Work From Home अब ट्रेंड बन चुका है, जिसे हर ऑफ़िस में अपना लिया गया है. हालांकि, कुछ ऑफ़िसेस हैं जिन्हें Hybrid के रूल के साथ ओपन किया जा रहा है, लेकिन कुछ अभी भी वर्क फ़्रॉम होम पर ही चल रहे हैं. ऐसे घंटों-घंटों बैठकर काम करना शरीर के लिए कष्टदायी है क्योंकि एक ही जगह बैठे रहने से न खाना पचता है और न ही शरीर की कोई एक्सरसाइज़ होती है, जो मिल जाता है खा लेते हैं. ऐसे में काम तो हो रहा है उसमें कोई कमी नहीं है, लेकिन शरीर में कमी ज़रूर हो रही है, जिसे हम नोटिस नहीं कर रहे हैं. इसलिए, इससे पहले की देर हो जाए हमें काम के साथ-साथ अपनी हेल्थ पर भी ध्यान देना होगा. इसके लिए हमें अपने खाने में कुछ बदलाव करने होंगे, जैसे कि उन चीज़ों को शामिल करना होगा, जो हमें हेल्दी और फ़िट दोनों रखें क्योंकि हेल्थ सही रहेगी तो सब सही रहेगा #GoodHealthGoodYou, अगर हेल्थ के साथ खिलवाड़ किया तो फिर मन किसी खेल में नहीं लगेगा.

Food Ideas While Working From Home
Source: uky

चलिए, फटाफट जान लीजिए वो कौन-कौन से फ़ूड आइटम्स (Healthy Food Items) जो आपको वर्क फ़्रॉम के दौरान अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए.

ये भी पढ़ें: WFH करते हुए अगर रखोगे इन 10 बातों का ध्यान रखेंगे तो रहोगे फ़िज़िकली और मेंटली फ़िट

Healthy Food Items

1. पॉपकॉर्न (Popcorn)

पॉपकॉर्न में फ़ाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है. इसलिए पॉपकॉर्न को आप अपने वर्क फ़्रॉम होम फ़ूड रूटीन में शामिल कर सकते हैं क्योंकि पॉपकॉर्न खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है.

Popcorn
Source: spiderimg

2. ओट्स (Oats)

दलिया और ओट्स में फ़ाइबर होता है, इसलिए इसको खाने से गैस या अपच की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा, लंच में हरी और मौसमी सब्ज़ियां, ब्रेड, रोटी और ब्राउन राइस भी ले सकते हैं.

Oats
Source: meredithcorp

3. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

कम फ़ैट वाले दूध और कोको से बनी डार्क चॉकलेट को खाने से कैलोरी नहीं बढ़ती है इसलिए अगर कुछ मीठा खाने का मन है तो चॉकलेट हेल्दी ऑप्शन रहेगी. 
ये भी पढ़ें: हल्के में ना लें वर्क फ्रॉम होम के कारण उड़ी नींद को, फौरन बदलें अपनी ये 5 आदतें

Dark Chocolate
Source: wwmindia

4. भुने चने (Roasted Chickpeas)

भुना हुए छोले में प्रोटीन, फ़ाइबर, विटामिन और मिनरल्स उच्च मात्रा में होते हैं. अगर आप आधा कप छोले भी खाते हैं तो आपको फ़ाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा मिलता है क्योंकि 1/2 कप छोले में 5 ग्राम फ़ाइबर और 10 ग्राम प्रोटीन होता है.

Roasted Chickpeas
Source: simmertoslimmer

5. ड्राईफ़्रूट्स (Dryfruits)

ड्राईफ़्रूट्स हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. इनमें कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन, Riboflavin, विटामिन A-C-E-K-B6 और ज़िंक होते हैं. इसलिए रोज़ाना ड्राईफ़्रट्स का सेवन करने से वज़न घटाने में मदद मिलती है.

Nuts
Source: immediate

6. चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है. इसलिए इसका जूस या साबुत चुकंदर खाने से खाना पचाने के साथ-साथ अन्य बीमारियों से बचने में भी मदद मिलती है.  

Beetroot
Source: townsquare

7. स्प्राउट्स (Sprouts)

स्प्राउट्स में प्रोटीन, फ़ाइबर, कैलोरी, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए इसको खाने से थकान महसूस नहीं होती है और एनर्जी मिलती है. साथ ही, इससे इम्यून सिस्टम भी मज़बूत होता है और त्वचा के लिए भी फ़ायदेमंद होता है.

Sprouts
Source: funfoodfrolic

8. दही (Curd)

गर्मी में दही का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है और खाना भी अच्छे से पच जाता है. इसमें ऐसे बैक्टीरिया होते हैं, जो खाने को पचाने में मदद करते हैं. इसलिए दही में चीनी डाकल खाने के साथ-साथ लस्सी बनाकर भी पी सकते हैं.

Curd
Source: cloudfront

9. पपीता (Papaya)

वर्क फ़्रॉम होम में पपीता भी खा सकते हैं. इसमें विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है, जिससे आंखों के दर्द और सिरदर्द में आराम मिलता है. साथ ही, इसके सेवन से पेट भी साफ़ होता है.

Papaya
Source: globalvillagespace

10. सेब (Apple)

सेब एक ऐसा फल है जो फलों का डॉक्टर होता है. कहते हैं न कि अगर एक सेब दिन में खाएंगे तो डॉक्टर के पास जाना नहीं पड़ेगा. इसमें फ़ाइबर, विटामिन और कई मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. सेब (Healthy Food Items) खाने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया बनते हैं जिससे शरीर स्वस्थ रहता है.

Apple
Source: wordpress

फ़िट और हेल्दी रहना है तो इन फ़ूड आइटम्स (Healthy Food Items) को फटाफट खाने में शामिल करें और #GoodHealthGoodYou के इस स्लोगन को अपनी लाइफ़ में गांठ बांध लें.