धरती पर मानव के आगमन के साथ ही लड़ाइयों का दौर भी शुरु होता है. जैसे-जैसे मानव विकास करते गया उसने अपने बचाव और लड़ाई के लिए हथियारों का निर्माण भी शुरु कर दिया था. आदि मानव की बात करें, तो वो पत्थर और लड़की का इस्तेमाल कर हथियार बनाया करते थे. लेकिन, धातु के आविष्कार के बाद तलवार, भाले व कई घातक हथियार बनने शुरु हो गए. राजा-महाराजाओं से लेकर कबीले वाले अपनी सुरक्षा के लिए ख़तरनाक हथियारों का इस्तेमाल किया करते थे. आइये, इस ख़ास लेख में हम आपको बताते हैं उन घातक हथियारों के बारे में जिनका इस्तेमाल प्राचीन भारत में किया गया था. 

1. भाला

bhala
Source: quora

प्राचीन विश्व का ये एक आम लेकिन घातक हथियार माना जाता है. इसे राजा के सैनिक से लेकर कबीलों द्वारा भी इस्तेमाल किया जाता था. प्राचीन भारत में भी भालों का ख़ूब इस्तेमाल किया जाता था. ये दूर से फ़ेंकने वाले हथियार होते थे, जिनका एक सही वार दुश्मन के प्राण निकालने के लिए काफ़ी था.  

2. त्रिशुल 

trishul
Source: quora

त्रिशुल का इस्तेमाल पौराणिक काल से लेकर प्राचीन भारत तक किया गया. तीन धारदार नोक वाला ये हथियार काफ़ी ख़तरनाक माना जाता था. ये भी कुछ भाले जैसा था जिसे फ़ेंक कर वार किया जाता था. इसके अलावा, सामने ने भी इससे वार किया जा सकता था. 

3. खड़ग

kharag
Source: quora

ये एक प्रकार की तलवार ही थी, लेकिन भारी और थोड़ी मोटी हुआ करती थी. इसका इस्तेमाल लड़ाई से लेकर धार्मिक अनुष्ठानों में बली के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था. 

4. तलवार

talvar
Source: quora

बड़ी से बड़ी लड़ाइयों में तलवार का होना ज़रूरी माना जाता था. इसे आम सैनिक से लेकर राजा या सम्राट तक इस्तेमाल किया करते थे. लेकिन, आम सैनिकों से अलग राजाओं की तलवार ख़ास और आकर्षक हुआ करती थी. 

5. गुर्ज 

gurj
Source: quora

ये कुछ गदा जैसा ही था, लेकिन इसके ऊपरी हिस्से पर नोकदार किले लगे होते थे. ये किले इस गदा को घातक बनाने का काम करते थे. इसका एक वार दुश्मन की हड्डियां तोड़ देता था. वहीं, इनका वजन भी ज्यादा हुआ करता था, इसलिए हर कोई इसे संभाल नहीं सकता था. 

6. ज़ाघनल (Zaghnal) 

zaghnal
Source: quora

ये कुछ हथोड़े जैसा घातक हथियार था. इससे अक्सर लड़ाई के दौरान घोडे़ पर बैठकर दुश्मन पर वार किया जाता था. इसका एक सही वार दुश्मन को गला अलग करने के लिए काफ़ी था. 

7. तीर-धनुष 

bow and arrow
Source: ancient-origins.net

ये भी भारत के प्राचीन हथियारों में शामिल था. इसका इस्तेमाल पौराणिक काल में भी किया गया था. इसे प्रारंभिक हथियारों की श्रेणी में रखा जाता है. 

8. पट्टीसा तलवार 

pattisa sword
Source: metmuseum

माना जाता है कि मध्य और दक्षिण भारत में ऐसी तलवारो का इस्तेमाल किया गया था. ये एक चौड़ी और भारी तलवार हुआ करती थी. 

9. पिचंगट्टी चाकू 

Pichangatti
Source: wikipedia

ये एक प्रकार का खतरनाक चाकू हुआ करता था. इसकी चौड़ी ब्लेड होती थी और ये थोड़ा वज़नी भी हुआ करता था. माना जाता है कि कुर्ग कबीलों का द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता था. 

10. जाफ़र तकिया सलापा 

ZAFAR TAKIYA
Source: runjeetsingh

ये एक ख़ास तलवार थी, जिसका इस्तेमाल दरबार में उच्च पद के अधिकारी किया करते थे. इसकी थोड़ी चौड़ी और धारदार ब्लेड हुआ करती थी.  

तो दोस्तों, ये थे वो घातक हथियार जिनका इस्तेमाल प्राचीन भारत में किया गया. इन्हें लेकर आपकी क्या राय है हमें कमेंट में ज़रूर बताएं.