Health Tips while Working From Home: पिछले ढाई साल से वर्क फ़्रॉम होम ने ऐसा डेरा डाला है कि जाने का नाम नहीं ले रहा है. हालांकि, कुछ लोगों को इस वर्क फ़्रॉम से छुटकारा मिल गया, लेकिन कुछ का अभी भी जारी है. जबकि, ऑफ़िस का काम ऑफ़िस ही करने में मज़ा आता है. इसके अलावा, ऑफ़िस जाने से काम में भी इंप्रूवमेंट आता है. चार लोगों से मिलते हैं तो चार चीज़ें जानते भी हैं, जो माहौल घर में नहीं मिल पाता है. साथ ही, घर में काम के साथ-साथ भी कई काम हो जाते हैं जो दिमाग़ को बांट देते हैं. इससे कई बार काम में ग़लतियां होने लगती हैं. बात करें हेल्थ की तो उस नज़रिए से भी वर्क फ़्रॉम कुछ हद तक ठीक नहीं है. एक ही जगह बैठे-बैठे काम करने से शरीर भी आलसी होता जा रहा है, जिसका असर हेल्थ पर सबसे ज़्यादा पड़ता है. जब हम घर से निकलना बंद कर देते हैं तो किसी भी काम से बाहर निकलने पर शरीर को काफ़ी दिक्कतें महसूस होती हैं, जैसे सिर दर्द और जी घबराना. इसलिए जब हम अपनी हेल्थ का ध्यान रखेंगे तभी तो स्वस्थ रहेंगे #GoodHealthGoodYou, वो तो सुना ही होगा आपने Health Is Wealth.

Health Tips while Working From Home
Source: jakpost

इसलिए, वर्क फ़्रॉम होम में आप ख़ुद को कैसे मेंटली और फ़िज़िकली फ़िट और हेल्दी रख सकते हैं, वो आपको बताएंगी ये टिप्स (Health Tips while Working From Home), जिसे सबको जानना चाहिए. सबसे पहले बात करते हैं कि Work From Home करते समय आख़िर क्या-क्या समस्याएं आती हैं.

ये भी पढ़ें: 'रात में नींद आती नहीं, वर्क फ़्रॉम होम में जाती नहीं' समस्या के शिकार लोगों के लिए 11 तोड़ू टिप्स

वर्क फ़्रॉम होम के की लोगों को फ़ायदे नज़र आते हैं, जैसे गर्मी के दिनों में धूप से तो सर्दी के दिनों में ठंड से बचाव हो जाता है. सुबह-सुबह उठकर टिफ़िन बनाने और तैयार होने की टेंशन नहीं. घर में जैसे चाहो वैसे रहकर काम करो. इसके अलावा, बाहरी प्रदूषण से भी बचाव हो जाता है.

Health Tips while Working From Home
Source: cedars-sinai

अगर वर्क फ़्रॉम होम के फ़ायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं, जैसे, घर में अकेले रहने का डर, अगर बच्चे हैं तो उनकी टेंशन के साथ-साथ काम की टेंशन होती है. हेलदी डाइट नहीं ले पाते हैं, जब मन करता है जो मन करता है वो खा लेना. टीम वर्क कहीं न कहीं बाधित होता है. साथ ही, सुबह उठकर ऑफ़िस जाने की आदत छूट जाना.

Health Tips while Working From Home

स्मार्टफ़ोन वाली जेनरेशन में हैशटैग ही ज़िंदगी का आधार है. हैशटैग पेरेंट्स का काम करते हैं जहां # ये लगा जाता है उस बात को बच्चे क्या बूढ़े तक सीरियस लेते हैं. इसलिए आपकी हेल्थ से जुड़े हैशटैग #GoodHealthGoodYou को भी सीरियस लेना और अब उन टिप्स (Health Tips while Working From Home) के बारे में जान लो जो आपको वर्क फ़्रॉम होम के दौरान हेल्दी रहने में मदद करेंगी.

1. पर्सनल लाइफ़ और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में बैलेंस

ऑफ़िस जाने पर पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ का बैलेंस करना आसान था, लेकिन वर्क फ़्रॉम होम (Health Tips while Working From Home) ने इस आसान चीज़ को मुश्किल बना दिया है क्योंकि घर से काम करते समय पता ही नहीं चलता है कि कब काम का टाइम ओवर हो चुका है और हम काम में लगे रहते हैं. इसलिए वर्क फ़्रॉम होम के दौरान दोनों लाइफ़ के बैलेंस को मेनटेन करना ज़रूरी है.

