Hobbies For Stress Relief: इस आधुनिक दुनिया में हम सभी अपनी-अपनी ज़िंदगी में बेहद ज़्यादा व्यस्त हो गए हैं. कोई अपने सपनों के पीछे दौड़ रहा है, तो कोई अपनी बेसिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए ज़द्दोजहद कर रहा है. इस इंटरनेट की दुनिया में सभी लोग एक-दूसरे से कनेक्टेड हो कर भी, एक-दूसरे से दूर होता जा रहा है. ऐसी स्थिति में काफ़ी लोग तनाव, चिंता और अवसाद यानी कि डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं.

in depression
Source: etimg

बता दे, थोड़ी मात्रा में तनाव का होना ये हमारे जीवन का एक हिस्सा होता है. परंतु जब ये तनाव अधिक और अनियंत्रित हो जाता है, तब हमारे दिमाग और शरीर पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और ये तनाव कब डिप्रेशन में बदल जाए हमें पता भी नहीं चलता. पर ऐसी कुछ हॉबीज़ हैं जिन्हे अपना कर हम इस डिप्रेशन से बच सकते हैं.
  
तो आइए, इसी क्रम में जानते हैं तनाव से बचाव करने के लिए कौन-सी हॉबी (Hobbies For Stress Relief) अपनाई जाएं-  

तनाव या डिप्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये 10 हॉबीज़  - Hobbies For Stress Relief In Hindi

1. नई भाषा सीखें - Learn New Language

Learn New Language
Source: opendoorstherapy

नई भाषा सीखना चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है, लेकिन ये काफ़ी फ़ायदेमंद है. नई भाषा को सीखने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा जिससे आपको तनाव से बहार निकलने में (Creative Hobbies To Relieve Stress) आसानी होगी. नई भाषा सीखने के लिए आप किताबों, YouTube या App की मदद ले सकते हैं.

2. खाना बनाना सीखें - Learn To Cook

Learn To Cook
Source: yourkitchen

यदि आपको खाना बनाना नहीं आता या फिर थोड़ा बहुत बना लेते हैं, तो आप नई-नई रेसिपी बनाने का ट्राई कर सकते हैं. खाना बनाने का प्रोसेस हमारे ध्यान को केंद्रित करने में मदद करता है, जिससे चिंता और डिप्रेशन (Therapeutic Hobbies For Mental Health In Hindi) को दूर करने में मदद मिल सकती है.

3. टहलने जाएं - Go For A Walk

Go For A Walk
Source: cloudfront

सुबह-सुबह टहलना न सिर्फ़ हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है, बल्कि हमारे मस्तिष्क को तरोताज़ा भी करता है. सुबह के समय टहलने से हम प्रकृति से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं, जिससे तनाव, चिंता और उदासी को कम करने (Relaxing Hobbies For Adults In Hindi) से लेकर मांसपेशियों में तनाव, हार्मोन और ब्लड प्रेशर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

4. स्वयंसेवी बने - Volunteer

Volunteer
Source: asianngo

किसी NGO या किसी समाज सेवी संगठन से जुड़कर पर्यावरण या समाज की मदद करने से आपको भीतर से अच्छा महसूस होगा. इसके लिए आपको अपनी नौकरी छोड़ने की ज़रूरत नहीं है. आप अपने खाली समय में ज़रूरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं.

5. योगा या एक्सरसाइज करना शुरू करें - Start Doing Yoga Or Exercise

start doing yoga or exercise
Source: active

फ़िज़िकल एक्टिविटीज़ आपके मूड को फ्रेश रखने के साथ-साथ आपको फिट रहने में भी मदद करती हैं. रोज़ाना योगा और एक्सरसाइज़ करना तनाव कम करने में फ़ायदेमंद होता है. रोज़ाना इस हॉबी (Hobbies That Help You Deal With Stress In Hindi) को करने की सलाह मायो क्लिनिक देता है.

