गुड़ एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है जिसका इस्तेमाल विभिन्न मिष्ठान व व्यंजनों को बनाने में किया जाता है. वहीं, सदियों से गुड़ का उपयोग एक खाद्य पदार्थ के साथ-साथ एक औषधि के रूप में भी किया जा रहा है. माना जाता है कि सेहत के लिए गुड़ के फायदे बहुत हैं. यही वजह है शरीर के लिए गुड़ का सेवन विभिन्न प्रकार से किया जाता है, जिसमें एक गुड़ का पानी पीना भी शामिल है. माना जाता है कि कई शारीरिक समस्याओं में गुड़ का पानी पीने के फ़ायदे हो सकते हैं. आइये, आपको क्रमवार बताते हैं गुड़ का पानी पीने के फायदे. इसके अलावा, आप यहां गुड़ का पानी पीने के नुकसान और गुड़ का पानी बनाने का तरीका भी जान पाएंगे.   

गुड़ का पानी पीने के फायदे - Health Benefits of Jaggery Water in Hindi  

jaggery water
Source: healthshots

गुड़ के पानी का सेवन शरीर को विभिन्न तरह के लाभ दे सकता है. नीचे हम क्रमवार गुड़े के पानी के फ़ायदे बता रहे हैं. यहां ये बात जानना ज़रूरी है कि इसका सेवन नियंत्रित मात्रा में ही किया जाए वरना गुड़ के पानी के नुकसान भी हो सकते हैं, जिन्हें हम आगे आपको बताएंगे. आइये, अब जानते हैं गुड़ के पानी के लाभ.

1. वजन कम करने के लिए गुड़ का पानी पीने के फायदे

weight loss
Source: /parade

वजन को नियंत्रित करन में गुड़ का पानी पीने के फायदे देखे जा सकते हैं. दरअसल, ऐसा माना जाता है कि सुबह गुड़ के पानी का सेवन शरीर की चर्बी को कम करने में सहायक हो सकता है. इसमें आम शुगर के मुकाबले कम कैलोरी होती है. इसके अलावा, गुड़ का सेवन शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को बूस्ट करने में मदद कर सकता है, जिससे कैलरी बर्न होने में मदद मिल सकती है और इससे बढ़ते वजन पर काबू रखा जा सकता है. हालांकि, मोटापे के लिए गुड़ का सेवन नियंत्रित मात्रा में ही करें. 

2. पाचन क्रिया के लिए गुड़ का पानी पीने के फायदे  

Digestion
Source: verywellhealth

खाली पेट गुड़ के साथ गर्म पानी पीने के फायदे पाचन की समस्या में देखे जा सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि ये आंत्र प्रणाली (Bowel System) में सुधार सकता है और कब्ज़ से निजात दिलाने में मदद कर सकता है. वहीं, एनसीबीआई की मानें, तो गुड़ Digestive Stimulant की तरह काम कर पाचन में मदद कर सकता है.     

3. भूख की सुधार में गुड़ का पानी पीने के लाभ 

appetite
Source: medicalnewstoday

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही वक़्त और सही मात्रा में भोजन करना ज़रूरी माना जाता है. लेकिन, कई बार भूख न लगने की वजह से लोग सही मात्रा में भोजन नहीं कर पाते, जिससे शरीर में ज़रूरी पोषण का अभाव हो जाता है. ऐसे में, गुड़ के पानी का सेवन लाभकारी हो सकता है. दरअसल, एक अध्ययन से साफ़ पता चलता है कि गुड़, भूख में सुधार का काम कर सकता है. ऐसे में हम कर सकते हैं कि भूख न लगने की समस्या में गुड़ का पानी लाभकारी हो सकता है.

4. एनीमिया की समस्या के लिए गुड़ का पानी  

anemia
Source: arabnews

एनीमिया यानी वो शारीरिक समस्या जब रक्त में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) का अभाव हो जाता है. एनीमिया से बचाव व एनीमिया के जोखिम को कम करने में भी गुड़ के पानी का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, गुड़ में आयरन की मात्रा पाई जाती है. इसकी लगभग 100 ग्राम मात्रा में 11 एमजी आयरन मौजूद होता है. वहीं, लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में आयरन महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है.  

