Substitute of Lemon: गर्मी के दिन शुरू हो गए हैं. जैसे-जैसे गर्मी का पारा बढ़ रहा है वैसे-वैसे महंगाई का पारा भी आसमान छू रहा है. पहले प्याज़, टमाटर और लहसुन महंगे हुए अब नींबू के दाम दिन-प्रतिदिन महंगे होते जा रहे हैं. एक रिपोर्ट से पता चला है कि दिल्ली में नींबू के दाम 350 से 400 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं और कहीं-कहीं तो 10 से 15 रुपये में केवल एक नींबू मिल रहा है. आपको बता दूं कि पिछले मार्च महीने में नींबू के दाम 50 से 60 रुपये किलो थे.

lemon
Source: besthdwallpaper

नींबू की क़ीमतों में आए उछाल को देखते हुए गर्मी के मौसम में नींबू पानी का मज़ा लेना आम आदमी के लिए मुश्किल हो गया है. आज आम आदमी नींबू के सस्ते विकल्पों को तलाश रहे हैं, जिनका उपयोग सूप, बेकिंग, सलाद और कूल ड्रिंक्स के लिए किया जा सके.

lemon-prices
Source: republicworld

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 7 चीज़ें बता रहे हैं, जिन्हें आप बड़े आराम से नींबू (Best Substitute of Lemon in Hindi) की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें:- कौड़ियों के भाव बिकने वाला नींबू तमिलनाडु के एक मंदिर में हुआ 27,000 रुपये में नीलाम

Substitute of Lemon

नींबू का ऑप्शन हैं ये 7 चीज़ें   

1. लेमन एक्सट्रैक्ट (Lemon Extract) 

lemon-extract
Source: goodiegodmother

लेमन एक्स्ट्रैक्ट एक रेडी टू यूज़ ऑप्शन है, जो किसी भी ग्रॉसरी स्टोर पर आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगा. 1 चम्मच नींबू के रस की जगह लेमन एक्सट्रैक्ट की एक या दो बूंद पर्याप्त है. लेमन एक्सट्रैक्ट नींबू का अच्छा पर्याय (Substitute of Lemon) है.

2. संतरे का जूस (Orange Juice)

Orange Juice
Source: india

बढ़ते नींबू के दामों की वजह से आप नींबू नहीं ख़रीद पा रहे हैं तो नींबू की जगह आप संतरे के जूस का इस्तेमाल (Best Substitutes for Lemon in Hindi) कर सकते हैं. नींबू के रस की तुलना में संतरे का जूस कम एसिडिक, कम तीखा और मीठा होता है. संतरे का जूस खाने का स्वाद दो गुना बढ़ा देता है.  

3. खट्टा दही (Sour Curd)

curd
Source: slurrp

खट्टा दही नींबू से काफ़ी सस्ता और बेहतरीन विकल्प (Healthy Substitute of Lemon) है. करी या सब्ज़ी बनाने के लिए आप खट्टे दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. खट्टे दही के इस्तेमाल से डिश में हल्का सा रंग भी जुड़ जाता है जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है.   

4. टार्टर की क्रीम (Tartar Cream)

Tartar Cream
Source: foodnetwork

टार्टर की क्रीम एक एसीडिक पाउडर है, जो कहीं भी बड़ी आसानी से मिल जाती है. इसे नींबू के रस की जगह खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. चूंकि ये टार्टर की क्रीम फ़ॉर्म में होती है, इसलिए इसे पतला करके पानी में मिलाना पड़ सकता है.

5. साइट्रिक एसिड (Citric Acid)  

Citric Acid
Source: chemistryworld

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, साइट्रिक एसिड एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि ये खाना पकाने के दौरान एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन को नष्ट होने से रोकता है. इसी वज़ह से साइट्रिक एसिड को नींबू का एक अच्छा ऑप्शन (Substitute of Lemon) माना जाता है. 

6. अंगूर का जूस (Grapefruit Juice)

grape
Source: vaya

अंगूर का जूस नींबू के रस के समान ही कड़वा स्वाद प्रदान करता है. नींबू के रस का एक अच्छा पर्याय अंगूर का जूस है. अंगूर का जूस मेडिसिन के तौर पर भी यूज़ किया जाता है. इसलिए अगर आप नींबू की जगह अंगूर का जूस इस्तेमाल (Substitute of Lemon) करते हैं तो आपको शारीरिक फ़ायदे भी मिलेंगे.

7. कीवी (Kiwi)

kiwi-juice
Source: tandobeverage

नींबू पानी की जगह आप कीवी का जूस पी सकते हैं. कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है इसलिए कीवी नींबू का अच्छा ऑप्शन है. कीवी के सेवन से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी.  

ये हैं नींबू के 7 बेस्ट ऑप्शन, जिन्हें आप बड़े आराम से नींबू की जगह (7 Best Substitute of Lemon in Hindi) पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:- चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए घर में तैयार करें, ये 10 समर कूल ड्रिंक्स