असली मसाले सच-सच, एमडीएच...एमडीएच....ये लाइन सुन-सुन कर हम सब बड़े हुए हैं. और जितना इसकी लाइन को सुना है उतने ही इनके मसाले भी अच्छी गुणवत्ता वाले हैं, जो शायद ज़्यादातर घरों में खाए जाते हैं. इसके अलावा भी दुनिया में और भी बेहतर मसाले हैं, जो शायद अपने स्वाद की वजह से बहुत जाने जाते हैं. 

saffron is most expensive spice in the world
Source: infopokertexas

इन सबसे हटकर एक ऐसा मसाला है केसर, जो सिर्फ़ अपनी क़ीमत के चलते दुनिया का सबसे महंगा मसाला है. बाज़ार में इसकी क़ीमत ढाई लाख रुपये से तीन लाख रुपये प्रति किलो तक है. डेढ़ लाख फूलों से लगभग एक किलो सूखा केसर ही मिलता है और इसके एक फूल में केसर के केवल तीन ही रेशे होते हैं, जिस वजह से ये इतना महंगा है. यहां तक जिस पौधे से केसर बनता है वो भी दुनिया का सबसे महंगा पौधा है.

saffron is most expensive spice in the world
Source: amarujala

सोने की तरह ही महंगे इस केसर को 'रेड गोल्ड' भी कहते हैं. इसे भारत सहित ईरान, ग्रीस, जर्मनी, फ़्रांस, स्पेन, रूस, चीन, जापान, ऑस्ट्रिया, तुर्किस्तान, स्विटज़रलैंड और पाकिस्तान मे उगाया जाता है. भारत में इसकी खेती जम्मू के किश्तवाड़ और जन्नत-ए-कश्मीर के पामपुर (पंपोर) के सीमित क्षेत्रों में अधिक की जाती है. अगर मानें तो क़रीब 2300 साल पहले ग्रीस (यूनान) में सिकंदर की सेना ने सबसे पहले केसर की खेती की थी. हालांकि, कुछ लोगों का मानना है, केसर की उत्पत्ति स्पेन में हुई है. 

saffron is most expensive spice in the world
Source: cntraveler

आपको बता दें, केसर का इस्तेमाल आयुर्वेदिक नुस्खों में, खाने में और पूजा में किया जाता है. ऐसा मानते हैं कि अगर गर्भवती महिला दूध में केसर डालकर पिये तो बच्चा सुंदर और गोरा पैदा होता है.