6. म्यूज़िक सुनें - Listen To Music 

Listen To Music
Source: sunnybrook

कहते हैं संगीत हर मर्ज़ की दवा है और काफ़ी हद तक ये बात सही भी है. अपना मनपसंद म्यूज़िक सुनने से (Hobbies Guaranteed To Beat Stress In Hindi) आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करने में मदद मिलती है. अगर आपका मूड ख़राब है और आप गाना सुने तो आपका मूड फ़्रेश हो सकता है. ध्यान रखें कि दर्द भरे और शोर-शराबे वाले गाने सुनने के बजाये भजन, इंट्रूमेंटल या फिर रोमांटिक म्युज़िक सुनें.

7. एवरग्रीन कॉमेडी फ़िल्में देखें - Watch Evergreen Comedy Movies

Watch Evergreen Comedy Movies
Source: vox

जब भी आप खुद को अकेला और डिप्रेस फ़ील करें, तब कुछ फनी और मज़ेदार देखना शुरू कर दें. आप चाहे तो एवरग्रीन कॉमेडी फ़िल्में देख सकते हैं. मज़ेदार और कॉमेडी फ़िल्म देखना एक अच्छी हॉबी (Top 10 Stress-Relieving Hobbies In Hindi) है.

8. ड्रम या गिटार जैसे इंस्ट्रूमेंट्स बजाना सीखें - Learn To Play Instruments

Learn To Play Instruments
Source: shopify

अगर आपको संगीत में रूचि है तो आप इसको भी एक हॉबी की तरह अपनी लाइफ़ में शामिल कर सकते हैं, आप अपनी रूचि के अनुसार कोई इंस्ट्रूमेंट्स बजाना सीख सकते हैं. इसके लिए आप कोई क्लास ज्वाइन कर सकते हैं या फिर YouTube पर ऑनलाइन क्लासेज बह ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: तनाव होने पर कुछ भी अंट-शंट खाने की आदत है, तो अब ये 10 हेल्दी फ़ूड आइटम्स को खाना शुरू कर दो

9. जानवर पालें और उसके साथ खेलें - Play With Animals

Play With Animals
Source: wisebread

अगर आपके घर में कोई कुत्ता, बिल्ली या और कोई पालतू जानवर है तो अच्छी बात है क्योंकि जब भी तनाव फ़ील करें तब आप अपने पालतू जानवर के साथ खेलना शुरू कर दें. इसके साथ-साथ पालतू जानवरों को गले लगाएं या उन्हें वॉक पर ले जाएं या उनसे बातें करें. यकीन मानिए ऐसा करने से वाकई में तनाव दूर करने में मदद (Hobbies For Stress Relief) मिलेगी.

ये भी पढ़ें: तनाव और चिंता ही नहीं अवसाद का कारण, इन 9 पोषक तत्वों की कमी से भी होता है Depression  

10. किताबें पढ़ें या ऑडियोबुक और पॉडकास्ट सुनें - Read Books Or Listen To Audiobooks And Podcasts

Read Books
Source: betranslated

कहते हैं अगर एक बार आपने किताबों से दोस्ती करली, तो फिर आप कभी-भी अकेलापन महसूस नहीं करेंगे. किताब पढ़ने या ऑडियोबुक और पॉडकास्ट सुनने से न सिर्फ़ डिप्रेशन से बाहर निकलने में मदद मिलती (Hobbies For Stress Relief) है, बल्कि ज़िंदगी को देखने का नज़रिया भी बदल जाता है.

आशा करते हैं कि आप ऊपर बताई गई 10 हॉबीज़ (Hobbies For Stress Relief In Hindi) में से किसी एक हॉबी को चुनकर उसके लिए समय निकालेंगे.  

ये भी पढ़ें: मन को शांत और तनाव को दूर रखना चाहते हैं तो रोज़ाना ये 5 प्राणायाम करने की आदत डाल लें