Health Tips while Working From Home
Source: ceotodaymagazine

2. खाने-पीने का ध्यान रखें

घर से काम करते हुए मेंटली थकान होती है लेकिन फ़िज़िकली थकान बहुत कम होती है शायद इसीलिए खाने-पीने का रूटीन भी बदल रहा है, जिससे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए रोज़ फ़िज़िकल एक्सरसाइज़ करने की आदत डालें, जिससे भूख लगेगी और आपको फ़िट और हेल्दी रहने में मदद मिलेगी.

Health Tips while Working From Home
Source: ariseworkfromhome

3. परिवार के साथ भी समय बिताएं

वर्क फ़्रॉम होम का फ़ायदा ये है कि हम पूरा समय अपने फ़ैमिली के बीच में ही रहते हैं तो इसे परेशानी समझने की जगह एक मौक़ा समझें जो आपको फ़ैमिली के साथ मिल रहा है. इसलिए काम से फ़्री होते ही घर में बच्चों और बड़ों के साथ बैठें उनसे सारा दिन का हाल-चाल लें, जिससे काम का तनाव कम होगा.
ये भी पढ़ें: अगर वर्क फ़्रॉम होम करते-करते कमर की बैंड बज गई है, तो ये 8 टिप्स आपके दर्द को छूमंतर कर देंगे

Health Tips while Working From Home
Source: forbes

4. Work From Home वर्कस्पेस सही होना ज़रूरी है

कुछ लोगों का वर्क फ़्रॉम होम ख़त्म हो गया है, लेकिन कुछ लोगों का अभी भी चल रहा है. इसलिए अपने शरीर का ध्यान देते हुए एक वर्क प्लेस बनवाएं क्योंकि पूरा दिन बैठे-बैठे काम करने से बैक पेन और सर्वाइकल जैसी समस्या होने का ख़तरा रहता है. अगर आप सही से बैठकर काम करेंगे तो शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा.

Health Tips while Working From Home
Source: cloudfront

5. अपने शौक को दें समय

स्ट्रेस को दूर करने के सबसे अच्छा ज़रिया होता है शौक़. इसलिए काम के घंटे पूरे होने के बाद थोड़ी देर आराम करके थोड़ा समय अपने शौक़ को भी दें. इससे आपको स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलेगी.

Health Tips while Working From Home
Source: lifehack

6. काम के बीच में ब्रेक लें

लगातार काम करने की वजह से समस्या हो सकती है इसलिए काम के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें. क्योंकि ऑफ़िस में भी तो हम सब चाय और कॉफ़ी के लिए ब्रेक लेते हैं न तो इस आदत को घर में भी लागू करें.

Health Tips while Working From Home
Source: workingsolutions

7. एक जगह मत बैठे रहें

वर्क फ़्रॉम होम करते समय लगातार एक ही जगह न बैठे रहें. थोड़ी-थोड़ी देर में जगह बदलने के साथ-साथ वॉक भी करें इससे शारीरिक क्रिया होती रहेगी और स्ट्रेस नहीं होगा.

Health Tips while Working From Home
Source: wp

8. पानी ख़ूब पियें

काम के दौरान खाना तो फिर भी याद रहता है, लेकिन पानी पीना हर किसी के दिमाग़ से निकल जाता है इसलिए हेल्दी खाने के साथ-साथ पानी भी ख़ूब पियें. ख़ासकर अभी क्योंकि गर्मी आ गई और इस मौसम में बॉडी डिहाइड्रेट होने का ख़तरा ज़्यादा रहता है.

Health Tips while Working From Home
Source: ctfassets

9. लंच टाइम Jump न करें

वर्क फ़्रॉम होम के दौरान लंच टाइम का ख़ासकर ध्यान रखें क्योंकि लंच टाइम के बाद लंच करेंगे तो फिर बाकी डाइट सफ़र करेंगी, जो शरीर के लिए नुकसानदायक होगा.

Health Tips while Working From Home
Source: amazonaws

10. रुटीन बनाएं

वर्क फ़्रॉम होम जबसे हुआ है तब से डेली लाइफ़ रुटीन ख़राब हो गया है. इसलिए एक रूटीन फ़िक्स करें उसी टाइम पर नहाना, खाना और ऑफ़िस का काम करें, क्योंकि ऐसा करने से जब ऑफ़िस जाना पड़ेगा तो ज़्यादा समस्या नहीं आएगी. साथ ही, 8 घंटे की नींद ज़रूर लें.

Health Tips while Working From Home
Source: thriveglobal

फ़िट और हेल्दी रहना है तो इस हैशटैग #GoodHealthGoodYou और इन टिप्स (Health Tips while Working From Homeको अपनी लाइफ़ में गांठ बांधकर रखना पड़ेगा.