रोम एक एतिहासिक शहर और इटली की राजधानी है. ये प्राचीन शहर इतालवी प्रायद्वीप के मध्य भाग में स्थित है. कहा जाता है कि इस शहर ने कई वर्षों तक यूरोप की ज्ञात सभ्यताओं के भाग्य को नियंत्रित करने का काम किया, लेकिन एक वक़्त बाद इसका प्रभाव कम होता चला गया. विश्व के इतिहास के कई महत्वपूर्ण पन्ने रोम की सीमा से जुड़े हैं. यहां कई बड़े सम्राटों ने शासन किया, जिन्होंने रोम के इतिहास को बनाने का काम किया. वहीं, प्राचीन रोम में ऐसी कई ख़ास चीज़ों की खोज व आविष्कार किया गया जिन्होंने रोम के निर्माण में अहम भूमिका निभाई. आइये, जानते हैं उन चीज़ों के बारे में.   

1. Battlefield Surgery 

Battlefield Surgery
Source: history

प्राचीन रोम में कई सर्जिकल उपकरणों का आविष्कार किया गया था. यहां तक की उन्होंने सी-सेक्शन पर भी काम किया. लेकिन, चिकित्सा में उनका सबसे मूल्यवान योगदान युद्ध के मैदान में दिखाई दिया. कहा जाता है कि ऑगस्टस के नेतृत्व में एक Military Medical Corps की स्थापना की गई थी, जो बैटल फील्ड सर्जरी के लिए समर्पित थी. इससे अनगिनत लोगों की जान बचाई गई. फील्ड के डॉक्टर सेना में भर्ती होने वालों का फिज़िकल टेस्ट भी किया करते थे. सैनिकों को त्वरित मिलने वाली मेडिकल सेवा उनके लंबे जीवन के लिए सहयोगी बनी.  

2. The Law of the Twelve tables 

Law of the Twelve tables
Source: history

प्रारंभिक रोमन कानून का आधार Twelve tables से आया, जो कि एक कोड था. इसे 450 B.C के दौरान अपनाया गया था. Twelve tables में संपत्ति, धर्म, तलाक और अन्य कई चीज़ों के बारे में विस्तृत क़ानून बनाया गया था. वहीं, चोरी से लेकर काला जादू तक हर चीज़ के लिए सजा सूचीबद्ध की गई थी.  

3. The Julian Calendar  

Julian Calendar
Source: history

ये जूलियस सीज़र द्वारा बनाया गया कैलेंडर था, जिसे प्राचानी रोमन रोमन कैलेंडर का एक रिफ़ार्म माना जाता है.  

4. Roman Arches 

roman arch
Source: history

आर्क यानी मेहराब लगभग 4,000 वर्षों से अस्तित्व में हैं, लेकिन प्राचीन रोमन वो पहले व्यक्ति थे जिन्होंने पुलों, स्मारकों और इमारतों के निर्माण में अपना प्रभावी रूप दिखाया. मेहराब के सरल डिजाइन इमारतों के वजन को समान रूप से बांटने में मददगार बनें, जिससे कई भव्य इमारतों का निर्माण किया गया था. वहीं, आर्क के निर्माण में में कई तरह के सुधार किए गए.

5. Roads and Highways

road and highway in rome
Source: https://www.history.com/news/10-innovations-that-built-ancient-rome

प्राचीन रोम में सड़कों की सबसे परिष्कृत प्रणाली का निर्माण किया, जिसे प्राचीन दुनिया ने कभी नहीं देखा था. इनमें से कई प्राचीन सड़कों का इस्तेमाल आज भी हो रहा है. इन सड़कों के निर्माण में ग्रेनाइट, बजरी, ईंटो और ठंडी और कठोर हो चुकी ज्वालामुखी लावा से किया गया था. माना जाता है कि रोमनों ने 200 ईस्वी तक 50,000 मील से अधिक सड़क का निर्माण कर लिया था. हाईवेज़ के निर्माण में रोमन इंजीनियर्स सख्त नियमों का पालन किया करते थे. वहीं, सड़कों पर साइन भी लगाए जाते थे.  

6. Bound Books 

bound book
Source: history

ऐसा माना जाता है कि प्राचीन रोमन ने सरल और अधिक कारगर पांडुलिपियों का निर्माण किया था. वहीं, कहा जाता है कि जूलियस सीज़र ने एक नोटबुक बनाने के लिए Papyrus के पन्नों को ढेर करके एक पांडुलिपी का प्रारंभिक संस्करण बनाया था.   

7. लोक कल्याण 

welfare
Source: history

प्राचीन रोम कई आधुनिक सरकारी कार्यक्रमों का स्रोत रहा है, जिसमें जरूरतमंदों के लिए भोजन, शिक्षा और अन्य खर्चों पर सब्सिडी देने वाले उपाय शामिल थे. वहीं, कम किमतों पर नागरिकों को अनाज भी दिया जाता था.  

8. न्यूज़पेपर

early newspaper
Source: history

प्राचीन रोम को पब्लिक डिसकोर्स में योगदान देने के लिए भी जाना जाता है. प्रारंभिक न्यूज़पेपर के रूप में उस समय इस्तेमाल होने वाले ‘Acta Diurna’ को देखा जा सकता है, जो कि प्राचीन रोम के ऑफ़िशियल नोटिस हुआ करते थे. इन्हें पत्थरों व धातुओं पर उकेरकर सावर्जनिक स्थलों पर लगा दिया जाता था, ताकि आम लोग नोटिस व अन्य जानकारी को पढ़ सकें.  

9. Concrete 

concreate
Source: history

रोम में मौजूद कई प्राचीन संरचनाएं प्राचीन रोम द्वारा सीमेंट और कंक्रीट के विकास की बदौलत आज भी खड़ी हैं. माना जाता है कि प्राचीन रोम में पहली बार 2,100 साल पहले कंक्रीट के साथ इमारतों का निर्माण शुरू किया गया था. वहीं, पुलों से लेकर स्मारकों तक में इसका इस्तेमाल किया गया था.  

10. Aqueducts 

 Aqueducts
Source: history

प्राचीन रोम में Aqueduct (एक प्रकार की नहर या पानी सप्लाई का चैनल) का निर्माण भी किया गया था, ताकि जल के मुख्य स्रोत से पानी शहरों के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया जा सके. हालांकि, रोमन ने Aqueduct का आविष्कार नहीं किया था, इन्होंने पर अपनी सिविल इंजीनियरिंग के तहत इसकी प्रक्रिया को प्रभावी बना दिया था.