चीन की गिनती विश्व के चुनिंदा प्रभावशाली देशों में होती है. वहीं, इस देश का भी अपना एक बड़ा और गौरवशाली इतिहास है. यहां भी समय के साथ-साथ वीर सम्राटो ने राज किया और चीन की ख़ास संस्कृति और परंपराओं में नई-नई कड़ी जोड़ते चले गए. वहीं, चीन ने कई बड़े आविष्कार कर आधुनिक विश्व में अपना योगदान भी दिया है. आइये, इसी क्रम में हम आपको बताते हैं चीन के इतिहास से जुड़े कुछ दिलचस्प फै़क्ट्स, जिनके ज़रिए आप चीन के विषय में काफी कुछ जान नई बातें जान पाएंगे.  

1. चीन के पहले राजवंश का नाम ‘चिन राजवंश’ था. वहीं, चीन का आख़िरी राजवंश ‘किंग राजवंश’ था. 

Qing dynasty
Source: smithsonianmag

2. चीन में साइकिल 19वीं शताब्दी के दौरान इंट्रड्यूज़ हुई. उस वक़्त चीन पर किंग राजवंश का शासन था. उस दौरान इसे लग्ज़री चीज़ के रूप में देखा जाता था.  

cycle in china
Source: p.china

3. चीन में ड्रैगन को सौभाग्य व ताक़त का प्रतीक माना जाता है. वहीं, चीनी शासक ख़ुद को ड्रैगन सन कहा करते थे.  

china dragon
Source: medium.com

4. चीनी शासक Eunuchs (Third Gender) को नौकर बनाकर रखा करते थे.  

Eunuchs
Source: wikipedia

5. पारंपरिक चीनी चिकित्सा का इतिहास काफ़ी पुराना है. वहीं, चिकित्सकों में ज़्यादातर जनरल डॉक्टर ही हुआ करते थे. इसके अलावा, स्त्री रोग, बाल रोग और सर्जरी के लिए स्पेशलाइज़ डॉक्टर भी हुआ करते थे.  

china traditional medicine
Source: xinhuanet

6. चीन पहला ऐसा देश है जिसने सबसे पहले पेपर करेंसी का इस्तेमाल किया. पहली पेपर करेंसी का नाम था jiaozi.  

china paper currency
Source: chinatoday

7. पेपर करेंसी से पहले चीन में पैसों के रूप में कौड़ियों, सिक्कों, सोने व चांदी का इस्तेमाल होता था.  

gold
Source: thehindubusinessline

ये भी देखें : आपके लिए लाए हैं वो 20 दुर्लभ तस्वीरें जिनमें मौजूद है चीन के अंतिम राजवंश की यादें

8. जानकर आश्चर्य होगा कि चीन में ही पेपर का आविष्कार हुआ था. इससे पहले वहां पेड़ की छाल, कपड़े व धातुओं पर लिखा जाता था.  

chinese writing
Source: imall

9. फुट-बाइंडिंग एक चीनी परंपरा है, जिसमें छोटी लड़कियों के पैरों की उंगलियों को तलवों से कसकर बांधा जाता था. इससे हड्डियां टूट जाती थीं और पैरों की उंगलियां अंदर की ओर मुड़ जाती थीं. इससे आगे चलकर पैर छोटे नज़र आते थे.  

foot binding china
Source: fun-interesting-facts

10. जानकर हैरानी होगी कि चॉपस्टिक का निर्माण पहले खाना बनाने के लिए किया गया था. बाद में इसे खाना खाने के लिए प्रयोग में लाया जाने लगा.   

chopstick
Source: cambridgeblog

11. घोड़े परिवहन के सबसे महंगे साधन हुआ करते थे. वहीं, रोज़ाना के परिवहन के लिए गधों, खच्चर व गायों का इस्तेमाल किया जाता था. 

horse
Source: theepochtimes

12. Qin Shi Huang चीन की Qin Dynasty के पहले शासक थे, जिन्होंने मरने से पहले अपनी क्रब के साथ अपनी सुरक्षा के लिए टेराकोटा आर्मी (मिट्टी के बने सैनिक) को भी दफ़नाया था. दरअसल, वो पुनर्जन्म पर विश्वास करते थे.  

terracotta army
Source: worldhistory

उम्मीद करते हैं कि चीन से जुड़े ये सभी तथ्य आपको दिलचस्प लगे होंगे. इन फैक्ट्स से जुड़ी आप अपनी राय कमेंट में दे सकते हैं.