5. लिवर के लिए गुड़ के पानी का सेवन  

liver
Source: medicinenet

जानकर हैरानी होगी कि लिवर के लिए गुड़ के पानी का सेवन मददगार साबित हो सकता है. दरअसल, एक अध्ययन से पता चलता है कि गुड़ का सेवन लिवर फेल्योर के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता है. इस शोध में इसे लिवर के लिए एक वैकल्पिक औषधि के रूप में बताया गया है. हालांकि, लिवर के लिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह ज़रूर लें.  

6. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए गुड़ का पानी पीने के फायदे  

immune system
Source: nytimes

रोगों से लड़ने के लिए शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होना ज़रूरी है. अगर इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर रही, तो शरीर विभिन्न समस्याओं और बीमारियों की चपेट में आ सकता है. इसमें गुड़ के पानी का सेवन लाभकारी सिद्ध हो सकता है. दरअसल, एक स्टडी में पता चलता है कि गुड़ का सेवन इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद कर सकता है.    

7. हड्डियों के लिए गुड़ का पानी पीने के फायदे  

bone
Source: siasat

खाली पेट गुड़ के साथ गर्म पानी पीने के फायदे में हड्डियों को स्वस्थ रखना भी शामिल है. दरअसल, गुड़ में कैल्शियम और फ़ॉस्फ़ोरस की मात्रा पाई जाती है और ये दोनों पोषक तत्व हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार माने जाते हैं. दरअसल, हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए इन दोनों तत्वों की सही मात्रा ज़रूरी मानी जाती है.

8. शरीर को डिटॉक्सिफ़ाई करने के लिए

detoxification
Source: parashospitals

शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने में भी खाली पेट गुड़ के साथ गर्म पानी पीने के फ़ायदे देखे जा सकते हैं. दरअसल, एक अध्ययन से साफ़ पता चलता है कि गुड़ एक कारगर डिटॉक्सिफ़ायर के रूप में काम कर सकता है.

गुड़ का पानी पीने के नुकसान - Side Effects of Jaggery Water in Hindi  

कई मामलों में गुड़ का पानी पीने के नुकसान भी देखे जा सकते हैं. नीचे जानिए किस प्रकार गुड़ का पानी नुकसानदायक हो सकता है.  

1. गुड़ में शुगर की मात्रा मौजूद होती है और ऐसे में इसका अधिक सेवन मुधमेह के जोखिम को बढ़ा सकता है.  

Diabetes
Source: medtecheurope

2. शुगर की वजह से गुड़ का अधिक सेवन मोटापे की समस्या का कारण बन सकता है. 

weight gain
Source: prevention

3. गुड़ के पानी का अधिक सेवन ड्यूरेटिक प्रभाव यानी बार-बार पेशाब जाने की समस्या का कारण भी बन सकता है. 

urine pass
Source: mymedicinebox

4. जिन्हें गुड़ से एलर्जी है वो गुड़ के पानी का सेवन न करें. इससे एलर्जी का जोखिम बढ़ सकता है.  

Food Allergy
Source: medicalnewstoday

गुड़ का पानी बनाने का तरीका - Process of Making Jaggery Water in Hindi

jaggery water
Source: livehindustan

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए गुड़ का पानी कैसे बनाया जाता है ये जानना भी जरूरी है. इसके लिए आप सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी लें और इसमें गुड़ का पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. अगर पाउडर नहीं है, तो गुड़ के टुकड़े को चूरा बनाकर पानी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

उम्मीद है कि आपको गुड़ के फ़ायदे व गुड़ के नुकसान पर आधारित हमारा ये लेख पसंद आया होगा. हमें कमेंट में बताएं कि आपको ये लेख कैसा लगा.