. डार्क चॉकलेट 

डॉर्क चॉकलेट या फिर Cocoa को खाने से आपके मस्तिष्क पर सकारात्मक असर पड़ता है. 2014 की एक रिसर्च में साबित हो चुका है कि 40 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने से तनाव को दूर करने में मदद मिलती है.

Dark chocolate
Source: selecthealth

7. Omega-3-Rich Foods 

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें Omega-3 ख़ूब पाया जाता है उन्हें खाने से भी चिंता दूर रहती है. इसलिए आप राजमा, पत्ता गोभी, ब्रोकली, मछली आदि को भी अपनी डाइट में शामिल करें.

Omega-3-Rich Foods
Source: scitechdaily

8. हल्दी 

हल्दी में Curcumin नाम का पदार्थ होता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. इसलिए हल्दी को अपनाकर भी आप चिंता को दूर रख सकते हैं.

turmeric
Source: hearstapps

इन फ़ूड्स को अपनी डाइट में शामिल करो और चिंता को हमेशा के लिए भूल जाओ.