आलू के दाम अगर 40 से थोड़े भी ज़्यादा हो जाते हैं, तो हमारे घरों में तहलका मच जाता है. पता है आलू कितना महंगा हो गया है. आलू के दाम से ये हालत है तो सोचो ज़रा हिमालय से आने वाली इस सब्ज़ी (Vegetable) के दाम सुनेंगे तो क्या होगा, जो हज़ारों रुपये में किलो भर आती है. इस सब्ज़ी का नाम गुच्छी है, इसकी एक किलो की क़ीमत 30 हज़ार रुपये है.

most expensive vegetable
Source: indiatimes

ये भी पढ़ें: ये है दुनिया का अति महंगा मसाला, जानना चाहते हो इसके 1 किलो की क़ीमत क्या है?

इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन-बी, डी, सी और के होता है. पोषक तत्वों से भरपूर इस सब्ज़ी को प्राकृतिक मल्टी-विटामिन (Multi-Vitamin) भी कहा जाता है. इस सब्ज़ी को हिमालय से लाकर सुखाया जाता है फिर बाज़ारों में बेचने के लिए उतारा जाता है. ये फरवरी से अप्रैल के बीच मिलती है. इस दुर्लभ सब्ज़ी का सेवन सर्दियों में ज़्यादा होता है.

Gucchi as it is locally known
Source: himalayandiary

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की 10 सबसे महंगी वाइन्स, क़ीमत जानकर अच्छे-अच्छों का नशा उतर जाएगा

इसका वैज्ञानिक नाम मार्कुला एस्क्यूपलेंटा है. इसे मोरेल्स और स्पंज मशरूम के नाम से भी जाना जाता है. ये सब्ज़ी हिमालय के अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के पहाड़ों पर उगती है. इसे कश्मीर में बट्टकुछ कहा जाता है. इस सब्ज़ी को ड्राई फ़्रूट, अन्य सब्ज़ियों और देशी घी से बनाने पर इसका स्वाद दोगुना हो जाता है. इसके अलावा इसके कबाब, मिठाई और पुलाव भी बनाए जाते हैं, जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं.

Guchchi from the Himalayas
Source: amarujala

आपको बता दें, भारत में मिलने वाली इस सब्ज़ी की विदेशों में बहुत मांग है. इसे अमेरिका, यूरोप, फ़्रांस, इटली और स्विट्ज़रलैंड के लोग ज़्यादा पसंद करते हैं. साथ ही इस सब्ज़ी को रोज़ थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेने से दिल संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं.